Egg Knowledge: अंडे खाने का सही समय क्या है? किन लोगों को नहीं खाना चाहिए अंडा, जानिए फायदे और नुकसान

Is It OK To Eat Eggs Every Day?: अंडे खाने के सही समय को लेकर कई भ्रांतियां हैं. यहां अंडे क्यों खाने चाहिए, फायदे, नुकसान और खाने का सही समय हर सवाल का जवाब बताया गया है.

Egg Knowledge: अंडे खाने का सही समय क्या है? किन लोगों को नहीं खाना चाहिए अंडा, जानिए फायदे और नुकसान

Egg Knowledge: अंडे खाने के सही समय को लेकर कई भ्रांतियां हैं.

खास बातें

  • अंडे खाने के सही समय को लेकर कई भ्रांतियां हैं
  • क्या आपको इन्हें केवल नाश्ते में ही खाना चाहिए?
  • अंडे खाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

Who Should Not Eat Eggs: अंडे खाने के सही समय को लेकर कई भ्रांतियां हैं. कुछ लोग कहते हैं कि आपको इन्हें कभी नहीं खाना चाहिए क्योंकि इनमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है. दूसरे कहते हैं कि आपको इन्हें केवल नाश्ते में ही खाना चाहिए. तो, अंडे खाने का सबसे अच्छा समय क्या है? यह आपकी आहार संबंधी जरूरतों पर निर्भर करता है. यहां अंडे क्यों खाने चाहिए, फायदे, नुकसान और खाने का सही समय हर सवाल का जवाब बताया गया है.

हमें अंडे क्यों खाने चाहिए? | Why Should We Eat Eggs?

अंडे पोषक तत्वों से भरपूर भोजन हैं और प्रोटीन, आवश्यक विटामिन और खनिजों का एक बेहतरीन स्रोत हैं. वे कैलोरी और वसा में भी कम हैं इनमें कार्बोहाइड्रेट भी होता है.

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अंडे में प्रोटीन के साथ सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं जो आपके शरीर को मांसपेशियों के निर्माण और रखरखाव के लिए जरूरी होते हैं. अंडे भी कोलीन का एक अच्छा स्रोत हैं, जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है.

अंडे विटामिन ए, डी, ई और के से भरपूर होते हैं और इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपकी कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं. वे उन एकमात्र फूड्स में से एक हैं जिनमें स्वाभाविक रूप से विटामिन डी होता है.

अंडे खाने के फायदे (Benefits Of Eating Eggs)

अंडे खाने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. अध्ययनों से पता चला है कि वे वजन कम करने, कोलेस्ट्रॉल लेवल में सुधार करने और हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

अंडे भी कोलीन का एक अच्छा स्रोत हैं, जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य और मस्तिष्क के विकास के लिए जरूरी है. ये मूड और याददाश्त को नियंत्रित करने में मदद करता है.

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अंडे में प्रोटीन और अमीनो एसिड होते हैं. प्रोटीन का सेवन करने से मांसपेशियों में सुधार, भूख कम करने और वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है. अंडे प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत हैं, जिसका अर्थ है कि उनमें आपके शरीर के लिए आवश्यक सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं.

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अकेले अंडे की सफेदी का सेवन करना ठीक है, लेकिन शोध से पता चलता है कि पूरा अंडा खाने से मांसपेशियों की मरम्मत और प्रोटीन लेवल को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है.

अंडे आपकी आंखों को हेल्दी रख सकते हैं. अंडे की जर्दी में ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन होते हैं, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए दो आवश्यक पोषक तत्व हैं. वे सहायक एंटीऑक्सिडेंट आंखों में मोतियाबिंद और धब्बेदार अध: पतन के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं.

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अंडे खाने से आपको अपना वजन कम करने या हेल्दी वेट बनाए रखने में भी मदद मिल सकती है क्योंकि वे आपको तृप्त और संतुष्ट महसूस कराते हैं.

अंडे खाने के दुष्प्रभाव | Side Effects Of Eating Eggs

अंडे खाने से साल्मोनेला विषाक्तता का खतरा है. यह आमतौर तब चिंता का विषय है जब आप कच्चे या अधपके अंडे खाते हैं. अपने जोखिम को कम करने के लिए अंडों को अच्छी तरह से पकाएं.

अंडे खाने का एक और संभावित दुष्प्रभाव यह है कि वे आपके हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि अंडे में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है. हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपके रक्त में पाए जाने वाले कोलेस्ट्रॉल की तुलना में डाइट कोलेस्ट्रॉल का आपके शरीर पर अलग प्रभाव पड़ता है.

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एलर्जी की प्रतिक्रिया भी आम है. अगर आपको अंडों से एलर्जी है, तो आपको पित्ती, सांस लेने में कठिनाई, या चेहरे और गले में सूजन का अनुभव हो सकता है.

अंडे खाने का सबसे अच्छा समय क्या है? | What Is The Best Time To Eat Eggs?

सुबह के नाश्ते में
कसरत के बाद
रात को

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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