Weight Loss Tips: आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए कौन से फैक्टर जिम्मेदार हैं, जो वजन घटाने के चांस बढ़ाते है?

Effective Weight Loss Tips: कई अस्वास्थ्यकर आदतें अनजाने में आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म को प्रभावित कर सकती हैं. इन कारकों के बारे में जानने के लिए यहां पढ़ें और आप अपने मेटाबॉलिज्म को कैसे तेज कर सकते हैं.

Weight Loss Tips: आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए कौन से फैक्टर जिम्मेदार हैं, जो वजन घटाने के चांस बढ़ाते है?

Weight Loss Tips: अपने चयापचय को तेज करने के लिए तनाव मुक्त रहें

खास बातें

  • हाई-इंटेंसिटी वर्कआउट अपने मेटाबॉलिज को मैनेज करने में मदद करता है.
  • एक हेल्दी डाइट बेहतर चयापचय दर को बढ़ावा देता है.
  • बेहतर मेटाबॉलिज्म से वजन घटाने के बेहतर परिणाम मिलते हैं.

Factors That Affect Your Metabolism: मेटाबॉलिज्म एक महत्वपूर्ण कारक है जो आपके वर्कआउट रिजल्ट को प्रभावित करता है. जब वजन कम करने की कोशिश की जा रही हो, तो हेल्दी मेटाबॉलिज्म को बनाए रखना भी महत्वपूर्ण है. मेटाबॉलिज्म वह दर है जिस पर आपका शरीर भोजन और पेय पदार्थों से ऊर्जा का उत्पादन करता है. ग्रीन टी से लेकर विभिन्न किचन सामग्री के संयोजन तक, कई ड्रिंक और चाय हैं जो बेहतर चयापचय का दावा करते हैं, लेकिन कई ऐसे कारकों से अवगत नहीं हैं जो आपके मेटाबॉलिज्म को प्रभावित करते हैं और यह वास्तव में कैसे काम करता है. अपने मेटाबॉलिज्म को तेज करने के लिए आपको कई कारकों का ध्यान रखना चाहिए. इस लेख में, यहां एक विशेषज्ञ से कुछ फैक्ट जाने जो आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म को समझने में आपकी सहायता कर सकते हैं.

मेटाबॉलिज्म को प्रभावित करते हैं ये कारक | These Factors Affect Metabolism

न्यूट्रीशनिस्ट और फिटनेस एक्सपर्ट मुनमुन गनेरीवाल बताती हैं, "जब भी कोई वजन घटाने के बारे में सोचता है, तो मेटाबॉलिज्म महत्वपूर्ण कारकों में से एक है जो सामने आता है. कई लोग यह भी मानते हैं कि वे धीमे चयापचय के कारण वजन बढ़ा रहे हैं. शरीर के मेटाबॉलिज्म को समझने के लिए, हम इसकी जांच करते हैं. आमतौर पर जिम जैसी जगहों पर देखी जाने वाली मशीनों के साथ, जो उम्र, लिंग, ऊंचाई और वजन जैसे कारकों की मदद से बीएमआर की गणना करती हैं. लेकिन आपको यह जानना होगा कि आपका मेटबॉलिज्म विभिन्न अन्य कारकों से प्रभावित होता है."

91h71q1Metabolism And Weight Loss: तनाव और पानी का सेवन आपके शरीर के चयापचय को प्रभावित कर सकता है

वह आगे उल्लेख करती है कि तनाव, मौसम, हाइड्रेशन की स्थिति, हार्मोनल संतुलन और कई और कारक जैसे आपके शरीर के चयापचय के साथ जुड़े हुए हैं. सॉफ्टवेयर संचालित मशीनों पर चयापचय या बीएमआर को मापने के दौरान इन कारकों को अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है.

कैसे पता करें कि आपका मेटाबॉलिज्म अच्छे से काम नहीं कर रहा है? | How To Know If Your Metabolism Is Not Working Well?

गनेरीवाल कहते हैं, "आपको अपने शरीर को समझने की जररूत है. आपका शरीर कुछ संकेत और लक्षण देता है जो आपको बताते हैं कि आपका चयापचय धीमा है. अगर आप गैस या पाचन जैसे पाचन की समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो निश्चित रूप से यह धीमा मेटाबॉलिज्म का संकेत है. पाचन संबंधी समस्याओं के दोबारा उभरने के पीछे चयापचय एक कारण हो सकता है. अन्य दिखाई देने वाले कारकों में बालों के पतले होने और हाथ-पैर ठंडे होने जैसे हार्मोनल समस्याएं शामिल हैं."

bm7bdljoWeight loss: नियमित व्यायाम आपको चयापचय को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है


आपके द्वारा किए जाने वाले भोजन और जीवन शैली के विकल्प आपके चयापचय को फिर से स्थापित करने में आपकी मदद करेंगे। इसलिए, सही खाएं, अच्छी तरह से व्यायाम करें, दिन भर में अधिक घूमें और अपनी चयापचय दर को ठीक करने के लिए अच्छी नींद लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.