World Heart Day: सडन कार्डियक डेथ क्या है? जानें एससीए और हार्ट अटैक में अंतर और इसे रोकने के लिए आप क्या कर सकते हैं

World Heart Day 2022: हार्ट अटैक या कार्डियक अरेस्ट का अनुभव करने वालों में से लगभग 40 प्रतिशत 55 साल से कम आयु के हैं. 'सडन कार्डिएक अरेस्ट' पहले की तुलना में जहां एससीए 70 साल से अधिक उम्र में आम था. हाल के दिनों में, एससीए आमतौर पर कम आयु वर्ग के लोगों में देखा जाता है.

World Heart Day: सडन कार्डियक डेथ क्या है? जानें एससीए और हार्ट अटैक में अंतर और इसे रोकने के लिए आप क्या कर सकते हैं

World Heart Day 2022: हाल के दिनों में, एससीए युवा लोगों में अधिक आम है.

World Heart Day 2022: भारत में सभी मौतों में से पांचवां हिस्सा युवा आबादी सहित हार्ट अटैक, कार्डियक अरेस्ट और स्ट्रोक के कारण होता है. नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन (एनसीबीआई) के अनुसार कार्डियोवैस्कुलर बीमारियां भारतीयों को वेस्ट की तुलना में दस साल पहले प्रभावित करती हैं और हर साल 30 लाख लोग हार्ट अटैक, स्ट्रोक और कार्डियक अरेस्ट के शिकार होते हैं. हार्ट अटैक या कार्डियक अरेस्ट का अनुभव करने वालों में से लगभग 40 प्रतिशत 55 साल से कम आयु के हैं. 'सडन कार्डिएक अरेस्ट' पहले की तुलना में जहां एससीए 70 साल से अधिक उम्र में आम था. हाल के दिनों में, एससीए आमतौर पर कम आयु वर्ग के लोगों में देखा जाता है.

आपके हार्ट को हेल्दी रखने के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये 5 योगासन, बीमारियों से भी रहेंगे दूर

दिल की धड़कन का अचानक रुक जाना हार्ट इलेक्ट्रिकल स्पीड सिस्टम और लय में व्यवधान के कारण होता है, जिससे हार्ट पंप करने की क्षमता कम हो जाती है, जिससे वे चेतना और सांस लेने की क्षमता खो देते हैं. जबकि हार्ट अटैक रोगी को हार्ट इलेक्ट्रिकल सिस्टम को बाधित करके एससीडी के प्रति अधिक संवेदनशील बनाता है. हार्ट अटैक अन्य हृदय स्थितियों के कारण भी हो सकता है. जन्मजात हृदय रोग (जन्म से हृदय दोष), इलेक्ट्रोलाइट विकार, हृदय में अनुचित तरीके से काम करने वाले वाल्व जो SCA के जोखिम को भी बढ़ा सकते हैं.

सडन कार्डियक अरेस्ट और हार्ट अटैक में अंतर? | Difference between Sudden Cardiac Arrest and Heart Attack?

हार्ट अटैक और एससीए दो विकार हैं जो हृदय को अलग तरह से प्रभावित करते हैं. दोनों में अंतर को पहचानना और सावधानियां बरतना जरूरी है.

जीवन भर हार्ट अटैक और दिल की बीमारी से बचने के लिए अपनी लाइफस्टाइल में करें ये 6 बदलाव

हार्ट अटैक एक "ब्लड सर्कुलेशन प्रोब्लम्स" है. हार्ट अटैक एक बंद धमनी ऑक्सीजन से भरपूर खून को हृदय के एक विशिष्ट क्षेत्र में जाने से रोकती है. हार्ट अटैक पड़ने के बाद एससीए हो सकता है.

इसके विपरीत एससीए एक 'इलेक्ट्रिकल समस्या' है जिसमें हृदय धड़कना बंद कर देता है और पूरे शरीर में रक्त को प्रभावी ढंग से पंप करने में असमर्थ होता है. एससीए बच्चों और किशोरों सहित सभी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकता है. हालांकि यह उम्र सीमा के आधार पर अलग-अलग लक्षण दिखाता है.

