विज्ञापन

क्या आप जानते हैं मौसंबी का जूस पीने से क्या होता है? ये 10 बातें कर देंगी आपको हैरान

Mosambi Juice Health Benefits: मौसमी का जूस न केवल ताजगी देने वाला होता है, बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी अनेक लाभकारी गुणों से भरपूर है. यहां जानिए मौसमी का जूस पीने के बडे़ फायदे...

क्या आप जानते हैं मौसंबी का जूस पीने से क्या होता है? ये 10 बातें कर देंगी आपको हैरान
Mosambi Juice Benefits: मौसमी का जूस शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी देता है.

Mosambi Juice Benefits: मौसमी एक पौष्टिक और स्वादिष्ट फल है जो खासतौर से गर्मियों में बहुत फायदेमंद होता है. मौसमी का जूस स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है और इसका नियमित सेवन आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं से दूर रख सकता है. इसे अपनी डाइट में शामिल करना न केवल ताजगी प्रदान करता है, बल्कि शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी देता है. हालांकि, डायबिटीज या किसी अन्य स्वास्थ्य समस्या वाले लोगों को इसे डॉक्टर की सलाह के बाद ही सेवन करना चाहिए. मौसमी का जूस न केवल ताजगी देने वाला होता है, बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी अनेक लाभकारी गुणों से भरपूर है. यहां जानिए मौसमी का जूस पीने के बडे़ फायदे...

मौसमी का जूस पीने के बड़े फायदे (Big Benefits of Drinking Seasonal Juice)

1. इम्यूनिटी को बढ़ाता है

मौसमी का जूस विटामिन सी से भरपूर होता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है. यह शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा को बढ़ाता है, जिससे रोग-प्रतिरोधक क्षमता में सुधार होता है और सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से बचाव होता है.

2. पाचन में सुधार करता है

मौसमी का जूस पाचन तंत्र के लिए बहुत लाभकारी होता है. इसमें प्राकृतिक एंजाइम्स पाए जाते हैं जो भोजन को आसानी से पचाने में मदद करते हैं. यह एसिडिटी और कब्ज जैसी समस्याओं को भी दूर करने में सहायक होता है.

यह भी पढ़ें: लंबी उम्र और निरोगी काया के लिए डाइट में आज से ही शामिल कर लें ये चीजें, नहीं लगेगी कोई बीमारी?

3. डिहाइड्रेशन से बचाव करता है

गर्मियों में शरीर में पानी की कमी या डिहाइड्रेशन आम समस्या है. मौसमी का जूस पीने से शरीर को जरूरी लिक्विड और इलेक्ट्रोलाइट्स मिलते हैं, जिससे डिहाइड्रेशन से बचा जा सकता है. यह शरीर को ताजगी और ठंडक प्रदान करता है.

4. त्वचा के लिए फायदेमंद

मौसमी का जूस त्वचा के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभकारी होता है. इसमें मौजूद विटामिन सी त्वचा को हेल्दी और चमकदार बनाए रखने में मदद करता है. यह त्वचा की झुर्रियों और दाग-धब्बों को कम करने में भी सहायक होता है.

5. वजन घटाने में सहायक

मौसमी का जूस कैलोरी में कम और पोषक तत्वों में अधिक होता है, इसलिए यह वजन घटाने के प्रयासों में सहायक हो सकता है. यह भूख को नियंत्रित करने और शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में भी मदद करता है.

यह भी पढ़ें; हाई कोलेस्ट्रॉल का काल है ये एक मसाला, दिल को रखता है सुपरएक्टिव, नस नस से गायब होगा एक्स्ट्रा कोलेस्ट्रॉल?

Latest and Breaking News on NDTV

6. लिवर के लिए फायदेमंद

मौसमी का जूस लिवर के स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी है. यह लिवर को डिटॉक्सीफाई करता है और पीलिया जैसी बीमारियों में राहत देने में सहायक होता है. इसके नियमित सेवन से लिवर की कार्यक्षमता में सुधार होता है।

7. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है

मौसमी का जूस पोटैशियम से भरपूर होता है, जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. यह हार्ट को हेल्दी बनाए रखने और स्ट्रोक के खतरे को कम करने में भी सहायक होता है.

यह भी पढ़ें: ब्रेन को तेज बनाता है यह एक योगासन, याद्दाश्त तेज करने में भी मददगार, क्या आप जानते हैं?

8. मूत्र संबंधी समस्याओं में राहत

मौसमी का जूस मूत्रवर्धक गुणों से भरपूर होता है, जो शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है. यह मूत्र मार्ग की समस्याओं में भी राहत देने में सहायक होता है.

9. तनाव और थकान को कम करता है

इसका सेवन करने से शरीर में एनर्जी लेवल बढ़ता है और मानसिक थकान से भी राहत मिलती है. मौसमी के जूस में पाए जाने वाले प्राकृतिक शर्करा से ताजगी का अनुभव होता है, जिससे शरीर की थकान और तनाव कम होता है.

10. हड्डियों के लिए फायदेमंद

मौसमी का जूस कैल्शियम और फॉस्फोरस का अच्छा स्रोत है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है. यह हड्डियों को मजबूत बनाता है और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याओं से बचाव करता है.

हार्ट हेल्थ का पता लगाने के लिए किस उम्र में कौन से टेस्ट करवाने चाहिए? डॉक्टर से जानिए...

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
हाई कोलेस्ट्रॉल का काल है ये एक मसाला, दिल को रखता है सुपरएक्टिव, नस नस से गायब होगा एक्स्ट्रा कोलेस्ट्रॉल?
क्या आप जानते हैं मौसंबी का जूस पीने से क्या होता है? ये 10 बातें कर देंगी आपको हैरान
जर्मनी में मिला एमपॉक्स के नए वेरिएंट क्लेड 1बी का पहला केस, कितना खतरनाक है ये? जानिए
Next Article
जर्मनी में मिला एमपॉक्स के नए वेरिएंट क्लेड 1बी का पहला केस, कितना खतरनाक है ये? जानिए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com