High uric acid or Gout: क्या है हाई यूरिक एसिड लेवल, कैसे लगता है इसका पता और इसका उपचार

Hyperuricemia (High Uric Acid): बॉडी में हाई यूरिक एसिड लेवल के कारण जोड़ों में क्रिस्टल जमा होने के कारण गाउट की शिकायत हो सकती है. प्यूरिन की उच्च मात्रा वाले फूड्स बॉडी में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ा सकते हैं.

High uric acid or Gout: क्या है हाई यूरिक एसिड लेवल, कैसे लगता है इसका पता और इसका उपचार

Hyperuricemia (High Uric Acid): यूरिक एसिड (Uric acid) प्यूरिन नामक कैमिकल के डाइजेशन के कारण बनने वाला एक वेस्ट है. आमतौर पर यह यूरिन के साथ बॉडी से बाहर चला जाता है. लेकिन कभी कभी ज्यादा होने पर बॉडी में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाता है. यूरिक एसिड को लेवल बढ़ने (high uric acid level) से कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. इससे जोड़ों में दर्द, गाउट, दिल की बीमारी, डैमेज किडनी से लेकर डायबिटिज (problems due to high uric acid level) तक की परेशानी शुरू हो सकती है. जानते हैं क्या है यूरिक एसिड लेवल, कैसे इसका पता लगाया जा सकता है और इससे बचाव के उपाय.

Weight Loss Breakfast: तेजी से कम करना है वजन, तो में खाएं ये Superfoods, गायब हो जाएगा बेली फैट, मिलेगी जबरदस्त एनर्जी



हाई यूरिक एसिड लेवल क्या है (What is high uric acid level)


यूरिक एसिड खून में पाया जाने वाला अपशिष्ट (वेस्ट) है. यह प्यूरीन नामक केमिकल से ब्रेक होने से बनता है. अधिकतर यूरिक एसिड ब्लड में घुल जाता है और किडनी से फिल्टर होकर यूरिन के माध्यम से बॉडी से बाहर निकल जाता है. ऐसे फूड्स और ड्रिंक जिनमें प्यूरिन की मात्रा अधिक होती है बॉडी का यूरिक एसिड लेवल बढ़ा देते हैं. इनमें सी फूड्स खासकर सालमन, श्रिम, लॉब्सटर और सारडिन मछली शामिल हैं. रेड मीट, लीवर के मीट और फ्रुक्टोज की अधिकता वाले अल्कोहल और बियर से भी यूरिक एसिड लेवल बढ़ सकता है. अगर बॉडी बहुत ज्यादा का यूरिक एसिड हो तो इस स्थिति को हाइपरयूरेमिया कहते हैं.

इस स्थिति में यूरिक एसिड क्रिस्टल का रूप ले लेता है और ज्वाइंट्स में जमा होने लगता है. इससे एक प्रकार का गठिया गाउट हो सकता है. इससे जोड़ों में भंयकर दर्द हो सकता है. किडनी में जमा होने के कारण स्टोन बन सकता है. इस स्थिति का उपचार नहीं किया गया तो बोन्स और ज्वाइट्रस को स्थाई रूप ये हानि पहुंच सकती है, किडनी डैमेज हो सकते हैं, दिल की बीमारी और डायबिटिज होने का भी खतरा बढ़ सकता है.

कैसे लगता है यूरिक एसिड का पता (How are high uric acid and gout diagnosed)


ब्लड टेस्ट के जरिए बॉडी में यूरिक एसिड के लेवल का पता लगाया जा सकता है. किडनी से निकाले गए स्टोन की जांच से भी यूरिक एसिड के लेवल की जांच संभव है. गाउट की स्थिति में यूरिक एसिड जोड़ों में क्रिस्टल के रूप में मिलता है. जिसका पता बोन्स और ज्वाइंट्रस के अंट्रासाउंड, एक्स रे या सीएटी स्कैन से लगाया जा सकता है.

यूरिक एसिड को करना है कंट्रोल तो रोजाना इस पत्ते को चबाएं, नेचुरल तरीके से घटने लगेगा हाई यूरिक एसिड लेवल

यूरिक एसिड के बढ़े हुए लेवल का उपचार (Treatment of high Uric acid level)

गाउट की स्थिति में सूजन और दर्द कम करने क लिए मेडिटेशन का सहारा लिया जा सकता है. ज्यादा पानी पीना भी बेहतर होगा लेकिन अल्कोहल और स्वीट सॉफ्ट ड्रिंक से दूर रहना चाहिए. डेली आठ गिलास पानी पीने से राहत मिल सकता है.

क्या हाई यूरिक एसिड लेवल से बचाव संभव है (Can high Uric acid level be managed and prevented)

लंबे समय तक बीमारी को मैनेज करने से यूरिक एसिड के लेवल को रेगुलेट किया जा सकता है. यहां तक कि लेवल को नियंत्रित कर ज्वाइंट पेन से मुक्ति मिल सकती है. खास मेडिकेशन की मदद से क्रिस्टल को समाप्त किया जा सकता है. इसके साथ ही वजन कम करने, प्यूरिन की मात्रा बढ़ाने वाले फूड्स और ड्रिंक का इनटेक कम करने से भी मदद मिल सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com