सबसे कॉमन Vaginal Cyst और उसके रिस्क फैक्टर क्या हैं? जानिए क्यों बन जाती हैं वेजाइना में सिस्ट

Vaginal Cyst Types: कई प्रकार के वेजाइनल सिस्ट होते हैं. वे आमतौर पर छोटे रहते हैं और अक्सर उपचार की जरूरत नहीं होती है. हालांकि, कई प्रकार के सिस्ट बड़े हो सकते हैं और दर्द, खुजली या संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है.

सबसे कॉमन Vaginal Cyst और उसके रिस्क फैक्टर क्या हैं? जानिए क्यों बन जाती हैं वेजाइना में सिस्ट

Vaginal Cyst Types: कई प्रकार के सिस्ट बड़े हो सकते हैं और दर्द या संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है

Common Vaginal Cyst: वेजाइनल सिस्ट, वेजाइनल लाइनिंग पर या उसके नीचे एयर, तरल पदार्थ या पस के बंद पॉकेट होते हैं. ये बच्चे के जन्म के दौरान चोट, आपकी ग्रंथियों में तरल पदार्थ के निर्माण, या योनि के भीतर गैर-कैंसर वाले ट्यूमर के कारण हो सकते हैं. कई प्रकार के वेजाइनल सिस्ट होते हैं. वे आमतौर पर छोटे रहते हैं और अक्सर उपचार की जरूरत नहीं होती है. हालांकि, कई प्रकार के सिस्ट बड़े हो सकते हैं और दर्द, खुजली या संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है. अल्सर आमतौर पर किसी भी लक्षण का कारण नहीं बनते हैं, लेकिन वे यौन गतिविधि या टैम्पोन में असुविधा पैदा कर सकते हैं. वेजाइनल सिस्ट 3 प्रकार होती हैं जिनमें सबसे कॉमन है और पहले नंबर पर आती है वह है बार्थोलिन सिस्ट.

वेजाइनल सिस्ट के प्रकार | Types Of Vaginal Cysts

1) बार्थोलिन सिस्ट

ये सिस्ट बार्थोलिन ग्लैंड में इफेक्शन होने से बन जाती हैं. कई बार ब्रोथलिन सिस्ट बहुत समय तक बनी रहती है. ये सिस्ट काफी दर्दनाक होती है जिसमें चलने, बैठने और लेटने में भी दिक्कत होती है.

वेजाइनल सिस्ट कितनी खतरना होती हैं? कैसे पहचानें शुरूआती लक्षण, डॉक्टर से जानिए सब कुछ

2) इंक्लूजन सिस्ट

इसमें आपकी एपीथीलियम में पानी भरने की वजह से होता है इसे हम कहते हैं इंक्लूजन सिस्ट. आमतौर पर यह तंग नहीं करती है तो बहुत समय तक इस पता लगा पाना मुश्किल होता है. जब आप रूटीन चेकअप के लिए चाहे कोई भी वजह से जा रहे हों, तब ये दिखाई दे सकती है.

3) गार्टनर सिस्ट

ये कॉन्जेनिटल होत हैं और ये एपीथीलियन जिससे वेजाइना बनता है ये उससे जनरेट होती है.

आमतौर देखी जाने वाली सिस्ट  बार्थोलिन सिस्ट है. जब ये सिस्ट परेशान करती है तो इसका सर्जकली भी इलाज किया जाता है. ये एक डे केयर प्रोसेस होता है.

उबली या कच्ची सब्जियां ? अच्छी सेहत के लिए किस तरह से खाना है ज्यादा फायदेमंद

वेजाइना में बार्थोलिन क्या होता है?

वेजाइना में ल्यूब्रिकेशन के लिए बहुत से ग्लैंड होते हैं. उनमें से एक ग्लैंड है जिसे ब्रार्थोलिन ग्लैंड कहा जाता है. उस बार्थोलिन ग्लैंड के ऊपर जब कई बार चमड़ी या स्किन आ जाती है तो फ्लूड इकठ्ठा होने लगता है. जब फ्लूड भर जाता है तो उसे हम कहते हैं बार्थोलिन सिस्ट.

(डॉ. नूपुर गुप्ता, निदेशक-प्रसूति एवं स्त्री रोग, फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट, गुरुग्राम)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख में दी गई किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथावत आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं और यह इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.