Weight Loss Tips: वजन कम करना चाहते हैं तो बिना सोचे अपने रात के खाने में शामिल करें ये 5 चीजें

Foods To Eat To Lose Weight: खाने के बहुत सारे विकल्प हैं जिन्हें आप अपनी भूख को कम करने के लिए देर रात को खा सकते हैं और एक शांतिपूर्ण नींद भी ले सकते हैं. यहां कुछ फूड्स दिए गए हैं जिन्हें आप खा सकते हैं.

Weight Loss Tips: वजन कम करना चाहते हैं तो बिना सोचे अपने रात के खाने में शामिल करें ये 5 चीजें

Weight Loss Tips: भूख रात में आपकी नींद में खलल डाल सकती है

खास बातें

  • खाली पेट के साथ बिस्तर पर जाना आपके वजन घटाने के टारगेट को तोड़ सकता है.
  • प्रोटीन से भरपूर और कम कैलोरी वाला दही बहुत ही पौष्टिक होता है.
  • यहां कुछ फूड्स दिए गए हैं जिन्हें आप खा सकते हैं.

Late Night Food For Weight Loss: यह एक आम धारणा है कि देर रात को खाना, खासकर सोने के समय के करीब, आपके वजन घटाने के रास्ते में रोड़ा अटका सकता है. हालाकि यह भी माना जाता है कि कम खाना या खाली पेट के साथ बिस्तर पर जाना आपके वजन घटाने के टारगेट को तोड़ सकता है. भूख रात में आपकी नींद में खलल डालती है और सुबह आपको कर्कश बना देती है. नतीजतन, आप अधिक खाते हैं और अक्सर अनहेल्दी भोजन का चुनाव करते हैं. ट्रैक पर बने रहने और प्रभावी ढंग से वजन कम करने के लिए, भूख की पीड़ा के बिना बिस्तर पर जाना बेहतर है. खाने के बहुत सारे विकल्प हैं जिन्हें आप अपनी भूख को कम करने के लिए देर रात को खा सकते हैं और एक शांतिपूर्ण नींद भी ले सकते हैं. यहां कुछ फूड्स दिए गए हैं जिन्हें आप खा सकते हैं.

वेट लॉस के लिए रात को सोने से पहले खाएं ये फूड्स | Eat These Foods Before Sleeping At Night For Weight Loss

1. दही

प्रोटीन से भरपूर और कम कैलोरी वाला दही बहुत ही पौष्टिक होता है और सोते समय भी आपकी मांसपेशियां बनाने में मदद कर सकता है. रात में एक कटोरी ताजा दही खाने से पाचन संबंधी समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए पाचन प्रक्रिया में सुधार हो सकता है. यह मांसपेशियों की वृद्धि और मरम्मत में मदद कर सकता है. साथ ही इसमें मौजूद सूक्ष्म पोषक तत्व वजन घटाने में मदद कर सकते हैं.

2. रोटी और पीनट बटर

अगर आप कुछ और खाने की तलाश में हैं तो पीनट बटर के साथ साबुत अनाज की रोटी के 1 या 2 स्लाइस लें. प्रोटीन से भरपूर मूंगफली मांसपेशियों की मरम्मत और पुनर्जनन में मदद कर सकती है. वे ट्रिप्टोफैन से भी भरपूर होते हैं, एक एमिनो एसिड जो आपको सोने के लिए प्रेरित करता है. जब इसे साबुत अनाज के साथ जोड़ा जाता है तो आपका शरीर विटामिन बी की उपस्थिति के कारण मूंगफली में अमीनो एसिड को आसानी से अवशोषित कर सकता है.

3. बादाम

देर रात भूख लगने पर मुट्ठी भर मेवे खाने से बेहतर कुछ नहीं हो सकता. लो कैलोरी और आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर, बादाम रातों-रात मांसपेशियों की मरम्मत कर सकते हैं और तृप्ति को बढ़ा सकते हैं. ट्री नट पेट की चर्बी को कम कर सकता है और आपको समग्र बॉडी मास इंडेक्स को बनाए रखने में भी मदद करता है. बेहतर परिणाम के लिए रात में मुट्ठी भर अनसाल्टेड, भीगे हुए और छिलके वाले बादाम खाएं.

4. केला

केले को ज्यादातर मेदक फल माना जाता है, लेकिन वास्तव में, यह पोषक तत्वों से भरा हुआ है जो आपको रात में चैन की नींद सोने में मदद कर सकता है और वजन घटाने में भी मदद कर सकता है. इसमें मौजूद फाइबर आपको लंबे समय तक भरा हुआ रख सकता है और यहां तक कि मीठा खाने की आपकी लालसा को भी कम कर सकता है. पोटेशियम और मैग्नीशियम से भरपूर, पीला फल आपकी मांसपेशियों को आराम देने में भी मदद कर सकता है.

5. कॉटेज पनीर

जो लोग अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, उनके लिए कॉटेज पनीर एक और आदर्श स्नैक्स है. कैसिइन से भरपूर, पनीर आपके पेट को पूरी रात भरा रख सकता है और मांसपेशियों की मरम्मत और पुनर्जनन में भी फायदेमंद हो सकता है. इसके अलावा, इसमें ट्रिप्टोफैन, एक एमिनो एसिड भी होता है जो आपको तेजी से सोने में मदद कर सकता है.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.