Ways To Boost Immunity: सर्दियों में अपनी इम्यूनिटी को कैसे मजबूत करना है? यहां हैं सबसे बेस्ट और आसान तरीके

How To Boost Immunity: सर्दी के मौसम में लोग सामान्य सर्दी फ्लू से बचने के लिए मल्टीविटामिन का स्टॉक कर लेते हैं और हेल्दी भोजन करते हैं. सर्दी वह मौसम है जहां हवा की खराब गुणवत्ता और तापमान में बदलाव के कारण हमारी इम्यूनिटी को सबसे अधिक खतरा होता है, जिसके परिणामस्वरूप सामान्य सर्दी और फ्लू होता है.

Ways To Boost Immunity: सर्दियों में अपनी इम्यूनिटी को कैसे मजबूत करना है? यहां हैं सबसे बेस्ट और आसान तरीके

Immunity-boosting Foods: इम्यूनिटी हमारी प्राकृतिक रक्षा प्रणाली का हिस्सा है.

Natural Immunity Booster Foods: इम्यूनिटी हमारी प्राकृतिक रक्षा प्रणाली का हिस्सा है जिसमें किसी भी संक्रमण को रोकने की क्षमता है जो हमारे समग्र स्वास्थ्य को बीमारी और बिगड़ने से बचा सकता है. यह रोगजनकों- बैक्टीरिया, वायरस, रोगों को समाप्त करता है और ठीक होने में मदद करता है. दिलचस्प बात यह है कि हमारे शरीर में उन कीटाणुओं की स्मृति होती है जिनसे वह लड़ता है, और एंटीबॉडी बनाता है जो सुनिश्चित करता है कि आप फिर से बीमार न पड़ें. इम्यूनिटी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होती है और लाइफस्टाइल के प्रकार के आधार पर कम और ज्यादा हो सकती है.

यह देखा गया है कि सर्दी के मौसम में लोग सामान्य सर्दी फ्लू से बचने के लिए मल्टीविटामिन का स्टॉक कर लेते हैं और हेल्दी भोजन करते हैं. सर्दी वह मौसम है जहां हवा की खराब गुणवत्ता और तापमान में बदलाव के कारण हमारी प्रतिरक्षा को सबसे अधिक खतरा होता है, जिसके परिणामस्वरूप सामान्य सर्दी और फ्लू होता है.

Weight Loss: जोड़ों के दर्द से परेशान बुजुर्ग कैसे कम करें वजन, यहां है सुपरहिट टिप्स

हमारी डेली डाइट समग्र प्रतिरक्षा को मजबूत करने के लिए जिम्मेदार है. नेचुरल एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर फूड्स का सेवन तनाव से संबंधित ऑक्सीडेंट के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है. हल्दी, अदरक और दालचीनी जैसे फूड्स में सूजन को कम करने और इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करने की क्षमता होती है, खासकर सर्दियों के लिए.

यहां इम्यूनिटी को मजबूत करने वाले फूड्स हैं | Here Are Immunity-boosting Foods

हल्दी

  • सर्दियों में प्रोटीन और वसा से भरपूर फूड्स का सेवन किया जाता है. हल्दी इन फूड्स के बेहतर पाचन में सहायता करती है.
  • जोड़ों के दर्द का ठंड के मौसम से गहरा संबंध है. हल्दी अपने एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण जोड़ों के दर्द से लड़ने में मदद करती है.
  • आपके फेफड़ों को साफ करने की क्षमता के साथ हल्दी सर्दी, खांसी और साइनस से लड़ने में मदद करती है जो सर्दियों के दौरान आम होती हैं. जब सूजन कम हो जाती है, तो शरीर बीमारियों से बेहतर तरीके से लड़ सकता है
  • एक हल्दी मूसली का विकल्प चुनें जो फाइबर, पोषक तत्वों और हेल्दी फैट से भरपूर हो, जो इसे ठंडी सर्दियों के लिए एक स्वादिष्ट फूड बनाती है.

Diabetes Diet: डायबिटीज रोगियों को सर्दियों के दौरान क्या खाना चाहिए? यहां उन सभी फूड्स की लिस्ट है

विटामिन

  • विटामिन सी (गोजीबेरी, ब्लूबेरी) और ई (भुने हुए सूरजमुखी के बीज) से भरपूर फूड्स जब डेली फूड्स के ऊपर छिड़के जाते हैं तो आपकी इम्यूनिटी का निर्माण करने के लिए अद्भुत काम कर सकते हैं.
  • दुनिया की आबादी में आमतौर पर देखी जाने वाली कमी आयरन है. मल्टीविटामिन ट्रेल मिक्स, 7-इन- 1 सुपर सीड्स और नट मिक्स जैसे प्रोडकट्स स्नैक्स के रूप में या इसे संबोधित करने के लिए टॉपिंग के रूप में बढ़िया विकल्प हो सकते हैं.
  • धूप के संपर्क में आना भी विशेष रूप से धूमिल सर्दियों के दौरान एक चुनौती है क्योंकि यह हमारे शरीर की विटामिन डी को संश्लेषित करने की क्षमता को कम कर देता है. इसलिए, इस समय के दौरान भोजन के माध्यम से विटामिन डी शामिल करना जरूरी है. एक रोल्ड ओट्स शेक या एक मल्टीग्रेन डाइट मूसली विटामिन डी का एक बड़ा स्रोत हो सकता है.
  • नाश्ते के लिए अधिक विटामिन ई लेने का एक मजेदार तरीका एक मल्टीग्रेन ओटमील का सेवन करना है, जिसमें ओट्स सहित कई साबुत अनाज के फायदे हैं और यह बीज से भरपूर है. यह रात भर के लिए स्वादिष्ट ओट्स रेसिपी बना सकता है.

नॉर्मल बटर और पीनट बटर में कौन सा है सबसे बेस्ट और हेल्दी? यहां मिलेगा जवाब

प्रोटीन

  • कुल मिलाकर बेहतर प्रोटीन का सेवन निश्चित रूप से शरीर को वायरस से बेहतर तरीके से लड़ने में मदद करेगा, चाहे मौसम कोई भी हो.
  • फूड्स जैसे ब्रोकोली क्विनोआ, दाल में प्रोटीन होता है और बीज, ओट्स और शहद से भरपूर होता है; इंस्टेंट एनर्जी के महान स्रोत हैं.
  • आप एक प्रोटीन मिक्स भी ले सकते हैं, यह एक कम कैलोरी वाला वर्कआउट के बाद का स्नैक्स है, जो जिंक और डायटरी फाइबर से भरपूर है.

आंतरिक स्वास्थ्य के अलावा अपने बाहरी स्वास्थ्य पर भी काम करना बहुत महत्वपूर्ण है. ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपनी डाइट के अलावा अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं और पहला कदम है अपनी समग्र लाइफस्टाइल में छोटे-छोटे बदलाव करना. अगर इसमें देर से सोना, अत्यधिक तनाव, धूम्रपान या शराब पीना शामिल है, तो इसे आपके सिस्टम से बाहर निकलने की जरूरत है. शारीरिक फिटनेस और डेली एक्सरसाइज विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करते हैं जो पूरे शरीर में कोशिकाओं के बेहतर संचलन में सहायता करते हैं.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.