Weight Loss: गुनगुना नींबू पानी और मेथी जीरा वाटर दोनों में से कौन सा सबसे तेजी से घटाता है वजन?

Best Drink For Weight Loss: ये बनाने में आसान हैं और अपने अद्भुत गुणों के लिए जाने जाते हैं जो वजन घटाने की प्रक्रिया का समर्थन कर सकते हैं, लेकिन एक आम सवाल यह उठता है कि कौन सा बेहतर है. यहां यह पता लगाने की कोशिश की गई है.

Weight Loss: गुनगुना नींबू पानी और मेथी जीरा वाटर दोनों में से कौन सा सबसे तेजी से घटाता है वजन?

Weight Loss: ये तरकीबें हैं जो आपके वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज कर सकती हैं.

Lemon And Fenugreek Water: जब वजन कम करने की बात आती है तो हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स निश्चित रूप से एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. हेल्दी डाइट के बिना वजन कम करना दूर का सपना हो सकता है. अपने वजन के पैमाने में अंतर देखने के लिए सही खाना और कई प्रकार की शारीरिक गतिविधियों में शामिल होना जरूरी है. वजन कम करने का कोई शॉर्टकट नहीं है, लेकिन निश्चित रूप से कुछ तरकीबें हैं जो आपके वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज कर सकती हैं. नींबू पानी और मेथी के बीज दो ऐसे लो-कैलोरी ड्रिंक्स हैं, जो इन दिनों चर्चा में हैं. वे बनाने में आसान हैं और अपने अद्भुत गुणों के लिए जाने जाते हैं जो वजन घटाने की प्रक्रिया का समर्थन कर सकते हैं, लेकिन एक आम सवाल यह उठता है कि कौन सा बेहतर है. यहां यह पता लगाने की कोशिश की गई है.

आयरन की कमी से होने लगती हैं ये परेशानियां, 6 फूड्स जो बढ़ाते हैं शरीर में आयरन की मात्रा

गर्म नींबू पानी के फायदे | Benefits Of Hot Lemon Water

गर्म नींबू पानी (एक चम्मच शहद के साथ मिश्रित) एक जादुई पानी था जिसे लोगों को जल्दी से वजन कम करने के लिए जानते हैं. खैर, अगर हम इसके लाभों को गिनें, तो सबसे बड़ा यह है कि यह विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है और हाइड्रेशन के लिए सबसे अच्छा पेय है. इसके अलावा, इसने बहुत से लोगों को कब्ज से मुक्त करने में मदद की है और दैनिक रेचक के रूप में कार्य करता है. आयुर्वेद के अनुसार, नींबू में खट्टापन आपकी अग्नि पर काम करता है जो पाचन तंत्र को सक्रिय करता है, जिससे टॉक्सिन को बनने से रोकने में मदद मिलती है.

गर्म नींबू पानी के नुकसान

हालांकि गर्म नींबू पानी पीना पूरी तरह से सुरक्षित है, लेकिन इससे बार-बार बाथरूम जाना पड़ सकता है क्योंकि विटामिन सी के प्राकृतिक संसाधन एक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करते हैं.

Acidity और कब्ज सहित पेट की आम समस्याओं का रामबाण इलाज है ये Magical Drink, देता है औषधीय लाभ

मेथी जीरा पानी के फायदे | Benefits Of Fenugreek Cumin Water

मेथी के बीज (मेथी दाना) और जीरा में अद्भुत स्वास्थ्य लाभ और आंत को ठीक करने वाले गुण होते हैं. रात भर पानी में भिगोकर सुबह इसे पीने से आपके शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है और यह आपके मल त्याग को बेहतर बनाने में मदद करता है. इसके साथ ही यह आपको तृप्त महसूस करने की भावना देता है.

मेथी जीरा पानी के नुकसान

जबकि मेथी का पानी सुरक्षित है, वहीं जीरा का पानी गर्म प्रकृति का होता है और अप्रैल, मई और जून जैसे गर्म महीनों के दौरान इसका सीमित मात्रा में सेवन करना चाहिए. गर्मी के महीनों में आप अपने पाचन तंत्र को ठंडा रखने के लिए सौंफ के पानी का सेवन कर सकते हैं.

Roasted Garlic For Male: पुरुष अगर डेली खाएंगे 2 कली भुना हुआ लहसुन, तो मिलेंगे ये 6 गजब के फायदे

अंत में आपको क्या जानना चाहिए...

जबकि नींबू पानी और मेथी जीरा पानी दोनों के बहुत सारे फायदे हैं. नींबू पानी पूरे साल अधिक समृद्ध पेय है, तो सबसे अच्छा तरीका अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए इन पेय पदार्थों को मिलाकर मैच करना होगा.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Hair Care Oil: फेमस न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया बालों का झड़ना रोकने, सफेद होने से बचाने के लिए बेस्ट घरेलू नुस्खा

पुरुषों में इन जरूरी चीजों को बढ़ा देता है मखाना, तभी हैं लोग इसके दीवाने; इन वजहों से रोज खाना चाहिए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

Weight Loss Breakfast: बैली फैट घटाना चाहते हैं, तो ब्रेकफास्ट में इन 5 फूड्स को खाने की आदत डाल लें