Green Or Black Cardamom: क्या है दोनों के स्वाद और उपयोग में अंतर, जानें दोनों में से कौन सी ज्यादा फायदेमंद

Green Black Cardamom Difference: हरी इलायची (छोटी इलाइची) का उपयोग आमतौर पर मिठाई और नमकीन व्यंजनों में किया जाता है, काली इलायची भी उतनी ही स्वास्थ्यवर्धक और सहायक होती है. इलायची के दो प्रकारों के बीच कुछ प्रमुख अंतर यहां बताए गए हैं.

Green Or Black Cardamom: क्या है दोनों के स्वाद और उपयोग में अंतर, जानें दोनों में से कौन सी ज्यादा फायदेमंद

Green Or Black Cardamom: इलायची के दो प्रकारों के बीच कुछ प्रमुख अंतर यहां बताए गए हैं.

Cardamom Health Benefits: इलायची एक भारतीय मसाला है जिसका उपयोग कई प्रकार के मीठे और नमकीन फूड्स में किया जा सकता है. हम इसे खीर और पायसम के साथ-साथ बिरयानी और पुलाव में भी इस्तेमाल करते हैं. इलायची का उपयोग हमारी पसंदीदा मसाला चाय के स्वाद के लिए भी किया जाता है, और यह पेस्ट्री में इस्तेमाल की जाती है. इलायची, साबुत और पिसी हुई दोनों आमतौर पर भारतीय खाना पकाने में और अच्छे कारणों से उपयोग की जाती है. वे भोजन को एक बेजोड़ सुगंध और स्वाद देते हैं जिसे किसी अन्य मसाले द्वारा रिप्लेस नहीं किया जा सकता है.

किडनी खराब होने पर शरीर में दिखते हैं ये 10 लक्षण, किडनी रोगों के इन संकेतों को आज ही जान लें

इलायची का उपयोग सर्दी-खांसी से लेकर एसिडिटी, ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर और यहां तक कि सांसों की दुर्गंध जैसी बीमारियों के लिए कई तरह के घरेलू उपचारों में भी किया जाता है. 

क्या है हरी और काली इलायची में अंतर | What Is The Difference Between Green And Black Cardamom

हरी इलायची इलेटारिया इलायची प्रजाति से निकलती है, लेकिन काली या लंबी इलायची अमोमम सबुलटम प्रजाति से आती है. दोनों प्रकार भारत में उगाए जाते हैं, लेकिन उन्हें काफी अलग तरीकों से संसाधित किया जाता है. हरी इलायची की फली को पौधे के पूर्ण रूप से परिपक्व होने से पहले तोड़ लिया जाता है. काली इलायची की फली बहुत बाद में एकत्र की जाती है और आग के बड़े गड्ढों पर भी सुखाई जाती है.

बार-बार मुंह सूखना, जीभ में जलन या छाले इस खतरनाक बीमारी के लक्षण, समय रहते हो जाएं अलर्ट

दोनों का स्वाद और उपयोग:

हरी इलायची की फली और बीज दोनों का उपयोग मसाले के स्वाद के लिए किया जाता है. केवल काली इलायची के बीजों का उपयोग किया जाता है, जबकि फली को फेंक दिया जाता है. काली इलायची में एक धुएं के रंग का कपूर जैसा स्वाद होता है, जबकि हरी इलायची में एक शक्तिशाली और मजबूत गंध और स्वाद होता है. काली इलायची के स्वाद की तुलना अक्सर पुदीने से की जाती है, हालांकि दोनों प्रकार की इलायची का उपयोग भोजन और पेय पदार्थों के स्वाद के लिए किया जाता है.

हरी और काली इलायची के लाभ | Benefits Of Green And Black Cardamom

इन दोनों का पारंपरिक चिकित्सा में और घरेलू उपचार में उपयोग किया जाता है. काली इलायची का उपयोग कब्ज और पेचिश के इलाज में भी किया जाता है. यह अस्थमा के लक्षणों में मदद करने के लिए भी जानी जाती है. दूसरी ओर हरी इलायची नींद की समस्या में मदद कर सकती है. दोनों प्रकार की इलायची पाचन में सहायता करती है और जठरांत्र संबंधी परेशानी से राहत दे सकती हैं.

How To Refresh Tired Feet: पैरों की थकान हटाने के लिए 4 बेस्ट तरीके, इन घरेलू उपायों से मिलेदा तुरंत आराम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.