विज्ञापन
This Article is From Jun 29, 2022

ओह, तो स्किन पर इस वजह से होते हैं दाद...! जानें खुजली और दाद में अंतर और Ringworms से बचने के तरीके

Causes Of Ringworm On Skin: अगर ऐसा है तो समझिए कि आप रिंग वॉर्म के शिकार हो चुके हैं. ये इस बात का इशारा है कि आप त्वचा संबंधी एक संक्रमण से जूझ रहे हैं, जिसका उपचार करना जरूरी हो गया है क्योंकि गोल घेरे में हो रही खुजली आम खुजली नहीं है.

ओह, तो स्किन पर इस वजह से होते हैं दाद...! जानें खुजली और दाद में अंतर और Ringworms से बचने के तरीके
अगर किसी को पहले से दाद है आप उसके संपर्क में आते हैं तो भी दाद हो सकता है.

Why Are There Ringworms On The Skin? क्या आपको आपकी त्वचा पर कभी गोल घेरे नजर आए हैं. जिनमें हल्का लालपन भी हो और उसमें खुजली भी हो रही हो. केवल इतना ही नहीं आप इन लाल घेरों को जितना खुजाएंगे ये घेरा और बढ़ता जाएगा. शरीर में कुछ और जगहों पर भी नजर आएगा. अगर ऐसा है तो समझिए कि आप दाद (Daad) या रिंग वॉर्म के शिकार हो चुके हैं. ये इस बात का इशारा है कि आप त्वचा संबंधी एक संक्रमण से जूझ रहे हैं, जिसका उपचार करना जरूरी हो गया है क्योंकि गोल घेरे में हो रही खुजली आम खुजली नहीं है. इस तरह के निशान में होने वाली खुजली को दाद भी कहा जाता है.

क्या होता है दाद? (What Is Ringworm?)

दाद एक तरह का स्किन इंफेक्शन ही है. इसे आम बोलचाल की भाषा में रिंग वॉर्म कहा जाता है, जिसमें गोल गोल निशान शरीर पर नजर आते हैं. थोड़े कठिन भाषा में कहें तो इसे डर्मेटोफाइटोसिस या टिनिया भी कहते हैं. ये जिस फंगस से होता है उसका नाम डर्मेटोफाइट्स है, जिन्हें शरीर पर होने वाले हिस्सों के अनुसार अलग अलग श्रेणी में रखा गया है.

Sleeping Tips At Night: रात को करवटें बदलकर हो गए हैं परेशान, तो नींद न आने के ये हो सकते हैं 3 कारण

दाद होने के कारण (Causes Of Ringworm)

दाद किस फंगस से होता है ये तो आप समझ ही चुके हैं. डर्मेटोफाइट्स फंगस के संपर्क में आने पर रिंग वॉर्म यानी कि दाद होने का खतरा बढ़ जाता है. इसके अलावा भी दाद आपको बहुत से तरीकों से हो सकती है. अगर किसी को पहले से दाद है आप उसके संपर्क में आते हैं तो भी दाद हो सकता है. शरीर के ऐसे हिस्से जो आसानी से सूखते नहीं हैं. जैसे कोहनी, घुटने, इन हिस्सों पर भी दाद आसानी से होता है.

जो लोग बालों को धोने में ज्यादा दिन का अंतराल रखते हैं. उनके सिर में दाद की संभावनाएं बढ़ जाती हैं. टाइट जूते लगातार पहने रहने से भी रिंग वार्म अपनी चपेट में ले लेता है.

Skin के लिए कितना जरूरी है Vitamin C? नेचुरल Glowing Skin पाने का सीक्रेट, जानें स्किन के लिए विटामिन सी के फायदे

दाद और खुजली में अंतर (Difference Between Ringworm And Scabies)

दाद को सामान्य खुजली समझना बड़ी गलती साबित हो सकता है. वजह ये है कि खुजली अगर होती है तो जरूरी नहीं कि उस जगह पर कोई फुंसी हो या स्किन पर कोई बदलाव नजर आए. ज्यादा ड्राइनेस होने पर भी खुजली हो सकती है, लेकिन दाद होने पर जो खुजली होती है उस जगह पर लाल घेरा भी दिखाई देता है. ये घेरा खुजली के साथ बड़ा होता है साथ शरीर में फैलता भी है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
ओह, तो स्किन पर इस वजह से होते हैं दाद...! जानें खुजली और दाद में अंतर और Ringworms से बचने के तरीके
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com