विज्ञापन

दांत में कीड़ा लगने से हैं परेशान, तो नारियल तेल में ये चीज मिलाकर करें कुल्ला, कैविटी से मिल जाएगा छुटकारा

Cavity Ko Kaise Hataye: अगर किसी के दांतों में कीड़ा लग जाए तो कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से इसे नेचुरल तरीके से ठीक किया जा सकता है. यहां जानिए कि घर पर नारियल तेल से कैसे कैविटी से राहत पाई जा सकती है.

दांत में कीड़ा लगने से हैं परेशान, तो नारियल तेल में ये चीज मिलाकर करें कुल्ला, कैविटी से मिल जाएगा छुटकारा
Cavity Ka Gharelu Upay: दांत से कीड़ा हटाने के लिए कुछ घरेलू उपाय काफी कारगर होते हैं.

Dant Me Kida Lagne Ka Gharelu Upay: आजकल दांतों की बीमारियां बहुत बढ़ गई है. चाहे वह कैविटी हो, दांत दर्द हो या दांत कमजोर होना. अक्सर हम अपनी रूटीन में इसे अनदेखा कर देते हैं. आजकल बहुत से लोग दांतों में कीड़ा लगने से परेशान हैं, जिसकी वजह से दांत दर्द और अगर इसे नजरअंदाज किया गया तो दांतों खराब होने का खतरा बन जाता है. दांतों में कीड़े लगना एक बड़ी समस्या है, लेकिन अगर इसे समय रहते पहचाना ना जाए, तो यह गंभीर बन सकती है. कई लोग इस समस्या को हल करने के लिए डेंटिस्ट के पास जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ प्राकृतिक उपाय भी हैं जो दांतों की सड़न को ठीक कर सकते हैं? एक ऐसा प्राकृतिक उपाय है नारियल तेल का उपयोग. अगर आप भी दांतों में कीड़े लगने का इलाज तलाश रहे हैं तो यहां हम बता रहे हैं कि घर पर नारियल तेल का इस्तेमाल कैसे करें.

यह भी पढ़ें: सामान्य यूरिक एसिड लेवल कितना होना चाहिए? हाई यूरिक एसिड पेशेंट का लेवल कितना होता है? जानिए

दांत में कीड़ा लग जाए तो क्या करें? | Home Remedy For Tooth Cavity

नारियल तेल एक प्राकृतिक उपाय है जो दांतों के कीड़े को हटाने में मदद कर सकता है. इसके गुणों के कारण यह आपके दांतों को साफ रखता है. नारियल तेल में प्राकृतिक एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो बैक्टीरिया को मार सकते हैं, जो दांतों के कीड़े लगने की एक बड़ी वजह है.

नारियल तेल से कैसे निकालें दांत का कीड़ा? | How To Remove Tooth Cavity?

नारियल तेल का इस्तेमाल करने के लिए आपको एक चमच नारियल तेल लेकर उसमें आधा चमच से एक चमच सोडा मिलाना होगा. इस मिश्रण को अच्छे से मिलाएं ताकि यह एक होमोजीनस सॉल्यूशन बन जाए. फिर इसे अपने दांतों पर लगाएं और उसे कुछ मिनटों तक मुंह में ही रखें. इसके बाद गरम पानी से मुंह धो लें.

यह भी पढ़ें: दांतों में कीड़ा लगने से हो गए हैं खोखले, तो करें ये काम, टीथ कैविटी के लिए रामबाण माना जाता है ये घरेलू नुस्खा

नारियल तेल का इस्तेमाल करने से पहले एक बार अपने डेंटिस्ट से सलाह लें. यह एक प्राकृतिक उपाय है, लेकिन अगर आपकी कंडिशन गंभीर है, तो आपको डेंटिस्ट की सलाह लेनी चाहिए.

इस प्राकृतिक उपाय को रेगुलर अपनाकर आप अपने दांतों की सेहत में सुधार कर सकते हैं और कीड़ों को हटाने में मदद कर सकते हैं. ध्यान दें कि यह उपाय केवल सामान्य कीड़े के लिए ही इस्तेमाल किया जा सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अगर अरहर, चना दाल बढ़ा रही है यूरिक एसिड, तो फिर कौन सी दाल खाएं? डॉक्टर ने बताया...
दांत में कीड़ा लगने से हैं परेशान, तो नारियल तेल में ये चीज मिलाकर करें कुल्ला, कैविटी से मिल जाएगा छुटकारा
आप क्या सोच रहे हैं ये भी जानता है आपका फोन! कैसे Doomscrolling से लोगों के दिमाग में घुस रहा इंटरनेट?
Next Article
आप क्या सोच रहे हैं ये भी जानता है आपका फोन! कैसे Doomscrolling से लोगों के दिमाग में घुस रहा इंटरनेट?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com