विज्ञापन
This Article is From Dec 15, 2023

संतरा या मौसंबी? कौन सा जूस ज्यादा बेहतर? जानिए दोनों के न्यूट्रिशनल वैल्यू में अंतर

खट्टे फलों में ऑरेंज और मौसंबी दोनों ही बहुत ज्यादा लोकप्रिय हैं. दोनों का स्वाद एक जैसा होने के बावजूद इनके न्यूट्रिशनल वैल्यू में अंतर होता है.

संतरा या मौसंबी? कौन सा जूस ज्यादा बेहतर? जानिए दोनों के न्यूट्रिशनल वैल्यू में अंतर
ऑरेंज और मौसंबी के न्यूट्रिशनल वैल्यू में अंतर

Mosambi Vs Orange: विटामिन सी से भरपूर रसदार फलों को काफी ज्यादा पसंद किया जाता है. उन्हें फल के रूप में खाने के साथ-साथ जूस के रूप में डाइट में शामिल किया जाता है. ऐसे फलों को सिट्रस फ्रूट्स (Citrus Fruits) कहा जाता है, जो रिफ्रेशिंग फ्लेवर और न्यूट्रिशनल वैल्यू (Nutritional Value) होने के कारण काफी पसंद किया जाता है. इन फलों में ऑरेंज और मौसंबी दोनों ही बहुत ज्यादा लोकप्रिय हैं. ऑरेंज और मौसंबी के जूस में कुछ समानताएं हैं लेकिन न्यूट्रिशनल वैल्यू के हिसाब से दोनों अलग-अलग हैं. आइए जानते हैं ऑरेंज और मौसंबी के न्यूट्रिशनल वैल्यू में क्या अंतर है.

ऑरेंज और मौसंबी के न्यूट्रिशनल वैल्यू में अंतर (Difference Between Nutritional Qualities Mosambi and Orange)

विटामिन सी : ऑरेंज भरपूर विटामिन सी के लिए जाना जाता है. विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में प्रमुख भूमिका निभाता है. एक गिलास ऑरेंज का जूस से बॉडी को भरपूर मात्रा में विटामिन सी मिलता है. मौसंबी में भी विटामिन सी होता है लेकिन ऑरेंज की तुलना में कम होता है.

कैलोरी : ऑरेंज में पाए जाने वाले नेचुरल शुगर कंटेट के कारण उसमें मौसंबी की तुलना में ज्यादा कैलोरी होती है. मौसंबी का जूस कम कैलोरी वाला और कम मीठा होता है इसलिए कैलोरी इनटेक को कम रखने वाले लोगों के लिए मौसंबी का जूस बेहतर ऑप्शन है.

यह भी पढ़ें: Skin Care Tips: चाहिए बॉलीवुड सेलेब्स जैसी ग्लोइंग स्किन ग्लो, तो बहुत काम आएंगे Beauty Expert शहनाज़ हुसैन के ये घरेलू उपाय, करेंगे जादू

शुगर लेवल : ऑरेंज नैचुरली स्वीट होते हैं और उसमें शुगर कंटेंट ज्यादा होता है. हालांकि ऑरेंज में मिलने वाला शुगर नेचुरल और फाइबर से भरपूर होता है लेकिन जूस बनाने के कारण शुगर कंसंट्रेट हो जाता है. मौसंबी कम मीठा होता है और इसमें कम शुगर पाया जाता है. यह शुगर इनटेक कम रखने वालों के लिए बेहतर है.

अन्य न्यूट्रिएंट्स : ऑरेंज में पोटैशियम होता है और यह हार्ट हेल्थ के लिए अच्छा होता है. इसके अलावा ऑरेंज में फोलेट, थाइमिन और एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं. मौसंबी में ऑरेंज की तुलना में पोटेशियम और फोलेट कम मात्रा में होता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
संतरा या मौसंबी? कौन सा जूस ज्यादा बेहतर? जानिए दोनों के न्यूट्रिशनल वैल्यू में अंतर
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com