विज्ञापन
Story ProgressBack

सर्दियों में सुबह जल्दी उठने से होते हैं ये गंभीर नुकसान, कहीं आपको भी तो नहीं रहती बिस्तर से निकलने की जल्दी

Waking Up Early Side Effects: सर्दियों में देर से उठना और बिस्तर से न निकलने का मन सबका होता है, लेकिन कुछ लोग अपनी आदत से मजबूर होते हैं और सर्दी हो या गर्मी वे सुबह जल्दी ही उठते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सर्दियों में जल्दी बिस्तर छोड़ने के कुछ नुकसान भी हैं.

Read Time: 4 mins
सर्दियों में सुबह जल्दी उठने से होते हैं ये गंभीर नुकसान, कहीं आपको भी तो नहीं रहती बिस्तर से निकलने की जल्दी
Waking Up Early Side Effects: लंबे समय तक अंधेरे के कारण नींद के पैटर्न में गड़बड़ी हो सकती है.

Subah Jaldi Uthne Ke Nuksan: सर्दियों में जल्दी उठने के कुछ नुकसान हो सकते हैं. ठंडा तापमान बिस्तर की गर्माहट को छोड़ना चुनौतीपूर्ण बना सकता है, जिससे असुविधा और ठंड से संबंधित बीमारियों जैसे संभावित हेल्थ रिस्क हो सकते हैं. सुबह धूप न निकलने से आपका मूड और एनर्जी प्रभावित हो सकती है, क्योंकि शरीर की सर्कैडियन लय सर्दियों की गहरी सुबह के साथ तालमेल बिठाने में संघर्ष कर सकती है. इसके अलावा ज्यादा सोने की टेंपटेशन या लंबे समय तक अंधेरे के कारण नींद के पैटर्न में गड़बड़ी का अनुभव आपकी पूरी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. हालांकि समय से सोने और हमेशा जल्दी उठने की सिफारिश की जाती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि सर्दियों में जल्दी उठने से नुकसान भी हो सकते हैं.

सर्दियों में जल्दी उठने के बड़े नुकसान | Major disadvantages of waking up early in winter

1. कोल्ड एक्सपोजर और हेल्थ रिस्क

सर्दियां जल्दी बढ़ने से लोगों को ठंडे तापमान का सामना करना पड़ता है, जिससे ठंड से संबंधित बीमारियां, शीतदंश (फ्रॉस्टबाइट) और रेस्पिरेटरी प्रोब्लम्स का खतरा बढ़ जाता है. कम तापमान के लंबे समय तक संपर्क में रहने से हार्ट सिस्टम पर दबाव पड़ सकता है, खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें पहले से कोई स्वास्थ्य समस्या है.

2. सर्कैडियन लय का बिगड़ना

सर्दियों में बहुत जल्दी जागने से प्राकृतिक सर्कैडियन लय गड़बड़ हो सकती है, क्योंकि सुबह का समय काफी ठंडा होता है. इस गड़बड़ी से नींद की कमी हो सकती है, मूड, ब्रेन फंक्शन पर असर पड़ सकता है. यह अतिसंवेदनशील व्यक्तियों के लिए सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर (एसएडी) को भी बढ़ा सकता है.

यह भी पढ़ें: गर्म पानी पीने से होते हैं ये 5 बड़े नुकसान, जान लीजिए कहीं आप तो नहीं कर रहे हैं ये गलती

3. धूप कम मिलना

जल्दी उठने वाले सर्दियों की सुबह के दौरान आप धूप नहीं ले पाते हैं. ये कमी सेरोटोनिन और मेलाटोनिन को प्रभावित कर सकती है, जिससे नींद-जागने का चक्र बाधित हो सकता है और संभावित रूप से मूड से रिलेटेड डिसऑर्डर और नींद में खलल पड़ सकता है.

4. प्रोडक्टिविटी में कमी

ठंडी और अंधेरी सर्दियों की सुबहें प्रोडक्टिविटी में कमी ला सकती हैं, क्योंकि लोगों को अपने बिस्तर की गर्माहट छोड़ना चुनौतीपूर्ण लग सकता है. यह ऑफिस या स्कूल में आपकी परफॉर्मेंस को प्रभावित कर सकता है.

यह भी पढ़ें: चेहरे पर हफ्ते में 3 दिन लगा लें ये चीज, झाइयां हो जाएंगी तुरंत साफ, बढ़ेगा चेहरे का ग्लो और आएगा नेचुरल निखार

5. एनर्जी जल्दी से कम होना

जल्दी उठने वालों को अक्सर ठंडी सुबह के दौरान हीटिंग की जरूरत होती है, जिससे एनर्जी की ज्यादा जरूरत होती है. इसलिए सर्दियों की सुबह हमेशा आपको थका हुआ महसूस करा सकती है.

जबकि जल्दी उठने के अपने फायदे हैं, सर्दियों में ऐसा करने से कई नुकसान होते हैं. सर्दियों के मौसम के दौरान अपनी प्राथमिकताओं और स्वास्थ्य जरूरतों को ध्यान में रखते हुए, जल्दी उठने और पर्याप्त आराम करने के बीच संतुलन बनाना जरूरी है.

How to Stop Nail Biting in Hindi | नाखून चबाने के नुकसान, इस आदत को कैसे छोड़ें

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
वर्कआउट के बाद इन 5 चीजों को खाने से करें परहेज, कहीं आप तो नहीं कर रहे हैं अनजाने में ये गलती
सर्दियों में सुबह जल्दी उठने से होते हैं ये गंभीर नुकसान, कहीं आपको भी तो नहीं रहती बिस्तर से निकलने की जल्दी
Men’s Health Week 2024: पुरुषों में होना वाले सबसे आम प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण और इलाज के बारे में जानें सब कुछ
Next Article
Men’s Health Week 2024: पुरुषों में होना वाले सबसे आम प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण और इलाज के बारे में जानें सब कुछ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;