खून से गंदे कोलेस्ट्रॉल का सफाया कर हेल्दी कोलेस्ट्रॉल बनाने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो, दिल की सेहत रहेगी दुरुस्त

Good Cholesterol Kaise Badhaye: यहां सरल तरीके दिए गए हैं जिनके द्वारा आप अपने शरीर के अच्छे कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ा सकते हैं. साथ ही ये भी जानें की शरीर को हेल्दी कोलेस्ट्रॉल की जरूरत क्यों होती है.

खून से गंदे कोलेस्ट्रॉल का सफाया कर हेल्दी कोलेस्ट्रॉल बनाने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो, दिल की सेहत रहेगी दुरुस्त

Good Cholesterol: नट्स अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) का एक बड़ा स्रोत हैं.

Good Cholesterol Level: कोलेस्ट्रॉल को अक्सर एक नकारात्मक ही लिया जाता है. हालांकि, बहुत से लोग नहीं जानते हैं कि कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए जरूरी है. कोलेस्ट्रॉल एक कॉम्पोनेंट है जिसे शरीर को हार्मोन बनाने और पोषक तत्वों को संश्लेषित करने में मदद मिलती है. कोलेस्ट्रॉल पाचन में भी मदद करता है. कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर द्वारा हमारे लीवर में बनता है. हम जो चीजें खाते हैं उनसे कोलेस्ट्रॉल लेते हैं. यहां हम आपको बताएंगे कि क्या फूड्स अच्छे कोलेस्ट्रॉल या खराब कोलेस्ट्रॉल से भी भरपूर होते हैं. अच्छा कोलेस्ट्रॉल एक प्रकार का कोलेस्ट्रॉल है जो शरीर में कई कार्यों में सहायता करता है. अच्छे कोलेस्ट्रॉल (Good Cholesterol) को एचडीएल के नाम से भी जाना जाता है. अच्छा कोलेस्ट्रॉल शरीर द्वारा निर्मित होता है और इसे कुछ फूड्स से भी प्राप्त किया जा सकता है.

डायबिटीज में लो ग्लाइसेमिक फूड्स खाने की सलाह क्यों देते हैं डॉक्टर, ये रहे शुगर रोगियों के लिए 6 चमत्कारिक फूड्स

हमें अच्छा कोलेस्ट्रॉल क्यों बढ़ाना चाहिए? | Why Should We Increase Good Cholesterol?

ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से आपको अपनी डाइट में अच्छे कोलेस्ट्रॉल वाले फूड्स को शामिल करना चाहिए. अच्छा कोलेस्ट्रॉल न केवल शरीर में विभिन्न कार्यों में सहायता करता है बल्कि शरीर के कार्यों में भी सुधार कर सकता है. अच्छे कोलेस्ट्रॉल से भरपूर फूड्स खाने से भी शरीर में पहले से मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है.

अच्छे कोलेस्ट्रॉल को कैसे बढ़ा सकते हैं? | How Can I Increase Good Cholesterol?

यहां कुछ लाइफस्टाइल में बदलाव हैं जो शरीर में एचडीएल के बेहतर अवशोषण और खपत को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं:

1. हाई एलडीएल फूड्स को कम खाएं

एलडीएल का मतलब लो डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन है जो खराब कोलेस्ट्रॉल का दूसरा नाम है. खराब कोलेस्ट्रॉल से भरपूर फूड्स खाने से आपके हेल्दी या अच्छे कोलेस्ट्रॉल वाले फूड्स का सेवन कम हो सकता है. तला हुआ और जंक फूड खाने से आपका एलडीएल बढ़ सकता है.

सुबह ब्रेकफास्ट में एग व्हाइट खाने से होते हैं ये 4 दुष्प्रभाव, जानिए क्यों हेल्दी माना जाने वाला अंडा कर सकता है नुकसान

2. डाइट में एचडीएल से भरपूर फूड्स को शामिल करें

यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का एक उपाय है. अच्छे कोलेस्ट्रॉल से भरपूर फूड्स खाने से शरीर में एचडीएल के लेवल में सुधार हो सकता है और शरीर में एलडीएल लेवल को कम करने में मदद मिलेगी. अच्छे कोलेस्ट्रॉल के कुछ सामान्य स्रोत एवोकाडो, बीज, नट्स, सोयाबीन उत्पाद, जैतून का तेल आदि हैं.

1i47pf3

3. नियमित रूप से व्यायाम करें

रेगुलर व्यायाम करने से आपके शरीर की अपने कार्यों को करने की क्षमता में काफी सुधार होता है. व्यायाम करने से खराब कोलेस्ट्रॉल को दूर करने में भी मदद मिल सकती है. यह एलडीएल बिल्ड-अप हमारी धमनियों के अंदर फैट जमा हो सकता है. यह बिल्ड-अप ब्लड फ्लो को रिस्ट्रिक्ट कर सकता है और पुरानी हृदय रोगों का कारण बन सकता है.

किन लोगों को नहीं पीना चाहिए रात में दूध? जानिए रात को सोने से पहले दूध पीने से होने वाले 5 नुकसान

4. हेल्दी वेट बनाए रखें

मोटे होने के कारण हमारी धमनियों के माध्यम से ब्लड के बेहतर फ्लो में बाधा आ सकती है. यह शरीर में हाई खराब कोलेस्ट्रॉल के कारण फैट के प्रभाव को खराब कर सकता है. हेल्दी भोजन खाने और नियमित व्यायाम करने से आप हेल्दी वेट बनाए रख सकते हैं.

5. शराब का सेवन कम करें

मॉडरेशन में अल्कोहल आपके एचडीएल और एलडीएल लेवल के लिए खतरा पैदा नहीं कर सकता है. वास्तव में, आपकी डाइट में अल्कोहल के कुछ लेवल एचडीएल लेवल को भी बढ़ा सकते हैं. हालांकि, शराब पीने से हमारे शरीर पर कई तरह के नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं. अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए अन्य एचडीएल से भरपूर फूड्स का सेवन करना बेहतर है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)