डायबिटीज के रोगियों को ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए गर्मियों में क्या खाना चाहिए? जानिए

Diabetes Diet: शुगर के रोगियों को अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं. खासकर गर्मियों में अपने खानपान का ध्यान रखना बहुत जरूरी है.

डायबिटीज के रोगियों को ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए गर्मियों में क्या खाना चाहिए? जानिए

Diabetes Diet: कुछ चीजें डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकती हैं.

Blood Sugar Level: डायबिटीज के रोगियों को अपनी डाइट पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है. हालांकि गर्मी के मौसम में डायबिटीज के रोगियों को अपने खान-पान में सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि कुछ चीजें हैं जो डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकती हैं. साथ ही समर सीजन में कुछ ऐसी चीजें भी आती हैं, जो डायबिटीज में शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं. यहां हम कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं जो डायबिटीज के रोगियों को गर्मियों में उनके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद कर सकती हैं.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए खाएं ये चीजें | Eat these things to keep blood sugar level under control

1. हरी सब्जियां और फल

गर्मियों में संतरे, केले, अनार, ककड़ी, करेला, तरबूज, अमरूद, आम आदि जैसे फल और सब्जियां अत्यंत उपयोगी होती हैं. ये फल और सब्जियां लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) वाले होते हैं और ब्लड शुगर लेवल को संतुलित रखने में मदद करते हैं.

2. हल्दी

हल्दी डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत ही लाभकारी होती है. यह शरीर की संवेदनशीलता को बढ़ाती है और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने मददगार हो सकती है.

यह भी पढ़ें: घर पर इन चीजों से बनाएं होममेड हेयर केयर ऑयल, बालों का झड़ना रोकने में करेगा मदद, हेयर ग्रोथ बढ़ाने में भी सहायक

3. दालें

मूंग दाल, चने, मसूर दाल, तुअर दाल आदि डायबिटीज के रोगियों के लिए उपयोगी होती हैं. ये दालें प्रोटीन, फाइबर और कई पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं और ब्लड शुगर लेवल को संतुलित रखने में मदद कर सकती हैं.

4. ग्रीन टी

ग्रीन टी डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद मानी जाती है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और रसायन ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं.

5. नारियल पानी

नारियल पानी एक अच्छा तरीका है जिसमें आप अपने शरीर को हाइड्रेटेड रख सकते हैं और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं.

इन फूड और ड्रिंक्स को अपनी डाइट में शामिल करके डायबिटीज के रोगियों को अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद मिल सकती है, लेकिन सही सलाह के लिए अपने डॉक्टर से भी सलाह लेना बहुत जरूरी है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)