विज्ञापन
This Article is From Nov 15, 2023

भयंकर पॉल्यूशन से स्किन जवानी में ही दिखने लगती है बूढी, इन स्किन केयर टिप्स को अपनाकर पॉल्यूशन इफेक्ट्स से रहें दूर

Skin Care Tips: स्मॉग में मौजूद केमिकल्स स्किन पोर्श को बंद कर सकते हैं और आपकी स्किन पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं. यहां कुछ उपाय हैं जो आप अपनी स्किन पॉल्यूशन से बचाने के लिए कर सकते हैं.

भयंकर पॉल्यूशन से स्किन जवानी में ही दिखने लगती है बूढी, इन स्किन केयर टिप्स को अपनाकर पॉल्यूशन इफेक्ट्स से रहें दूर
Pollution Free Skin: प्रदूषित हवा स्किन के लिए सांस लेना कठिन बना देती है.

Pollution Free Skin: एयर पॉल्यूशन से देश के कई शहर बेहाल हैं, खासकर दिवाली के बाद से प्रदूषण काफी तेजी से बढ़ा है. ऐसे में अपनी हेल्थ के साथ स्किन का ख्याल कैसे रखें ये एक बड़ा सवाल है, क्योंकि पॉल्यूशन बढ़ने से हमारे वातावरण में जहरीली गैस और छोटे-छोटे कण फैल जाते हैं जो स्किन के सीधे संपर्क में आने पर नुकसान पहुंचा सकते हैं. अचानक चेहरे की चमक खो जाती है. बेजान त्वचा और बंद स्किन पोर्श हर किसी के लिए बुरे सपने जैसे हो सकते हैं. शहर में प्रदूषण के कारण हमारी स्किन को और भी ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है. प्रदूषित हवा स्किन के लिए सांस लेना कठिन बना देती है, जिससे त्वचा में जलन, डिहाइड्रेशन हो जाता है और कई स्किन प्रोब्लम्स हो सकती हैं. ये समय के साथ आपको उम्र से ज्यादा बूढ़ा बना सकता है, जिसमें फाइन लाइन्स, झुर्रियां, लालिमा, धब्बे और मुंहासे हो सकते हैं. इसके अलावा, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड के संपर्क में आने से त्वचा पर काले धब्बे बन सकते हैं.

पॉल्यूशन से स्किन को बचाने के उपाय | Ways To Protect Skin From Pollution

1. हाइड्रेट रहना

खूब पानी पिएं. आप घर पर आंवला या तुलसी के पत्तों से डिटॉक्स वॉटर बना सकते हैं जो टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करेगा और जरूरी एंटी-ऑक्सीडेंट्स देगा.

ये भी पढ़ें: हर महीने सफेद बालों पर लगाना पड़ता है कलर तो आजमा लीजिए ये घरेलू नुस्खा, नहीं पड़ेगी कभी जरूरत

2. स्किन को प्रोटेक्ट करें

यह स्किन को यूवी डैमेज से बचाता है और स्मॉग पार्टिकल्स को भी रोकता है और इन हानिकारक केमिकल्स को स्किन में गहराई से प्रवेश करने से रोकता है. चेहरे को ठंडे पानी से धोएं, चेहरे से गंदगी हटाने के लिए नॉन-एक्सफोलिएटिंग फेसवॉश का इस्तेमाल करें.

3. रोजाना स्क्रब करें

अगर आप हर दिन सिर्फ 10 सेकंड के लिए स्क्रब करते हैं, तो ये आपकी स्किन को प्रदूषण के दुष्प्रभावों से उबरने और ठीक करने में मदद करता है. घर पर स्क्रब तैयार करने के लिए कुछ अखरोट लें और उन्हें दरदरा पीस लें. थोड़ी सी चीनी और कुछ बूंदें जैतून के तेल की मिलाएं और अपने चेहरे को केवल 10 सेकंड के लिए धीरे से स्क्रब करें. आप शुगर, शहद और नींबू से घरेलू स्क्रब भी बना सकते हैं, इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें. प्रदूषण रसायनों की एक परत बनाता है जिससे सूजन होती है.

4. फेस पैक का प्रयोग करें

आप कच्चे हरे पपीते का एक टुकड़ा भी ले सकते हैं और इसे अपनी त्वचा पर 20 सेकंड के लिए रगड़ सकते हैं. पपीते में मौजूद प्राकृतिक एंजाइम आपके चेहरे का कालापन दूर करने में मदद करते हैं. चॉकलेट फेस पैक प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों से निपटने का एक शानदार तरीका है. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर यह फ्री रेडिकल्स को दूर करता है और स्किन को डिटॉक्सीफाई करता है.

ये भी पढ़ें: बीमारियों से रहना है दूर तो इन आयुर्वेदिक चीजों का करें सेवन, शरीर रहेगा सेहतमंद

Latest and Breaking News on NDTV

5. मालिश करें

आप हफ्ते में एक बार बादाम या नारियल के तेल से अपनी त्वचा की मालिश करने के बाद स्टीम भी ले सकते हैं. अपने गर्म भाप वाले पानी में लैवेंडर या संतरे के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं. नहाने से पहले अपने आप को गर्म नारियल तेल की मालिश करें और फिर अपने आप को गर्म पानी से स्नान कराएं.

6. अच्छे से साफ करें

दही में एक बड़ा चम्मच नींबू का रस और शहद मिलाएं. डीप क्लीनिंग के लिए और प्रदूषकों से होने वाले नुकसान को दूर करने के लिए इसे चेहरे पर लगाएं. दूध और गुलाब जल में कॉटन पैड डालकर घर पर ही एक तरह का मास्क तैयार करें और इसे भीगने दें और फिर जिप लॉक में डालकर फ्रिज में रख दें. इसे साफ चेहरे पर लगाएं और 20-30 मिनट बाद हटा दें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
बालों का झड़ना रोकने और ग्रोथ बढ़ाने में मदद करेगा करी पत्ता, जान लीजिए इस्तेमाल करने का सही तरीका
भयंकर पॉल्यूशन से स्किन जवानी में ही दिखने लगती है बूढी, इन स्किन केयर टिप्स को अपनाकर पॉल्यूशन इफेक्ट्स से रहें दूर
1 महीने में ही रुक जाएगा बालों का झड़ना, डाइटिशियन ने शेयर किया रामबाण नुस्खा
Next Article
1 महीने में ही रुक जाएगा बालों का झड़ना, डाइटिशियन ने शेयर किया रामबाण नुस्खा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com