Weight Loss: कम कैलोरी वाले ये देसी फूड्स हैं वेट कंट्रोल करने के लिए अचूक उपाय, डाइट में कर दें शामिल

Low-calorie Desi Foods: हमारे डेली इंडियन फूड समान रूप से हेल्दी हैं और वजन घटाने में मदद कर सकते हैं. आप सभी फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों के लिए हम 6 लो कैलोरी वाले फूड्स लेकर आए हैं जिन्हें आपको अपना वजन कम करने के लिए आजमाना चाहिए.

Weight Loss: कम कैलोरी वाले ये देसी फूड्स हैं वेट कंट्रोल करने के लिए अचूक उपाय, डाइट में कर दें शामिल

Weight Loss: पोहा एक आसान रेसिपी है जो एक हेल्दी ब्रेकफास्ट का विकल्प भी है

खास बातें

  • पोहा एक आसान रेसिपी है जो एक हेल्दी ब्रेकफास्ट का विकल्प भी है.
  • फर्मेंटेड घोल से बनी इडली पेट के लिए बहुत अच्छी होती है.
  • डेली इंडियन फूड हेल्दी हैं और वजन घटाने में मदद कर सकते हैं.

Low-calorie Foods For Weight Loss: एवोकाडो, क्विनोआ, साल्मन और इस तरह के अन्य दुर्लभ फूड्स ने फिटनेस फ्रीक और वजन कम करने के लिए नई डाइट लेने वाले लोगों के बीच काफी लोकप्रियता हासिल की है. वजन कम करना केवल आपके द्वारा उपभोग की जाने वाली कैलोरी की मात्रा को कम करने के बारे में नहीं है बल्कि यह सुनिश्चित करना है कि आप जो भोजन खा रहे हैं वह हेल्दी है, लीन प्रोटीन, फाइबर और गुड फैट से भरा हुआ है. वजन कम करने की कोशिश में वजन पर नजर रखने वाले ज्यादातर फैंसी भोजन की ओर आकर्षित होते हैं, लेकिन सच्चाई यह है कि हमारे डेली इंडियन फूड समान रूप से हेल्दी हैं और वजन घटाने में मदद कर सकते हैं. आप सभी फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों के लिए हम 6 लो कैलोरी वाले फूड्स लेकर आए हैं जिन्हें आपको अपना वजन कम करने के लिए आजमाना चाहिए.

वजन घटाने में मददगार फूड्स की लिस्ट | List Of Foods That Help In Weight Loss

1. पोहा

पोहा एक आसान रेसिपी है जो एक हेल्दी ब्रेकफास्ट का विकल्प भी है और इसे प्याज, आलू और मसाले जैसे कुटी हुई मिर्च, कुचल मूंगफली, करी पत्ते और नींबू के साथ बनाया जाता है. यह नाश्ते के लिए एक बढ़िया विकल्प है और अगर आपका खाना पकाने का मन नहीं है तो यह सबसे पसंदीदा व्यंजन है.

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2. लो-कैलोरी माइक्रोवेव ढोकला

ढोकला एक फर्मेंटेड, स्टीम्ड स्नैक है जो मूल रूप से गुजरात का है और एकदम लो कैलोरी वाला स्नैक है. यह एक बहुमुखी विकल्प भी है क्योंकि इसे किसी भी तरह से बनाया जा सकता है. इसे माइक्रोवेव में बेसन, मिर्च, दही, सूजी और करी पत्ते जैसी कुछ सामग्री के साथ आसानी से बनाया जा सकता है.

 

3. ओट्स इडली

फर्मेंटेड घोल से बनी इडली पेट के लिए बहुत अच्छी होती है और यह एक बढ़िया स्नैकिंग विकल्प है क्योंकि यह फूला हुआ और हल्का होता है. यह तला हुआ नहीं है और इस प्रकार कैलोरी से मुक्त है. इसमें मौजूद प्रोटीन और फाइबर इसे आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प बनाते हैं, खासकर अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं.

4. हरी मटर वाला उपमा

पोषक तत्वों से भरपूर और पेट के अनुकूल, उपमा एक साउथ इंडियन ब्रेकफास्ट ऑप्शन है जो आपकी भूख को कंट्रोल करने में मदद करेगा. इसमें हरी मटर को शामिल करने से आपकी डाइट में प्रोटीन की मात्रा को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी और इसके स्वाद में भी इजाफा होगा.

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5. तंदूरी गोभी

यह तला हुआ या डीप फ्राई नहीं किया जाता है जिसका अर्थ है कि यह लो कैलोरी वाली है और सभी संतृप्त वसा से मुक्त है. फूलगोभी वजन घटाने वाले फाइबर का एक बेहतरीन स्रोत है और तंदूरी गोभी आपको वजन कम करने और अतिरिक्त वसा के बिना हेल्दी रहने में मदद कर सकती है.

6. रागी दोसा

जबकि गेहूं मोटा हो सकता है, रागी एक अपेक्षाकृत कम वसा वाला वैकल्पिक अनाज है जिसका उपयोग चावल या दाल के घोल के साथ डोसा तैयार करने के लिए किया जाता है. यह फाइबर से भरपूर होता है, इसलिए यह हमें लंबे समय तक भरा हुआ रखने में मदद करता है.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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