Skin Care Tips: चाहिए बॉलीवुड सेलेब्स जैसी ग्लोइंग स्किन ग्लो, तो बहुत काम आएंगे Beauty Expert शहनाज़ हुसैन के ये घरेलू उपाय, करेंगे जादू

Shahnaz Husain's Expert Skin Care Tips: आपकी रसोई की शेल्फ पर, ऐसी कई चीजें हैं जो त्वचा को चमकदार बना सकती हैं. तो चलिए बिना देर करे जानते हैं इन घरेलू नुस्खों के बारे में जो आपको देंगी दमकती और बेदाग त्वचा.

Skin Care Tips: चाहिए बॉलीवुड सेलेब्स जैसी ग्लोइंग स्किन ग्लो, तो बहुत काम आएंगे Beauty Expert शहनाज़ हुसैन के ये घरेलू उपाय, करेंगे जादू

Tips to get Korean Glass Skin at home : नया साल और क्रिसमस कुछ ही दिन की दूरी पर हैं. और अगर आप चाहते हैं कि इस खास मौके पर आप भी खास और खूबसूरत दिखें तो हम आपके लिए लाए हैं शहनाज हुसैन के कुछ खास टिप्स और होम रेमेडिज. त्योहारों का मौसम आने ही वाला है. स्किन को चमकदार बनाने का समय आ गया है. वहीं, आपकी रसोई की शेल्फ पर, ऐसी कई चीजें हैं जो त्वचा को चमकदार बना सकती हैं. तो चलिए बिना देर करे जानते हैं इन घरेलू नुस्खों के बारे में जो आपको देंगी दमकती और बेदाग त्वचा.

रोजाना ठंडे गुलाब जल से स्किन को टोन करें 

गुलाब जल को फ्रिज में रखें और इसका इस्तेमाल त्वचा को पोंछने के लिए करें. फिर, त्वचा को सहलाएं. गालों पर, बाहर और ऊपर की ओर ले जाते हुए प्रत्येक स्ट्रोक को कनपटी तक करें और हल्का दबाव डालें. माथे पर, बीच से शुरू कर दोनों तरफ से बाहर की ओर जाएं और कनपटी तक करें. ठुड्डी पर गोल गोल घुमाते हुए सहलाएं. गुलाब जल से भीगे हुए कॉटन वूल पैड से स्किन को तेजी से थपथपाएं.

फेशियल स्क्रब से आएगी त्वचा पर चमक 

यह डेड स्किन सेल्स को हटाता है और त्वचा को चमकदार बनाता है. पिसे हुए बादाम को दही में मिलाएं. सूखे और पिसे हुए पुदीने के पत्ते डालें. इससे त्वचा में चमक आती है. मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें. फिर, धीरे से रगड़ें, कुछ देर बाद पानी से धो लें. या, अखरोट पाउडर, शहद और नींबू के रस से चेहरे का स्क्रब बनाएं. इसी तरह लगाएं. 

घर पर बना उबटन करें इस्तेमाल

पहले त्वचा के लिए "उबटन" घर पर ही बनाया जाता था. इसमें गेहूँ की भूसी (चोकर), बेसन, दही या दूध की मलाई और एक चुटकी हल्दी मिलाकर तेल के साथ शरीर पर लगाते थे. 20 से 30 मिनट बाद उबटन धोने पर त्वचा साफ, मुलायम और चमकदार होती है. 

इसे भी पढ़ें : क्या डैंड्रफ का परमानेंट इलाज है? डॉक्‍टर ने खोला राज कैसे करें डैंड्रफ को कंट्रोल, नोट कर लें डॉक्‍टर के टिप्‍स

"पिक-मी-अप" फेस मास्क 

यह मास्क आपकी त्वचा को साफ और चमकदार बनाता है. अंडे की सफेदी में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद पानी से धो लें. रूखी त्वचा के लिए शहद में अंडे की जर्दी और थोड़ा सा दूध मिलाएं. 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें.

चेहरे के लिए घर पर मिक्स मास्क बनाएं

दो चम्मच गेहूं की भूसी (चोकर) में एक चम्मच बादाम के आटा (पिसे हुए बादाम), दही, शहद और गुलाब जल मिलाएं. सभी चीज़ों को एक साथ मिलाकर पेस्ट बना लें और होठों और आंखों के आस-पास छोड़कर पूरे चेहरे पर लगाएं. 30 मिनट बाद इसे धो लें.

सफाई और टैन हटाने वाला मास्क

खीरे और पपीते के गूदे को एक चम्मच दही, एक चम्मच शहद, 3 चम्मच दलिया और एक चम्मच नींबू के रस के साथ मिलाएं. रूखी स्किन के लिए शहद में अंडे की जर्दी और थोड़ा सा दूध मिलाएं. इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और पानी से धो लें. यह त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाता है. पैक को धोने के बाद, त्वचा को गुलाब जल में भिगोए हुए कॉटन वूल पैड से सेकें.

रूखी त्वचा के लिए पैक 

आधा चम्मच शहद, एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच सूखे दूध का पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद पानी से चेहरा धोएं. 

ध्यान रखें

मास्क हटाने के बाद, चेहरे पर चमक, ताजगी लाने और थकान दूर करने के लिए ठंडे गुलाब जल से चेहरे पर ठंडा सेक लगाएं. इससे चेहरे को पोंछें और फिर तेजी से थपथपाएं. सुस्त और थकी आंखों के लिए, रूई के पैड को गुलाब जल में डुबोकर बंद पलकों पर आई पैड के रूप में इस्तेमाल करें. 10 मिनट आंखें बंद करके आराम करें. यह थकान दूर करता है और आंखों की रोशनी बढ़ाता है. गुलाब की खुशबू मन को शांत रखती है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)