विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 22, 2023

किन लोगों को नहीं पीना चाहिए रात में दूध? जानिए रात को सोने से पहले दूध पीने से होने वाले 5 नुकसान

Drinking Milk Before Bed: हालांकि अपने आप में सभी पोषक तत्वों का भंडार होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि रात को सोने से पहले दूध पीना कई लोगों के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

Read Time: 4 mins
किन लोगों को नहीं पीना चाहिए रात में दूध? जानिए रात को सोने से पहले दूध पीने से होने वाले 5 नुकसान
सोने से पहले दूध पीना सेहत के लिए नुकसान भी कर सकता है.

Milk before Bed: सोने से पहले एक गिलास दूध पीना कई घरों में एक आम परंपरा रही है, जो अक्सर अच्छी नींद और ऑलओवर हेल्थ को बढ़ावा देने के लिए माना जाता है. चाहे सर्द रातों में गर्म दूध हो या गर्मियों में ठंडा गिलास, सोने से पहले दूध पीने की आदत हमारी रूटीन में बचपन से शामिल है. दूध पीने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, लेकिन सोने से पहले दूध पीना सेहत के लिए नुकसान भी कर सकता है. जी हां, बहुत से लोगों के लिए इसके संभावित दुष्प्रभाव भी हैं. सोने से पहले दूध पीने के प्रभावों के बारे में जानने के लिए यहां पढ़ें.

सोने से पहले दूध पीने के दुष्प्रभाव | Side Effects of Drinking Milk Before Sleeping

1. नींद में खलल

कुछ लोगों का मानना है कि सोने से पहले दूध पीने से बेहतर नींद आती है, वहीं कुछ लोगों को इसके विपरीत प्रभाव का अनुभव हो सकता है. दूध लैक्टोज से भरपूर होता है, एक नेचुरल शुगर जो लैक्टोज इंटोलरेंस लोगों में परेशानी पैदा कर सकती है. पाचन संबंधी असुविधाएं, जैसे सूजन, गैस, यहां तक कि दस्त, स्लीप पैटर्न रिस्ट्रिक्ट हो सकता है और रात को आरामदायक नींद लेना मुश्किल हो सकता है.

हफ्तेभर में पीले दांतों को मक्खन जैसा सफेद बना देंगी ये देसी चीजें, आपकी मुस्कान के दीवाने होने लगेंगे लोग

2. एसिड रिफ्लक्स

सोने से पहले दूध पीने से एसिड रिफ्लक्स और सीने में जलन हो सकती है, खासकर सेंसिटिव डायजेशन वाले व्यक्तियों में. दूध में फैट और प्रोटीन होते हैं जो पेट में एसिड को बढ़ा सकते हैं, जिससे असुविधा और सीने में जलन हो सकती है. इससे नींद में खलल पड़ सकता है.

uiska3ug

3. वजन बढ़ना

दूध कैलोरी से भरी होती है खासकर अगर सोने से पहले बड़ी मात्रा में इसका सेवन किया जाए तो ये वजन बढ़ने का कारण बन सकता है.सोने से पहले नियमित रूप से एक्स्ट्रा कैलोरी का सेवन समय के साथ वजन बढ़ाने में योगदान दे सकता है.

4. एलर्जी

सोने से पहले दूध का सेवन एलर्जिक रिएक्शन पैदा कर सकता है. पित्ती और खुजली जैसे हल्के लक्षणों से लेकर सांस लेने में कठिनाई और एनाफिलेक्सिस जैसी गंभीर प्रतिक्रियाएं शामिल हो सकती हैं. अगर आपको दूध से एलर्जी है, तो सोने से पहले दूध पीने से बचना चाहिए.

दांत दर्द में या दांत निकालने के बाद इन 6 नरम चीजों को खाएं, इनको खाने में नहीं पड़ती दांत की जरूरत

5. बलगम बढ़ाता है

कुछ लोगों को दूध का सेवन करने के बाद बलगम बन सकता है, जिससे नाक बंद हो सकती है या नाक बह सकती है. यह नींद के दौरान परेशान करने वाला हो सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
शरीर में यूरिक एसिड की हो गई है अति, तो बनाएं इस चीज की चटनी और रोज खाएं, सारा एसिड निचोड़कर फेंकेगी बाहर?
किन लोगों को नहीं पीना चाहिए रात में दूध? जानिए रात को सोने से पहले दूध पीने से होने वाले 5 नुकसान
ठंडा पानी पीने से बढ़ सकता है मोटापा, हार्ट रेट कम होने के साथ हो सकती हैं कई परेशानियां
Next Article
ठंडा पानी पीने से बढ़ सकता है मोटापा, हार्ट रेट कम होने के साथ हो सकती हैं कई परेशानियां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;