विज्ञापन
Story ProgressBack

रोज किए जाने वाले ये काम आपके ब्रेन को बुरी तरह करते हैं डैमेज, कहीं आप तो नहीं कर रहे हैं ये गलतियां

Brain Damaging Habits: आपकी कुछ खराब आदतें ब्रेन को बुरी तरह से डैमेज कर सकती हैं. इस लेख में समझें कि कैसे आपकी डेली रूटीन की कुछ चीजें धीरे-धीरे आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए खतरा बन जाती हैं.

Read Time: 5 mins
रोज किए जाने वाले ये काम आपके ब्रेन को बुरी तरह करते हैं डैमेज, कहीं आप तो नहीं कर रहे हैं ये गलतियां
मेंटल हेल्थ को नजरअंदाज करने से स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है.

Mental Health: आजकल की भागती-दौड़ती लाइफस्टाइल में अपनी मेंटल हेल्थ का ख्याल रखना बहुत जरूरी है. हालांकि हम कितना भी प्रयास कर लें कुछ न कुछ रह ही जाता है. जब हमारे ब्रेन को नुकसान होता है तो पूरे शरीर की क्रियाएं बिगड़ने लगती हैं. हमारी कुछ आदतें हैं जो मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालती हैं. इसमें फीलिंग, मेमोरी, इमोशन और निर्णय लेने की क्षमता जैसी प्रक्रियाएं शामिल हैं. आपकी कुछ खराब आदतें ब्रेन को बुरी तरह से डैमेज कर सकती हैं. इस लेख में समझें कि कैसे आपकी डेली रूटीन की कुछ चीजें धीरे-धीरे आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए खतरा बन जाती हैं.

ब्रेन हेल्थ को नुकसान पहुंचा रही हैं आपकी ये आदतें | These habits of yours are harming your brain health

1. नींद की कमी

कम नींद ब्रेन को नुकसान पहुंचा सकती है. इसलिए एक हेल्दी स्लीप पैटर्न बनाएं. सोने के समय के लिए कम्फर्टेबल रूटीन बनाए रखें, सोने के समय कैफीन/अल्कोहल से बचें और आरामदायक नींद का माहौल बनाएं.

2. खराब न्यूट्रिशन

सेचुरेटेड फैट, शुगर और प्रोसेस्ड फूड्स से भरपूर अनहेल्दी डाइट का सेवन करने से कॉग्नेटिव डिक्लाइन की समस्या हो सकती है और डिमेंशिया जैसी स्थितियों का खतरा बढ़ सकता है. फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और हेल्दी से भरपूर बैलेंस डाइट का सेवन करें. हाइड्रेटेड रहें और शुगर, प्रोसेस्ड फूड्स और सेचुरेटेड फैट का सेवन कम से कम करें.

यह भी पढ़ें: माइग्रेन के दर्द से राहत दिलाने के लिए असरदार हैं ये किचन की चीजें, बस जान लें इस्तेमाल करने का तरीका

3. फिजिकली एक्टिव न होना

फिजिकल एक्टिविटी की कमी ब्लड फ्लो को कम करके और कॉग्नेटिव फंक्शन को खराब करके ब्रेन हेल्थ पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है. रेगुलर एरोबिक व्यायाम, जैसे चलना, जॉगिंग या स्वीमिंग करें.

4. बहुत ज्यादा तनाव

लगातार तनाव से कोर्टिसोल का स्राव हो सकता है, ये एक हार्मोन है जो ब्रेन के हिप्पोकैम्पस को नुकसान पहुंचाता है, जिससे मेमोरी प्रभावित होती हैं. स्ट्रेस मैनेजमेंट टेक्नीक्स अपनाएं. स्ट्रेस को दूर करने के लिए डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज, ध्यान, योग करें.

Latest and Breaking News on NDTV

5. मल्टी टास्किंग

लगातार काम में उलझने से कॉग्नेटिव फंक्शन में बाधा आ सकती है, प्रोडक्टिविटी कम हो सकती है. एक समय में एक काम पर ध्यान लगाएं, एकाग्रता में सुधार के लिए माइंडफुलनेस का अभ्यास करें.

6. मेंटल स्टिमुलेशन की कमी

पढ़ने, पहेलियां, नई स्कि सीखने, संगीत वाद्ययंत्र बजाने या डिबेट में भाग लेने जैसी मानसिक रूप से स्टिमुलेंट एक्टिविटीज को करें.

यह भी पढ़ें: बचपन से ही बच्चों में डालें ये आदतें, फिर सफल होने से कोई नहीं रोक सकता, फ्यूचर में बड़ा आदमी कहकर खुसर-फुसर करेंगे लोग

7. बहुत ज्यादा स्क्रीन टाइम

स्मार्टफोन, कंप्यूटर और टेलीविजन सहित स्क्रीन के बहुत ज्यादा संपर्क से मेंटल स्थिति बिगड़ा सकती है, नींद के पैटर्न में बाधा आ सकती है. स्क्रीन पर बिताए जाने वाले समय की सीमा तय करें, रेगुलर ब्रेक लें, आउटडोर एक्टिविटीज करें, दोस्तों/परिवार के साथ मेलजोल बढ़ाएं.

8. अकेलापन

सोशल आइसोलेशन और अकेलापन मेंटल हेल्थ पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, जिससे कॉग्नेटिव डिक्लाइन हो सकती है और मेंटल हेल्थ रिलेटेड प्रोब्लम्स का खतरा बढ़ सकता है. अकेलेपन से निपटने के लिए सोशल रिलेशन बनाए रखें, प्रियजनों के साथ समय बिताएं.

9. शराब का सेवन

शराब, तंबाकू और नशीली दवाओं का दुरुपयोग ब्रेन सेल्स को नुकसान पहुंचा सकता है. कॉग्नेटिव फंक्शन को खराब कर सकता है और मेंटल हेल्थ डिसऑर्डर्स का खतरा बढ़ा सकता है.

यह भी पढ़ें: बाहर निकल गया है पेट, दिखने लगा है अब मोटापा, तो गेहूं नहीं बल्कि रोज खाएं इस आटे की रोटियां, घटने लगेगा फैट

10. मेंटल हेल्थ को नजरअंदाज करना

डिप्रेशन, एंजायटी या स्ट्रेस जैसी समस्याओं को नजरअंदाज करने से ब्रेन हेल्थ पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. अगर मेंटल हेल्थ प्रोब्लम्स का अनुभव हो तो डॉक्टर से मिलें.

Frequent urination Causes in Hindi : क्यों आ रहा है बार-बार पेशाब, ये 4 बीमारियां हो सकती हैं वजह

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बार-बार और हर दूसरे इंसान से हो जाता है प्यार? बदलना चाहते हैं अपनी ये आदत, ट्राई करें कुछ आसान टिप्स
रोज किए जाने वाले ये काम आपके ब्रेन को बुरी तरह करते हैं डैमेज, कहीं आप तो नहीं कर रहे हैं ये गलतियां
क्या कम पानी पीने से वजन बढ़ता है? न्यूट्रिशनिष्ट से जानिए मोटापे से परेशान लोगों को हाइड्रेट रहना क्यों जरूरी है
Next Article
क्या कम पानी पीने से वजन बढ़ता है? न्यूट्रिशनिष्ट से जानिए मोटापे से परेशान लोगों को हाइड्रेट रहना क्यों जरूरी है
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;