Overeating: ज्यादा खाने से कैसे बचें? ये हैं सबसे आसान और असरदार टिप्स, आज से ही अपनाएं

How To Avoid Overeating: पोषण विशेषज्ञ पूजा मल्होत्रा ने ​​संभावित कारण बताए हैं कि हेल्दी मील प्लान को फॉलो करने के बावजूद आप अपना वजन कम क्यों नहीं कर पा रहे हैं.

Overeating: ज्यादा खाने से कैसे बचें? ये हैं सबसे आसान और असरदार टिप्स, आज से ही अपनाएं

Tips To Control Overeating: मन के साथ कम्यूनिकेशन की कमी से ओवरईटिंग हो सकती है.

Overeating: हम में से ज्यादातर लोग ओवर ईटिंग करते हैं, जो न सिर्फ मोटापे का कारण बनता है बल्कि कई अन्य बीमारियों के रिस्क को भी बढ़ा सकता है. आप कितना भी खाना पसंद करते हों, आपको हमेशा एक सीमा तय करनी होती है. अगर आप खुद को लक्ष्यहीन होकर खाने से नहीं रोकते हैं, तो इसका आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. बहुत अधिक खाने से मोटापा और अन्य पुरानी स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं. न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मल्होत्रा ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट के जरिए ओवरईटिंग से बचने के टिप्स शेयर किए हैं.

सुबह उठकर कर लिए ये 7 काम तो गोली की स्पीड से चलने लगेगा आपका माइंड

कैप्शन में, वह कहती है, "सही खाने के साथ पोर्शन कंट्रोल उतना ही जरूरी है. हो सकता है कि आप सही खाना खा रहे हों लेकिन अधिक मात्रा में खाने से वजन बढ़ता है. इसलिए भूख, परिपूर्णता और प्यास के शरीर के संकेतों की पहचान करना जरूरी है."

वीडियो में, पूजा कहती हैं, "अगर आप एक हेल्दी मील प्लान को फॉलो करते हैं और वजन कम करने में विफल रहते हैं, तो संभावना है आप ज्यादा खा रहे हैं." वह आगे बताती हैं कि हेल्दी फूड आइटम्स की भी अति नहीं करनी चाहिए. "अपने फूड्स को तौलना और मापना मुश्किल है, इसलिए यह जरूरी है कि हम अपने शरीर में फुलनेस, प्यास और भूख के संकेतों की पहचान करना सीखें. इसलिए, अपने भोजन को एक शांतिपूर्ण और गैजेट-फ्री जगब पर खाएं ताकि आप अपने पेट को अपने मस्तिष्क से जोड़ सकें,” पूजा आगे कहती हैं.

डायबिटिक किडनी डिजीज क्या है? कारण, लक्षण और रिस्क फैक्टर के साथ जानें इसे मैनेज करने का तरीका

सबसे पावरफुल टिप: हर बाइट को धीरे-धीरे और ठीक से चबाएं. अगर आपको फिर भी भूख लगती है, तो अपने भोजन का 20 से 25 प्रतिशत और लें. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, 70 से 75 फीसदी का यह नियम ज्यादातर लोगों के लिए अच्छा काम करता है.

पूजा समझाती हैं कि आपको कभी भी भूखा नहीं रहना चाहिए क्योंकि यह उल्टा पड़ सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.