Bad Habits For Weight Loss: आपकी ये 5 आदतें वजन घटाने की कोशिश को कर सकती हैं बर्बाद, फैट कम करना होगा मुश्किल

Worst Habits For Weight Loss: पहला कदम उन कठिन कारकों की पहचान करना है जो आपके वजन घटाने की यात्रा में बाधा डालते हैं. इससे पहले कि आप उन्हें हल करना शुरू करें. यहां 5 कारण बताए गए हैं कि आप तेजी से वजन कम क्यों नहीं कर पा रहे हैं.

Bad Habits For Weight Loss: आपकी ये 5 आदतें वजन घटाने की कोशिश को कर सकती हैं बर्बाद, फैट कम करना होगा मुश्किल

Weight Loss: यहां 5 कारण बताए गए हैं कि आप तेजी से वजन कम क्यों नहीं कर पा रहे हैं.

खास बातें

  • यहां 5 कारण बताए गए हैं कि आप तेजी से वजन कम क्यों नहीं कर पा रहे हैं.
  • कठिन कारकों की पहचान करें जो वजन घटाने की यात्रा में बाधा डालते हैं.
  • बहुत अधिक तनाव आपकी फिटनेस पर कहर बरपा सकता है.

Factors That Do Not Allow Weight Loss: जो लोग वजन कम करना चाहते हैं वे अपनी पूरी कोशिश करने के बाद भी मनमुताबिक रिजल्ट नहीं पाते हैं. कुछ लोगों के लिए परिणाम अपेक्षा से अधिक समय ले सकते हैं. वेट लॉस करने के लिए सभी चीजों को बैलेंस करके चलना पड़ता है. जैसे एक्सरसाइ और डाइट. हालांकि, सच तो ये है कि अकेले व्यायाम करने से आपकी डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव किए बिना अच्छे रिजल्ट नहीं मिल सकते हैं. अगर आप भी वजन घटाने में कठिनाई महसूस कर रहे हैं तो पहला कदम उन कठिन कारकों की पहचान करना है जो आपके वजन घटाने की यात्रा में बाधा डालते हैं. इससे पहले कि आप उन्हें हल करना शुरू करें. यहां 5 कारण बताए गए हैं कि आप तेजी से वजन कम क्यों नहीं कर पा रहे हैं.

वजन कम न होने के पीछे क्या हैं कारण | What Are The Reasons Behind Not Losing Weight

1. तनाव

बहुत अधिक तनाव आपकी फिटनेस पर कहर बरपा सकता है. ऐसे में अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको तनाव को मैनेज करने की जरूरत है.   इसे आप आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं सबसे पहले आपको तनाव का कारण क्या है इसकी पहचान शुरू करनी चाहिए. आप अपने रूटीन में माइंडफुलनेस, मेडिटेशन, योग और डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज जैसे शांत अभ्यासों को शामिल कर सकते हैं. ये कोर्टिसोल हार्मोन (तनाव के लिए जिम्मेदार) के शरीर के उत्पादन को सामान्य स्तर तक कम कर देती हैं.

2. अक्सर खाना

आपका आहार कितना भी अच्छा क्यों न हो, जब भी आपको भूख लगे तब खाने से उसका संतुलन बिगड़ जाएगा. इसे ठीक करने के लिए अपने रूटीन में 8 घंटे की ईटिंग विंडो शामिल करें. खाना शुरू करने के लिए एक समय निर्धारित करें.

3. वर्कआउट रूटीन न होना

आपको समय-समय पर चीजों को बदलना होगा. अपना रूटीन बदलने की कोशिश करें; हम हर हफ्ते तीन दिन के अंतराल पर कसरत कर सकते हैं और वैकल्पिक दिनों में पिलेट्स, योग या पैदल चलने जैसे कम तीव्रता वाले कसरत करें. हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT) शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मददगार है.

4. अत्यधिक शराब का सेवन

नियमित शराब का सेवन आपके वजन घटाने की यात्रा को रोक सकता है क्योंकि शराब शरीर के फैट की क्षमता को सीमित कर देती है. अगर आप अपनी डाइट से शराब को पूरी तरह से बाहर नहीं करना चाहते हैं, आप इसे एक हफ्ते में एक गिलास वाइन तक सीमित कर सकते हैं.

5. पर्याप्त नींद न लेना

पर्याप्त नींद आपके वजन घटाने की कोशिश को बर्बाद कर सकती है. उचित आराम, एक अच्छा आहार और पर्याप्त नींद वजन घटाने के लिए बहुत जरूरी है. इसलिए जब आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो आप अपने शरीर को हेल्दी होने के लिए पर्याप्त समय नहीं दे रहे हैं.

जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.