Weight Loss Mistakes: वजन कम करते वक़्त भूल कर भी न करें ये गलतियां, सेहत को पहुंच सकता है नुकसान

अगर आप सही तरीके से वेट लॉस करना चाहते हैं तो एक्सपर्ट की सलाह से डाइट और वर्कआउट करें वरना फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन गलतियों के बारे में जो अक्सर जल्दबाजी में वजन घटाने के चक्कर में लोग करते हैं.

Weight Loss Mistakes: वजन कम करते वक़्त भूल कर भी न करें ये गलतियां, सेहत को पहुंच सकता है नुकसान

गलत तरीके से डाइटिंग करने से वजन घटने की बजाय बढ़ने लगता है.

खास बातें

  • मोटापे के साथ तमाम बीमारियां को बढ़ावा मिलता है.
  • जल्दबाजी में वजन घटाने के चक्कर में लोग सेहत को नुकसान पहुंचा लेते हैं.
  • जानें वजन कम करने का सही तरीका.

Weight Loss Mistakes: मोटापे के साथ तमाम बीमारियां को बढ़ावा मिलता है. जो लोग मोटापे से परेशान हैं वो चाहते हैं कि जल्द ही इस समस्या से छुटकारा मिल जाए. ऐसे में कई बार लोग जल्दबाजी में वजन घटाने के लिए कई ऐसे रास्ते अपना लेते हैं जो उनकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. दरअसल वेट लॉस करना एक जर्नी है जिसे पूरी प्लानिंग के साथ करना चाहिए. अगर आप सही तरीके से वेट लॉस करना चाहते हैं तो एक्सपर्ट की सलाह से डाइट और वर्कआउट करें वरना फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन गलतियों के बारे में जो अक्सर जल्दबाजी में वजन घटाने के चक्कर में लोग करते हैं और जिसका सेहत पर बुरा असर पड़ता है.

भूल कर भी न करें ये गलतियां

19oukfng

Photo Credit: iStock

1. अगर आपको लगता है कि अचानक खाना पीना बंद कर देने से वजन घट जाता है तो आप गलत सोच रहे हैं. क्या आप जानते हैं कि बिना किसी सही गाइडेंस के डाइटिंग करना आप को नुकसान पहुंचा सकता है. गलत तरीके से डाइटिंग करने से वजन घटने की बजाय बढ़ने लगता है. दरअसल लोग वजन कम करने के लिए लंबे समय तक भूखे रहते हैं और फिर जब खाते हैं तो जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं. वजन कम करने का ये तरीका सेहत के लिए नुकसानदायक है.

2. इन दिनों वजन कम करने के लिए कई तरह की डाइट ट्रेंड में है. कुछ लोग कीटो डाइट पर भरोसा करते हैं तो कुछ लंबे समय तक भूखे रहकर शरीर को कष्ट पहुंचाते हैं. कोई भी डाइट बिना सही जानकारी और गलत तरीके से करना नुकसानदायक हो सकता है. कई बार इस तरह की डाइट करने से शरीर को सही समय पर खाना ना मिल पाता और बॉडी फैट स्टोर करने लगती है. 

3. ज्यादातर लोग जो वजन घटाना चाहते हैं वो अपना सुबह का नाश्ता या फिर डिनर करना छोड़ देते हैं. डिनर भले ही आप हल्का करें लेकिन सुबह का नाश्ता करना बहुत जरूरी होता है. ऐसे में अगर आप वेट कम करना चाहते हैं तो नाश्ते में ऐसी चीजें खाएं जो आपका वजन घटाने में आपकी मदद करें. ब्रेकफास्ट जरूर करें और ऐसा करें जिससे आपका पेट भर जाए और कैलोरी कम हो.

4. कुछ लोग जल्दी वेट लॉस करने के लिए सप्लीमेंट्स का सहारा लेते हैं जो हेल्थ के लिए काफी हद तक हम हार्मफुल होते हैं और आपकी भूख को खत्म करने लगते हैं. आज के समय में मार्केट में कई तरह की सप्लीमेंट्स मौजूद हैं जिनके जरिए आप आसानी से वेट कम तो कर सकते हैं लेकिन इनका शरीर पर जो साइड इफेक्ट होता है वो बाद में ढेर सारे कॉम्प्लिकेशंस लेकर आता है.

5. वेट लॉस करते वक्त जल्दी रिजल्ट पाने के लिए लोग जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं जो हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकता है. यही नहीं कई बार वेट लॉस के दौरान लोग उस हिस्से पर ज्यादा जोर देने लगते हैं जहां ज्यादा चर्बी है और इसलिए लगातार उस हिस्से पर ज्यादा से ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं जो गलत तरीका है और आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.

fl2ggrmc

जानें वजन कम करने का सही तरीका

जिंदगी में किसी भी तरह का शॉर्टकट सस्टेनेबल नहीं होता इसलिए वजन कम करते वक्त शॉर्टकट ना अपनाएं. अगर आप सही तरीके से वजन कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में उन तमाम चीजों को शामिल करें जो आपकी न्यूट्रीशन की कमी को पूरा करती हैं. इसके अलावा लंबे समय तक भूखे ना रहे. थोड़ी थोड़ी देर में कम क्वांटिटी में कुछ न कुछ खाते रहें. साथ ही एक्सरसाइज से दोस्ती कर लें और ट्रेनर के गाइडेंस में वजन कम करें. वॉकिंग और साइकलिंग इन को अपनी रूटीन का हिस्सा बनाएं. दिन की शुरुआत गर्म पानी से करें और अगर हो सके तो पूरे दिन गर्म पानी पीते रहें. ऐसा करने से धीरे-धीरे आपके शरीर की चर्बी घटने लगेगी और आप फैट से फिट हो जाएंगे.

Prostate Cancer: एक्सपर्ट के साथ समझें प्रोस्टेट कैंसर को

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.