विज्ञापन
Story ProgressBack

दूध में क्या मिलाकर पीने से बढ़ती है शरीर की ताकत? इन 7 चीजों में से कोई एक मिलाएं और रोज पिएं

Healthy Milk Combination: दूध में नीचे बताई गई कुछ चीजें मिलाकर सेवन करने से न केवल आपकी ताकत और एनर्जी बढ़ेगी, बल्कि यह पूरे शरीर और स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी है. अपनी डेली डाइट में इन मिश्रणों को शामिल करें और एक हेल्दी और ताकतवर शरीर बनाएं.

Read Time: 3 mins
दूध में क्या मिलाकर पीने से बढ़ती है शरीर की ताकत? इन 7 चीजों में से कोई एक मिलाएं और रोज पिएं
दूध में कुछ खास सामग्रियां मिलाकर इसकी न्यूट्रिशनल वैल्यू और भी ज्यादा बढ़ाया जा सकता है.

Doodh Me Kya Milakar Pina Chahiye: दूध का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है. यह कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन डी और कई अन्य जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है, लेकिन अगर दूध में कुछ कुछ चीजें मिलाई जाएं, तो इसका प्रभाव और भी ज्यादा बढ़ जाता है. दूध एक पोषक तत्वों से भरपूर ड्रिंक है, जो शरीर की ओवरऑल वेलनेस और ताकत को बढ़ाने में बड़ी भूमिका निभाती है, लेकिन दूध में कुछ खास सामग्रियां मिलाकर इसकी न्यूट्रिशनल वैल्यू और भी ज्यादा बढ़ाया जा सकता है. यहां हम कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें दूध में मिलाकर सेवन करने से ताकत और एनर्जी बढ़ाई जा सकती है.

दूध में क्या मिलाकर बढ़ती है ताकत | What Is Added To Milk To Increase Strength

1. हल्दी

हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. दूध में हल्दी मिलाकर पीने से प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है और शरीर की ताकत बढ़ती है. यह पेय खासकर सर्दी और खांसी से बचाव में सहायक होता है.

यह भी पढ़ें: सफेद बालों को काला करने के लिए मेहंदी और ड्राई लगाकर थक चुके हैं, तो किचन में रखी इस चीज को आजमाएं, बाल होंगे जड़ से नेचुरल काले

2. बादाम

बादाम प्रोटीन, विटामिन ई और मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत है. रातभर पानी में भिगोए हुए बादाम को पीसकर दूध में मिलाकर पीने से मांसपेशियों की ताकत बढ़ती है और एनर्जी में सुधार होता है.

3. अश्वगंधा

अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है जो तनाव को कम करने और ताकत बढ़ाने में मदद करती है. अश्वगंधा पाउडर को दूध में मिलाकर पीने से शारीरिक और मानसिक शक्ति में वृद्धि होती है.

4. शहद

शहद में प्राकृतिक मिठास के साथ-साथ एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं. दूध में शहद मिलाकर पीने से ऊर्जा मिलती है और पाचन तंत्र भी सुधार होता है.

यह भी पढ़ें: मोटा बाहर निकला पेट पतला करने के लिए रोज सुबह पिएं इस चीज का पानी, महीनेभर में दिखने लगेगा बड़ा असर

5. खजूर

खजूर आयरन, कैल्शियम और फाइबर का अच्छा स्रोत है. दूध में छुहारे मिलाकर पीने से शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं, जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं और ताकत बढ़ती है.

6. केसर

केसर में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-डिप्रेसेंट गुण होते हैं। दूध में केसर मिलाकर पीने से रक्त संचार में सुधार होता है और यह हृदय के लिए भी लाभकारी होता है.

यह भी पढ़ें: बाल झड़ने से गंजी होने लगी है खोपड़ी, तो बस कर लीजिए ये एक काम, 15 दिन में दिखने लगेगा असर

7. प्रोटीन पाउडर

अगर आप जिम जाते हैं और मांसपेशियों को मजबूत करना चाहते हैं, तो प्रोटीन पाउडर दूध में मिलाकर सेवन कर सकते हैं. यह आपके शरीर को आवश्यक अमीनो एसिड्स प्रदान करता है जो मांसपेशियों की ग्रोथ में सहायक होते हैं.

International Yoga Day 2024: चिंता और तनाव के लिए 5 योगासन | Yoga For Anxiety and Stress

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बॉडी फैट घटाने के लिए रात को पानी में भिगो दें ये चीजें, सुबह खाली पेट रोज पिएं, लटकता मोटा पेट हो जाएगा अंदर
दूध में क्या मिलाकर पीने से बढ़ती है शरीर की ताकत? इन 7 चीजों में से कोई एक मिलाएं और रोज पिएं
तम्बाकू छोड़ने के लिए दवाओं और बिहेवियर थेरेपी सबसे ज्यादा प्रभावी : डब्ल्यूएचओ
Next Article
तम्बाकू छोड़ने के लिए दवाओं और बिहेवियर थेरेपी सबसे ज्यादा प्रभावी : डब्ल्यूएचओ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;