विज्ञापन
This Article is From Jan 12, 2023

Health Benefits: उबली या कच्ची सब्जियां ? अच्छी सेहत के लिए किस तरह से खाना है ज्यादा फायदेमंद

Vegetable Benefits: अच्छी सेहत के लिए अच्छा खाना जरूरी होती है. आप भी अगर फिट रहने के लिए हरी सब्जियां खाते हैं तो यहां जानें किस तरह से इनको खाना आपकी सेहत के लिए होगा ज्यादा फायदेमंद.

Health Benefits: उबली या कच्ची सब्जियां ? अच्छी सेहत के लिए किस तरह से खाना है ज्यादा फायदेमंद
स्टीम में पकी सब्जियों के पोषक तत्व बरकरार रहते हैं

Vegetable Benefits: अच्छी सेहत के लिए आपकी डाइट का अच्छा होना जरूरी है. जब आपकी डाइट अच्छी होती है तो आपको सारे पोषक तत्व भी मिलते हैं जो हमारी सेहत के लिए अच्छा होता है. हम सभी की बॉडी को विटामिन और खनिजों की जरूरत होती है. सब्जियों को आप अपनी डाइट में शामिल कर के इन पोषक तत्वों की पूर्ति कर सकते हैं. ग्लोइंग स्किन से लेकर, वजन कम करने तक समेत कई सारे फायदे सब्जियों से मिल जाते हैं. कई लोग अपनी डाइट में सलाद को जोड़ते हैं तो वहीं कुछ लोग उबली हुई सब्जियां खाना पसंद करते हैं. कच्ची और उबली हुई दोनों ही सब्जियों को लेकर लोगों के मन में अलग ही धारणा बनी हुई है. कुछ लोग उबली हुई सब्जियों को ज्यादा पौष्टिक समझते हैं, तो वहीं कुछ लोग कच्ची सब्जियों को खाना सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद मानते हैं. टमाटर, गाजर या मूली जैसी सब्जियों की बात करें तो इनको तो कच्चा खाया जा सकता है लेकिन इसके अलावा दूसरी सब्जियों को कैसे खाएं ? इस बात को लेकर कई लोग कंफ्यूज होते हैं तो आइए जानते हैं कि सब्जियों को किस तरह से खाना सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है...

सर्दियों के मौसम में हर रोज मेवे खाने से होंगे ये जबरदस्त फायदे, कई बीमारियों से होगा बचाव

स्टीम करना है बेहतर तरीका

 सब्जियों को स्टीम कर के खाना ज्यादा फायदेमंद और सेफ है. दरअसल कई सब्जियों में ऐसे कीटाणु झिपे होते हैं जिन्हें आप नग्न आंखो से नहीं देख सकते. ऐसे में बेहतक है कि आप सब्जियों को उबाल कर खाएं. ऐसा करने से उसके कीटाणु भी नष्ट हो जाएंगे और साथ ही उसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व भी बरकरार रहेंगे. कई स्टडीज में ये बात सामने आई है कि भाप में खाना पकाने से उसमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचता है.

पत्ता गोभी के अलावा इन 5 सब्जियों में भी हो सकता है कीड़ा ( Tapeworm), जो सीधे दिमाग को पहुंचाता है नुकसान

उबली सब्जियां खाने के फायदे 

1. खाना पकाने के बाकी तरीकों की तुलना में सब्जियों को स्टीम करना ज्यादा फायदेमंद होता है. सब्जी को हल्का सा भाप में पकाकर खाना उसके टेस्ट को भी बरकरार रखता है.

2. स्टीम में सब्जियों को पकाने से इनके अधिक पोषक तत्व बने रहते हैं. 

3. कुछ सब्जियां जैसे ब्रोकोली, गोभी, पालक, टमाटर, शकरकंद और फूलगोभी जैसी सब्जियों को स्टीम करने से ये सॉफ्ट हो जाती हैं. जिससे इनको पचाना काफी आसान हो जाता है.

Insomnia Cause: नींद नहीं आने का कारण क्या है? कैसे धूप सेकने से आएगी नींद.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या आपको पता है दूध को किस समय पीना आपकी सेहत को पहुंचाता है फायदे, जानिए कहीं आप भी तो नहीं गलत टाइम पर पी रहें Milk
Health Benefits: उबली या कच्ची सब्जियां ? अच्छी सेहत के लिए किस तरह से खाना है ज्यादा फायदेमंद
दिल और दिमाग की पावर बढ़ाते हैं ये हेल्दी फैट फूड्स, बैड कोलेस्ट्रोल से मिलेगा छुटकारा, HDL Cholesterol बनेगा अपने आप
Next Article
दिल और दिमाग की पावर बढ़ाते हैं ये हेल्दी फैट फूड्स, बैड कोलेस्ट्रोल से मिलेगा छुटकारा, HDL Cholesterol बनेगा अपने आप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com