Sleeping Tips At Night: रात को करवटें बदलकर हो गए हैं परेशान, तो नींद न आने के ये हो सकते हैं 3 कारण

What To Do To Get Good Sleep?: कई बार इसकी वजह आपके तकिए के नीचे रखी चीजों को भी माना जाता है. माना जाता है कि अगर सोते समय आपके बिस्तर या तकिए के नीचे कोई गलत सामान रखा है तो नींद ठीक से नहीं आती.

Sleeping Tips At Night: रात को करवटें बदलकर हो गए हैं परेशान, तो नींद न आने के ये हो सकते हैं 3 कारण

How To Get Better Sleep: अपने तकिए के नीचे कुछ चीजों को रखने से बचें.

How To Get Better Sleep At Night: आम तौर पर ऐसा माना जाता है कि दिन भर काम और थकान के बाद रात को बिस्तर पर जाते ही नींद आ जाती है, लेकिन कई बार बहुत से लोगों के साथ ऐसा नहीं होता. दिन भर की थकान के बाद भी लोग ठीक से सो नहीं पाते, पूरी रात करवट बदलते हुए गुजरती है. ऐसे में अगले दिन शरीर थका-थका सा लगता है और एग्जाइटी बढ़ जाती है. नींद की इस परेशानी के कई कारण हो सकते हैं. कई बार इसकी वजह आपके तकिए के नीचे रखी चीजों को भी माना जाता है. माना जाता है कि अगर सोते समय आपके बिस्तर या तकिए के नीचे कोई गलत सामान रखा है तो नींद ठीक से नहीं आती. इस आर्टिकल में हम कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिससे आपको इस बात को समझने में आसानी होगी कि सोते समय किन चीजों को तकिए के नीचे रखना चाहिए और किसे नहीं.

सोते वक्त तकिए के नीचे न रखें ये चीजें | What Should Not Be Kept Under Pillow While Sleeping

1) न रखें कोई नुकीला सामान

सोते समय अपने बिस्तर या तकिए के नीचे कैंची, चाकू या ब्लेड जैसे नुकीले सामान न रखें. ऐसा करने से भी नींद आने में परेशानी होती है या उनके चुभने से नींद में खलल पड़ सकती है. वहीं ऐसा भी माना जाता है कि इस तरह की चीजें आपकी नींद में बाधा पैदा करने के साथ ही बुरे सपनों का भी कारण बनती हैं. 

Skin के लिए कितना जरूरी है Vitamin C? नेचुरल Glowing Skin पाने का सीक्रेट, जानें स्किन के लिए विटामिन सी के फायदे

2) पैसे न रखें

कई लोगों की आदत होती है कि वह सोते वक्त अपना पर्स या पैसे अपने बिस्तर या तकिए की नीचे रख कर सोते हैं, लेकिन ऐसा करना ज्योतिष शास्त्र के अनुसार उचित नहीं माना जाता. कहते हैं कि ऐसा करने से धन के देवता कुबेर का अपमान होता है.

3) गैजेट्स न रखें

अक्सर लोग रात को सोने से पहले मोबाइल और लैपटॉप पर अपना समय बिताते हैं ऐसे में वो लोग सोते समय इन गैजेट्स को बिस्तर के पास या तकिए के नीचे रख कर सो जाते हैं. ऐसा करना सेहत के लिहाज से भी उचित नहीं माना जाता. कोशिश करनी चाहिए कि रात को आपके बेड के आसपास को ई गैजेट न हो.

छाती में गैस का दर्द और Heart Attack दोनों में कैसे करें अंतर? कई लोग होते हैं कन्फ्यूज, जानें आसान भाषा में

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com