Skincare Tips: इन 9 चीजों को कभी भी अपने चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए, वर्ना चेहरा हो जाएगा खराब और पछताना पड़ सकता है

What Can Damage Your Face?: कुछ ब्रांड तत्काल परिणाम देने का वादा भी करते हैं, लेकिन वे लंबे समय में हानिकारक साबित हो सकते हैं. अगर आप सोच रहे हैं कि कौन सा प्रोडक्ट आपके चेहरे के लिए अच्छा है या नहीं, तो आपके लिए यहां कुछ है. जानिए आपको अपने चेहरे पर किन चीजों को लगाने से बचना चाहिए और क्यों.

Skincare Tips: इन 9 चीजों को कभी भी अपने चेहरे पर नहीं लगाना चाहिए, वर्ना चेहरा हो जाएगा खराब और पछताना पड़ सकता है

Skincare Tips: जानिए आपको अपने चेहरे पर किन चीजों को लगाने से बचना चाहिए और क्यों.

खास बातें

  • जानें कौन सा प्रोडक्ट आपके चेहरे के लिए अच्छा है या नहीं.
  • Skin Care Tips: अपने बॉडी लोशन को कभी भी चेहरे पर लगाएं.
  • जानिए आपको अपने चेहरे पर किन चीजों को लगाने से बचना चाहिए और क्यों.

What Should Not Be Applied To The Face: चिकनी, दमकती त्वचा के लिए अलग-अलग लोग आपके चेहरे पर इस्तेमाल करने के लिए अलग-अलग चीजों की सलाह देते हैं, लेकिन आपको सावधान रहने की जरूरत है ताकि आपकी स्किन पर कोई बुरा असर न हो. आपका चेहरा पहली चीज है जो लोग आपके बारे में नोटिस करते हैं. कुछ चीजें आपकी त्वचा को खराब कर सकती हैं, यहां तक कि जला भी सकती हैं. हालांकि इनमें से कुछ चीजें आपकी त्वचा को तुरंत प्रभावित नहीं कर सकती हैं, लेकिन वे लंबे समय में हानिकारक हो सकती हैं. चमकदार चेहरे के लिए इंटरनेट ढेर सारे ब्यूटी हैक्स से भरा है! लेकिन क्या आप जो कुछ भी पढ़ते हैं उस पर विश्वास करते हैं? जबकि कुछ ब्रांड तत्काल परिणाम देने का वादा भी करते हैं, लेकिन वे लंबे समय में हानिकारक साबित हो सकते हैं. अगर आप सोच रहे हैं कि कौन सा प्रोडक्ट आपके चेहरे के लिए अच्छा है या नहीं, तो आपके लिए यहां कुछ है. जानिए आपको अपने चेहरे पर किन चीजों को लगाने से बचना चाहिए और क्यों.

स्किन पर इन चीजों को लगाने से बचें | Avoid Applying These Things On The Skin

1. टूथपेस्ट

टूथपेस्ट ब्लैकहेड्स और जिट्स के लिए एक DIY उपाय के रूप में लोकप्रिय है. टूथपेस्ट में मजबूत तत्व होते हैं जो आपकी त्वचा को खराब कर सकते हैं, इसलिए आपके चेहरे पर टूथपेस्ट का उपयोग करने से जलन, लालिमा और यहां तक कि इंफेक्शन भी हो सकता है.

गर्मियों में गंदा पानी पीने से हो सकती हैं ये बीमारियां, अपना और औरों का ऐसे रखें ध्‍यान...

2. बॉडी लोशन

जब आपके चेहरे का मॉइस्चराइजर खत्म हो जाता है, तो आप इसे अपने बॉडी लोशन से बदलने के लिए ललचा सकते हैं. ज्यादातर बॉडी लोशन चेहरे के मॉइश्चराइज़र की तुलना में अधिक गाढ़े होते हैं, इसलिए वे आपके छिद्रों को बंद करने की अधिक संभावना रखते हैं. ये त्वचा पर एलर्जी का कारण बन सकते हैं.

3. नींबू का रस

यह DIY में एक और बहुत लोकप्रिय सामग्री है. नींबू में विटामिन सी होता है जो वास्तव में आपकी त्वचा को चमका सकता है और फाइन लाइन्स को चिकना कर सकता है, लेकिन नींबू अम्लीय होता है और आपके चेहरे को परेशान कर सकता है. नींबू में पाया जाने वाला केमिकल आपकी त्वचा को रोशनी के प्रति संवेदनशील बनाता है.

किडनी खराब होने पर शरीर में दिखते हैं ये 10 लक्षण, किडनी रोगों के इन संकेतों को आज ही जान लें

4. गर्म पानी

गर्म पानी को सीधे अपने चेहरे पर लगाने से आपके चेहरे की नमी खत्म हो जाएगी और वह रूखी और बेजान हो जाएगी. इससे जलन भी हो सकती है. गर्म पानी की जगह गुनगुने पानी से चेहरा धो लें.

5. बेकिंग सोडा

मुंहासों को ठीक करने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग किया जा सकता है. हालांकि, बेकिंग सोडा प्रकृति में क्षारीय है और आपकी त्वचा के पीएच संतुलन को बाधित करेगा जिसके परिणामस्वरूप ब्रेकआउट हो सकते हैं.

6. यूरिन

यूरिन में अधिकतर पानी और यूरिया नामक यौगिक होता है. कई क्रीमों में यूरिया का लैब-निर्मित रूप शामिल होता है क्योंकि यह हवा में नमी को बांधता है और इसे आपकी त्वचा की ओर खींचता है. इसलिए यूरिन को कभी भी चेहरे पर न लगाएं.

बार-बार मुंह सूखना, जीभ में जलन या छाले इस खतरनाक बीमारी के लक्षण, समय रहते हो जाएं अलर्ट

7. नेल पॉलिश

फेस पेंटिंग के लिए नेल पॉलिश का इस्तेमाल करना एक लोकप्रिय हैक है. लेकिन नेल पॉलिश में ऐक्रेलिक अणु होते हैं जो आपके चेहरे की त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे आपके चेहरे से नमी दूर हो जाती है, जिससे यह ड्राई और सुस्त हो जाती है.

8. मेयोनेज

इस सामग्री का उपयोग बहुत सारे DIY मास्क में किया जाता है क्योंकि यह हाइड्रेटिंग है, लेकिन केवल आपके बालों के लिए. इसे अपने चेहरे पर लगाना एक अच्छा विचार नहीं है क्योंकि यह अम्लीय और बैरियर है, जिससे आपके छिद्र बंद हो जाते हैं.

9. हेयर स्प्रे

मेकअप में स्प्रे लगाने के लिए हेयर स्प्रे एक सामान्य विकल्प है. हालांकि, यह पूरी तरह से एक बुरा विचार है क्योंकि हेयर स्प्रे में अल्कोहल होता है जो आपकी त्वचा की नमी के स्तर को कम करता है.

क्या है दोनों के स्वाद और उपयोग में अंतर, जानें दोनों में से कौन सी ज्यादा फायदेमंद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.