Weight Loss Breakfast: तेजी से कम करना है वजन, तो में खाएं ये Superfoods, गायब हो जाएगा बेली फैट, मिलेगी जबरदस्त एनर्जी

Best Breakfast Foods for Weight Loss: वजन पर कंट्रोल करना चाह रहे हैं या फिर बढ़ा हुआ वजन घटाना है तो आपको अपनी डाइट पर खास ध्यान देना होगा. ब्रेकफास्ट में इन सुपरफूड्स को शामिल करने पर आपका वेट कंट्रोल में आ जाएगा.

Weight Loss Breakfast: तेजी से कम करना है वजन, तो में खाएं ये Superfoods, गायब हो जाएगा बेली फैट, मिलेगी जबरदस्त एनर्जी

Breakfast Ideas for Weight Loss: नाश्ते में खाएंगे ये सुपरफूड तो तेजी से घटने लगेगा वजन, ये रही लिस्ट.

Weight Loss Breakfast: आज के दौर में मोटापा (Obesity) एक ऐसी बीमारी के रूप में फैल रहा है जो काफी तेजी से लोगों को अपनी गिरफ्त में लेता जा रहा है. वेट लूज करने के लिए यूं तो कई तरह की डाइट (Weight Loss Diet) और एक्सरसाइज (Exercise) कारगर होती हैं लेकिन अगर आप अपने मील को हेल्दी बनाएंगे तो आपका वेट बिना किसी डाइट (Diet) के ही कंट्रोल में रहेगा. दरअसल, सुबह का समय ऐसा समय होता है जब पूरे दिन के लिए शरीर को एनर्जी (Energy) की जरूरत होती है. इस वक्त अगर आप ब्रेकफास्ट (Breakfast) में हेल्दी और न्यूट्रिएंट फूड को शामिल करेंगे तो जल्द ही आपका वेट कंट्रोल में आ जाएगा और आपके शरीर को पूरा पोषण भी मिलेगा.

Breakfast Ideas for Weight Loss: चलिए जानते हैं कि ब्रेकफास्ट में ऐसे कौन से फूड शामिल करने फायदेमंद होंगे जो आपके पेट को देर तक भरा रखेंगे और आपका वजन भी कंट्रोल (Weight Control) में रहेगा. 

वजन घटाने के लिए ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये सुपरफूड (Healthy Breakfast Foods That Help You Lose Weight)

1. अंडे और अंकुरित अनाज 

अंडे प्रोटीन और विटामिन्स से भरपूर हैं और एनर्जी के मामले में इनको पॉवर मील कहा जा सकता है. इससे आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा और आपको पर्याप्त पोषण मिलेगा. इसके अलावा अंकुरित अनाज को भी ब्रेकफास्ट में एड करना फायदे का सौदा हो सकता है. ये फाइबर से भरपूर होते हैं जिससे आपको ज्यादा खाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और एनर्जी भी मिलेगी. अंकुरित अनाज के साथ साथ आप ओट्स को भी ब्रेकफास्ट में एड कर सकते हैं क्योंकि ये डायटरी फाइबर से भरपूर होता है.

2. फल खाइए 

फलों की बात करें तो केला, संतरा, बेरीज को ब्रेकफास्ट में एड करने से आपको ढेर सारा न्यूट्रिशन मिलेगा. केले में ढेर सारा फाइबर होता है औऱ इसमें कैलोरी भी कम होती है. वहीं बैरीज जैसा स्ट्रॉबेरीज, ब्लूबेरीज या फिर ब्लैकबेरीज आदि में विटामिन सी के साथ साथ ढेर सारे मिनिरल्स मौजूद होते हैं जिससे आपकी इम्यूनिटी भी शानदार रहेगी. 

यूरिक एसिड को करना है कंट्रोल तो रोजाना इस पत्ते को चबाएं, नेचुरल तरीके से घटने लगेगा हाई यूरिक एसिड लेवल

3. दही से बनेगी बात 

नैचुरल प्रोबायोटिक में शुमार दही का सेवन ब्रेकफास्ट में काफी फायदेमंद होता है. इससे आपकी बॉडी को प्रोटीन और कैल्शियम मिलेगा. इसमें कैलोरी बहुत ही कम होती है और ये वजन घटाने के लिए एक शानदार ऑप्शन साबित हो सकता है.

4. सुबह कॉफी पीना है फायदेमंद   

सुबह के समय एक कप कॉफी पीने से आपके शरीर को जबरदस्त एनर्जी मिलेगी औऱ इसमें शामिल कंपोनेंट वजन घटाने के साथ साथ मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करते हैं. वहीं ग्रीन टी पीना भी काफी अच्छा होता है क्योंकि इससे शरीर से चर्बी डिटॉक्सिफाई होती है और वेट लूज करने में काफी हेल्प मिलती है.

हर मर्ज की दवा है मोरिंगा, बालों को बढ़ाना, मोटापा घटाना हर एक में माहिर, यहां जानिए 7 गजब के फायदे

5. फ्लेक्स सीड औऱ चिया सीड  

आयुर्वेद में बीजों को वेट घटाने के लिए काफी कारगर कहा गया है. आप चिया सीड्स और फ्लेक्स सीड को अपने ब्रेकफास्ट में एड कर सकते हैं. ये आपकी बॉडी को भरपूर फाइबर देंगे और इससे आपका बैली फैट भी कंट्रोल में रहेगा. इन बीजों में पाया जाने वाला डायटरी फाइबर वेट घटाने के लिए अच्छा माना जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

How to treat different types of Acne: ये Hair Problem है Teen Acne की वजह, ठीक किए बिना न बनेगी बात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com