सुबह ब्रेकफास्ट में एग व्हाइट खाने से होते हैं ये 4 दुष्प्रभाव, जानिए क्यों हेल्दी माना जाने वाला अंडा कर सकता है नुकसान

Egg White Side Effects: अंडे की सफेदी किसी भी डाइट के लिए एक न्यूट्रिशनल सप्लीमेंट है, लेकिन इसके ज्यादा सेवन से बुरा असर हो सकता है. जानिए एग व्हाइट खाने से होने वाले नुकसानों के बारे में.

सुबह ब्रेकफास्ट में एग व्हाइट खाने से होते हैं ये 4 दुष्प्रभाव, जानिए क्यों हेल्दी माना जाने वाला अंडा कर सकता है नुकसान

अंडे की सफेदी प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है.

Egg White Disadvantages: बहुत से लोग अपने दिन की शुरुआत अंडा खाने से करते हैं. इसका एक पहलू ये भी है कि अंडे से बहुत सी डिश जल्दी बन जाती हैं. सुबह जल्दी वालों के लिए ये एक रामबाण नुस्खा है. अंडे की सफेदी प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है, जिसमें शरीर के लिए जरूरी सभी अमीनो एसिड होते हैं. ये प्रोटीन और बहुत कम फैट और कार्बोहाइड्रेट प्रदान करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अंडे की सफेदी कई लोगों के लिए नुकसानदयक हो सकती है. यहां कुछ साइडइफेक्ट्स के बारे में जानने के लिए पढ़ें.

अंडे की सफेदी खाने के साइड इफेक्ट्स | Side effects of eating egg whites

1. न्यूट्रिशनल इनबैलेंस

अंडे की सफेदी में प्रोटीन होता है. जर्दी में पाए जाने वाले जरूरी विटामिन और खनिजों की कमी होती है. अंडे की सफेदी पर निर्भर रहने से पोषक तत्वों का असंतुलन हो सकता है, क्योंकि शरीर को बेहतर ढंग से कार्य करने के लिए कई प्रकार के पोषक तत्वों की जरूरत होती है.

किन लोगों को नहीं पीना चाहिए रात में दूध? जानिए रात को सोने से पहले दूध पीने से होने वाले 5 नुकसान

2. बायोटिन की कमी

बायोटिन, जिसे विटामिन बी7 भी कहा जाता है, हेल्दी बालों, त्वचा और नाखूनों के लिए जरूरी है. अंडे की सफेदी में एविडिन होता है, एक यौगिक जो बायोटिन से बंध सकता है और इसके एब्जॉर्प्शन को रोक सकता है. पर्याप्त बायोटिन स्रोतों के बिना अंडे की सफेदी का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से बायोटिन की कमी हो सकती है.

3. फूड सेंसिटिविटी

एलर्जिक रिएक्शन हल्के लक्षणों जैसे पित्ती और खुजली से लेकर सांस लेने में कठिनाई और एनाफिलेक्सिस जैसी गंभीर प्रतिक्रियाओं तक हो सकती हैं. अंडे की सफेदी से एलर्जी या सेंसिटिव लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए.

हफ्तेभर में पीले दांतों को मक्खन जैसा सफेद बना देंगी ये देसी चीजें, आपकी मुस्कान के दीवाने होने लगेंगे लोग

4. पाचन संबंधी समस्याएं

कुछ व्यक्तियों को अंडे की सफेदी खाने के बाद पाचन संबंधी समस्याएं, जैसे ब्लोटिंग, गैस या पेट में परेशानी का अनुभव हो सकता है. अंडे की सफेदी में पाए जाने वाले प्रोटीन को पचाने में शरीर की कठिनाई के कारण ये लक्षण पैदा हो सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)