विज्ञापन
This Article is From Jan 18, 2024

हर रोज एक केला खाने से शरीर में क्या होता है? जानिए अच्छा है या बुरा और कौन सी गलती कर रहे हैं आप

Eating Banana Daily Benefits: अगर आप पहले से ही हर दिन एक केला खाते हैं, तो आपको शायद इस बात की जानकारी नहीं होगी कि डेली खाने की यह आदत आपके शरीर पर कई तरीकों से प्रभाव डाल रही है. अगर आप डेली केले खाते हैं तो आपके शरीर पर इसका क्या प्रभाव पड़ता है जानने के लिए पढ़ते रहें.

हर रोज एक केला खाने से शरीर में क्या होता है? जानिए अच्छा है या बुरा और कौन सी गलती कर रहे हैं आप
Eating Banana Daily Benefits: केला मिनरल्स, फाइबर और विटामिन का एक बड़ा स्रोत हैं.

Roj Kela Khane Se Kya Hota Hai: इंटरनेशनल फ्रेश प्रोड्यूस एसोसिएशन के अनुसार, केले यू.एस. में सबसे ज्यादा खाया जाने वाला फल है. हम सेब, संतरे, स्ट्रॉबेरी और मार्केट में मिलने वाले वाले हर दूसरे फल की तुलना में केले ज्यादा खरीदते हैं. यह देखना आसान है कि क्यों-केले ज्यादातर किराने की दुकानों में साल भर उपलब्ध होते हैं, वे सस्ते और बहुत वर्सेटाइल हैं. अगर आप जल्दी में हैं तो उन्हें खाना आसान है, आप उन्हें दलिया और स्मूदी में एड कर सकते हैं, उन्हें स्वादिष्ट सैंडविच के लिए नट बटर के साथ मिला सकते हैं और यहां तक कि उन्हें केले नट मफिन या ब्रेड बनाने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं.

अगर आप पहले से ही हर दिन एक केला खाते हैं, तो आपको शायद इस बात की जानकारी नहीं होगी कि डेली खाने की यह आदत आपके शरीर पर कई तरीकों से प्रभाव डाल रही है. अगर आप डेली केले खाते हैं तो आपके शरीर पर इसका क्या प्रभाव पड़ता है जानने के लिए पढ़ते रहें.

हर दिन केला खाना कैसे चमत्कार कर सकता है?

1. आपमें एनर्जी ज्यादा हो सकती है

केले कई प्रकार के मिनरल्स, फाइबर और विटामिन का एक बड़ा स्रोत हैं, लेकिन वे खासतौर से पोटेशियम के लिए जाने जाते हैं. आपकी डाइट में पर्याप्त पोटेशियम होना मसल्स और ऑलओवर हेल्थ के लिए जरूरी है. खासतौर से अगर कोई बहुत ज्यादा एक्टिव है, तो मसल्स रिकवरी और क्रैम्प्स की रोकथाम के लिए पोटेशियम होना जरूरी है.

2. कम थकान लगेगी

अगर किसी को पर्याप्त पोटेशियम नहीं मिलता है तो उन्हें थकान और मसल्स क्रैम्प्स का अनुभव होगा. अगर किसी को पोटेशियम के साथ कई फूड्स का सेवन करने की आदत नहीं है और वे हर दिन एक केला खाना शुरू कर देते हैं, तो उन्हें कम थकान का अनुभव होगा. इसे नट बटर, ग्रीक योगर्ट या अंडे जैसे प्रोटीन के साथ भी खाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: गर्म पानी पीने से होते हैं ये 5 बड़े नुकसान, जान लीजिए कहीं आप तो नहीं कर रहे हैं ये गलती

3. आप बेहतर पाचन का अनुभव कर सकते हैं

पोटेशियम एकमात्र लाभकारी पोषक तत्व नहीं है जिसके लिए केले जाने जाते हैं. ये फल फाइबर का भी एक अच्छा स्रोत है. केले फाइबर का एक मजबूत स्रोत हैं, जो पाचन प्रक्रिया में सहायता कर सकते हैं. इसमें प्रीबायोटिक्स भी होते हैं, जो आंत को भी फायदा पहुंचाते हैं.

4. वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो केला रोज खाएं

अगर आप हेल्दी तरीके से वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो केले को अपनी डाइट में शामिल करने से मदद मिल सकती है. प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट के साथ केले हेल्दी तरीके से वेट लॉस में सहायता कर सकते हैं. केले में रेजिस्टेंस स्टार्च की मात्रा ज्यादा होती है, जो हेल्दी ब्लड शुगर को सपोर्ट करता है, एनर्जी में उछाल और गिरावट को रोकता है जिससे क्रेविंग, ज्यादा खाने और शुगर और कार्ब की लालसा हो सकती है.

5. आप कम बीमार पड़ सकते हैं

प्रतिदिन एक केला खाना भी आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने का एक अच्छा तरीका है. इसका एक कारण यह है कि यह आंत को सहारा देता है. गट हेल्थ और इम्यूनिटी के बीच सीधा संबंध है, लेकिन यह केले में मौजूद अन्य पोषक तत्वों के कारण भी है. केले पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी, तांबा, बी विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट सहित पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत हैं.

यह भी पढ़ें: सर्दियों में सुबह जल्दी उठने से होते हैं ये गंभीर नुकसान, कहीं आपको भी तो नहीं रहती बिस्तर से निकलने की जल्दी

6. आप बेहतर नींद ले सकते हैं

केले ब्लड शुगर लेवल को सपोर्ट करते हैं, स्पाइक्स को रोकते हैं, उन्हें नियमित रूप से अपने डाइट में शामिल करने से आप संतुलित महसूस कर सकते हैं. शाम को केला खाने से बेहतर नींद को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है. ऐसा उनमें मौजूद मैग्नीशियम और ट्रिप्टोफैन के कारण होता है.

How to Stop Nail Biting in Hindi | नाखून चबाने के नुकसान, इस आदत को कैसे छोड़ें

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आपको सेक्सुअल डिसॉर्डर है या नहीं कैसे पता लगाएं? शरीर में ये लक्षण दिखें तो हो जाएं अलर्ट
हर रोज एक केला खाने से शरीर में क्या होता है? जानिए अच्छा है या बुरा और कौन सी गलती कर रहे हैं आप
आयुर्वेदिक कंप्लीट सिस्टम रूमेटाइड अर्थराइटिस कारगर तरीके से कर सकता है मैनेज : अध्ययन
Next Article
आयुर्वेदिक कंप्लीट सिस्टम रूमेटाइड अर्थराइटिस कारगर तरीके से कर सकता है मैनेज : अध्ययन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com