एससीए का प्राइमरी कारण क्या है? | Primary Cause Of SCA

एससीए का प्राइमरी कारण तब होता है जब आपके हृदय की विद्युत प्रणाली ठीक से काम नहीं कर रही हो और हृदय बहुत तेज या बहुत धीमी गति से धड़क रहा हो या यह अनियमित रूप से धड़क रहा हो. हालांकि कारण स्पष्ट नहीं है एससीए आमतौर पर कोरोनरी धमनी रोग (सीएडी) से जुड़ा होता है. ये एक ऐसी स्थिति है जहां धमनियों में कोलेस्ट्रॉल जमा होने से हृदय की मांसपेशियों में रक्त की आपूर्ति कम हो जाती है. यह ज्ञात है कि धूम्रपान और शराब पीने के अलावा, एक गतिहीन जीवन शैली जीना, जोरदार शारीरिक व्यायाम और अन्य जोखिम कारक भी SCA के लिए जिम्मेदार हैं.

हर साल 29 सितंबर को मनाया जाता है वर्ल्ड हार्ट डे, जानें इस दिन का इतिहास और महत्व

अत्यधिक शराब के सेवन, धूम्रपान, तनाव, व्यायाम की कमी, मोटापा, डायबिटीज और खराब स्लीप पैटर्न से हृदय स्वास्थ्य में गिरावट का जोखिम बढ़ जाता है. कई लाइफस्टाइ ऑप्शन हृदय के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे कोरोनरी धमनी रोग (धमनियों में पट्टिका का निर्माण), स्ट्रोक और श्वसन विफलता हो सकती है. हार्ट हेल्थ को मैनेज करने के लिए एक हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने और मनोवैज्ञानिक समस्याओं की पहचान करने की जरूरत होती है।

जन्मजात सिंड्रोम एथलीटों में एससीए में एक बड़ी भूमिका निभाते हैं, जहां एक दोषपूर्ण इलेक्ट्रिकल सिस्टम हो सकती है अगर हृदय या हृदय की मांसपेशियों में दोष उन्हें एससीए के हाई रिस्क में डाल देता है.

सडन कार्डियक अरेस्ट से कैसे बचा जा सकता है? | How Sudden Cardiac Arrest Can Be Avoided?

भले ही एससीए जीवन के लिए खतरा है, लेकिन हार्ट हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करके इसे काफी हद तक टाला जा सकता है, जो सामान्य रूप से एससीए से अचानक मृत्यु की संभावना को कम करता है.

युवाओं में क्या है अचानक मौत का कारण? क्या ये इस एक गलती का परिणाम है, जानिए

चलने, योग, कार्डियो, ज़ुम्बा, दौड़ने और प्ह हफ्ते कम से कम दो स्ट्रेंथ ट्रेनिंग सेशन जैसी गतिविधियों में शामिल होने के लिए नियमित रूप से तीस मिनट से एक घंटे तक काम करने की सलाह दी जाती है. अपने दिल को अच्छी स्थिति में रखने के लिए एक हेल्दी, मिनरल डाइट बनाए रखें. नमक, प्रोसेस्ड शुगर और हाई फैट वाले फूड्स से भी बचना चाहिए क्योंकि वे कार्डियक अरेस्ट के जोखिम को बढ़ाते हैं. कार्डियक अरेस्ट को रोकने के लिए वजन कम करना आपकी रणनीति का एक घटक होना चाहिए क्योंकि मोटापा मुख्य कारणों में से एक हो सकता है. एससीए के लिए धूम्रपान सबसे बड़ा जोखिम कारक है और इससे बचना चाहिए. एससीए के पारिवारिक इतिहास वाले सभी एथलीट जो चक्कर महसूस करते हैं या महसूस करते हैं कि उनका दिल अचानक असामान्य रूप से धड़क रहा है, उन्हें हृदय रोग विशेषज्ञ के पास जाना चाहिए और व्यायाम करने से पहले चेकअप करवाना चाहिए.

(डॉ मनोज कुमार अग्रवाल, निदेशक कैथलैब, वरिष्ठ सलाहकार कार्डियोलॉजिस्ट, अपोलो हेल्थसिटी, जुबलीहिल्स, हैदराबाद)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख में किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है। लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com