Weight Loss Tips: तेजी से वजन कम करने के ये नुस्खे हो सकते हैं फेल, जानें वेट लॉस से जुड़े 5 मिथ्स के बारे में

वजन घटाने की धुन में कुछ लोग किसी की भी बातों में आकर ऐसे नुस्खे आजमाने लगते हैं जिससे कोई फायदा नहीं होता बल्कि बेकार की परेशानी बढ़ जाती है. वजन कम करने को लेकर ऐसे ही मिथकों से जुड़ी जरूरी जानकारी हम आपको दे रहे हैं

Weight Loss Tips: तेजी से वजन कम करने के ये नुस्खे हो सकते हैं फेल, जानें वेट लॉस से जुड़े 5 मिथ्स के बारे में

वजन कम करने को लेकर कई मिथक हैं.

Weight Loss Myths: बढ़े हुए वजन को घटाने के लिए लोग न जाने कौन कौन से उपाय करते हैं. नियमित एक्सरसाइज और एक्सपर्ट द्वारा बताई डाइट से ही ऐसा कर पाना संभव है. हालांकि कई बार तेजी से वजन घटाने की धुन में कुछ लोग किसी की भी बातों में आकर ऐसे नुस्खे आजमाने लगते हैं जिससे कोई फायदा नहीं होता बल्कि बेकार की परेशानी बढ़ जाती है. वजन कम करने को लेकर ऐसे ही मिथकों से जुड़ी जरूरी जानकारी हम आपको दे रहे हैं ताकि आप किसी की बातों में आकर भ्रमित न हों.

 

Common Weight Loss Myths | वजन घटाने से जुड़े मिथक

fl2ggrmc

Photo Credit: iStock

भोजन न करना

खाना नहीं खाने से या कम खाने वजन घटेगा ये एक मिथक है. खाना नहीं खाने से कमजोरी होने लगती है, आपका इम्यून सिस्टम भी कमजोर होता है. कई बार लोगों को चक्कर आने लगते हैं और अस्पताल तक जाना पड़ता है. ऐसे में वजन कम करने के लिए खाना न खाने की बजाए आप डायटीशियन से परामर्श लें, वे इस मामले के एक्सपर्ट होते हैं जो बता सकते हैं कि आपको कब कौन से पोषक तत्वों की जरूरत है, वो क्या खाने से मिलेगा और किस समय क्या और कितना खाना अच्छा होगा. 

पेट की एक्सरसाइज करना

ये एक मिथक है कि पेट की एक्सरसाइज करते हैं तो शरीर का फैट गायब हो जाएगा. हां ये बात जरूर है कि पेट पर फैट सबसे अधिक दिखता है लेकिन मोटापे के कारण फैट पूरे शरीर में ही होता है, ऐसे में हमें ऐसे एक्सरसाइज करने हैं जिसमें पूरे शरीर की एक्टिविटी हो, फैट बर्न हो.

मीठा बिल्कुल न खाना

जी, हां ये भी एक बड़ा मिथक है कि मीठा न खाने से वजन घट जाएगा. ये जरूर है कि चीनी का सेवन अधिक करने से कैलोरी बढ़ती है जिससे वजन भी बढ़ता है. मीठा खाने का मन है तो चीनी की जगह गुड़ या खाड़ खा सकते हैं. शहद भी खाई जा सकती है, इससे नुकसान नहीं होता. 

s6c6v348

कार्ब्स डाइट न लेना

आपने ये कई बार सुना होगा कि वजन घटाने के लिए कार्ब्स डाइट न लें. ऐसा माना जाता है कि कार्ब्स वजन को बढ़ा देते हैं लेकिन इसका बिल्कुल ही सेवन न करना शरीर में वीकनेस लाता है. कार्ब्स डाइट से शरीर को ऊर्जा मिलती है, ऐसे में कार्ब्स भी आपके शरीर के लिए जरूरी  है. हां इतना जरूर करना है कि वजन कम करने के लिए डाइट प्लान बना रहे हैं तो  कार्ब्स का इनटेक कम रखना है और प्रोटीन का अधिक रखना है.

कार्डियो एक्सरसाइज करना 

बहुत से लोग सलाह देते हैं कि वजन कम करने के लिए कार्डियो एक्सरसाइज करें, लेकिन ये सभी के लिए फायदेमंद नहीं होता. कई बार देखा जाता है कि इससे थोड़ा बहुत वजन बढ़ने की भी संभावना होती है, ये सभी के लिए एक जैसा लाभ नहीं देता. लिहाजा वजन कम करने के लिए केवल कार्डियो पर निर्भरता न रखें, बल्कि उसके साथ स्ट्रेंथ ट्रेनिंग, जॉगिंग और वेट लिफ्टिंग आदि भी करें.

Prostate Cancer: एक्सपर्ट के साथ समझें प्रोस्टेट कैंसर को

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com