विज्ञापन

सेहत का सवाल: पचने में सबसे ज्यादा समय कौन सी चीज लगाती है? आंतों को सबसे ज्यादा क्या पसंद होता है?

Digestion Problem: हम जो खाना खाते हैं, उसे पचने में कितना समय लगता है? ये बहुत कम लोगों को पता होता है. हम पूरे दिन बहुत सारी चीजें खाते हैं, लेकिन उसे पचाने में हमारे पेट और पाचन को कितना मेहनत करनी पड़ती है इसका हम लोगों को अंदाजा भी नहीं होता है.

सेहत का सवाल: पचने में सबसे ज्यादा समय कौन सी चीज लगाती है? आंतों को सबसे ज्यादा क्या पसंद होता है?
फास्ट फूड जैसे बर्गर और फ्राइज हमारी पाचन तंत्र सबसे खराब फूड हैं.

Digestion Process: हमारे शरीर में खाना पचाने की प्रक्रिया एक जटिल और जरूरी प्रक्रिया है. पाचन तंत्र, जिसे अंग्रेजी में 'डाइजेस्टिव सिस्टम' कहा जाता है, ये हमारे द्वारा खाए गए भोजन को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़कर पोषक तत्वों में बदलता है, जो हमारे शरीर के लिए एनर्जी और अन्य जरूरी तत्व प्रदान करते हैं. यह प्रक्रिया कितनी देर में होती है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि हमने क्या खाया है और वह कितना भारी या हल्का है. हम जो खाना खाते हैं, उसे पचने में कितना समय लगता है? और हमारे पाचन की प्रक्रिया क्या है? ये बहुत कम लोगों को पता होता है. हम पूरे दिन बहुत सारी चीजें खाते हैं, लेकिन उसे पचाने में हमारे पेट और पाचन को कितना मेहनत करनी पड़ती है इसका हम लोगों को अंदाजा भी नहीं होता है.

यह भी पढ़ें: दांत में कीड़ा लगने से हैं परेशान, तो नारियल तेल में ये चीज मिलाकर करें कुल्ला, कैविटी से मिल जाएगा छुटकारा

सबसे देरी से पचने वाले फूड्स | Foods That Take The Longest To Digest

फास्ट फूड जैसे बर्गर और फ्राइज हमारी पाचन तंत्र के लिए एक चुनौती होते हैं. बर्गर में मौजूद प्रोसेस्ड मीट, चीज और व्हाइट ब्रेड और फ्राइज में बहुत ज्यादा तेल की वजह से ये फूड्स पचने में ज्यादा समय लेते हैं. यह आमतौर पर 24 से 48 घंटे तक का समय ले सकता है, जिसमें खाना पेट से आंतों तक जाता है और फिर वहां से धीरे-धीरे पचता है. इन फूड्स में फाइबर की कमी होती है, जिससे पाचन तंत्र को और भी ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है.

पचने में सबसे कम समय लेने वाली चीजें| Things That Take The Least Time To Digest

फाइबर से भरपूर फूड्स, जैसे फल, सब्जियां और साबुत अनाज, पाचन प्रक्रिया में बड़ी भूमिका निभाते हैं. फाइबर सीधे आंतों तक पहुंचता है और पाचन को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है. हालांकि, फाइबर पूरी तरह से नहीं पचता, यह बड़ी आंत तक जाता है, जहां यह पानी को अवशोषित करके मल को नरम बनाने में मदद करता है और मल त्याग को आसान बनाता है. फाइबर से भरपूर फूड्स को पचाने में शरीर को 6 से 8 घंटे तक का समय लग सकता है.

यह भी पढ़ें: हाई ब्लड प्रेशर रोगी अगर डाइट में शामिल कर लें ये चीजें, तो नहीं पड़ेगी कभी दवा की जरूरत

गट का फेवरेट फूड:प्रीबायोटिक्स और प्रोबायोटिक्स | Best Foods For Your Digestive System

हमारी आंतों में करोड़ों की संख्या में अच्छे बैक्टीरिया होते हैं, जिन्हें "गट माइक्रोबायोटा" कहा जाता है. ये बैक्टीरिया हमारे पाचन तंत्र के लिए बेहद जरूरी होते हैं. प्रीबायोटिक्स और प्रोबायोटिक्स से भरपूर फूड्स जैसे दही, किमची और फर्मेंटेड फूड्स, गट के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. ये फूड्स गट बैक्टीरिया को पोषण देते हैं और उन्हें हेल्दी रखने में मदद करते हैं. इन्हें पचाने में आमतौर पर 4 से 6 घंटे का समय लगता है, लेकिन ये पाचन तंत्र को मजबूत और हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं.

खाना पचाने की प्रक्रिया इस बात पर निर्भर करती है कि हमने क्या खाया है और हमारे खाने की आदतें कैसी हैं. फास्ट फूड और प्रोसेस्ड फूड पचने में ज्यादा समय लेते हैं और पाचन तंत्र पर भारी पड़ सकते हैं, जबकि फाइबर और गट-फ्रेंडली फूड्स पाचन को आसान और सुचारू बनाते हैं. इसलिए, हेल्दी पाचन के लिए बैलेंस और पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेना जरूरी है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जानलेवा है सेप्सिस इंफेक्शन, 2020 में अकेले भारत में 2.9 मिलियन मौतें, ऑर्गन हो जाते हैं फेल
सेहत का सवाल: पचने में सबसे ज्यादा समय कौन सी चीज लगाती है? आंतों को सबसे ज्यादा क्या पसंद होता है?
न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया, क्यों युवाओं में पेट साफ करने में आती है दिक्कत, जानें कब्ज से छुटकारा पाने के उपाय
Next Article
न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया, क्यों युवाओं में पेट साफ करने में आती है दिक्कत, जानें कब्ज से छुटकारा पाने के उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com