तेजी से Weight Loss करने के लिए देर रात भी खा सकते हैं ये 5 फूड्स, मिल सकता है जबरदस्त फायदा

Weight Loss Tips: क्या देर रात की भूख आपको जगा देती है? अगर आप वेट लॉस डाइट पर हैं और देर रात के खाने से खुद को रोक नहीं पाते हैं तो आप सोने से पहले इन 5 फूड्स को बिना गिल्ट के खा सकते हैं.

तेजी से Weight Loss करने के लिए देर रात भी खा सकते हैं ये 5 फूड्स, मिल सकता है जबरदस्त फायदा

Weight Loss Tips: वेट लॉस डाइट पर होने से देर रात के स्नैक्स अक्सर आपको धोखा देते हैं

खास बातें

  • वजन कम करने के लिए हेल्दी ऑप्शन बनाएं, समझदारी से खाएं.
  • इससे आप अपने वेट लॉस टारगेट को बिना गिल्ट के पा सकते हैं.
  • कैलोरी वाले फूड्स को अपने देर रात के स्नैक्स से हटाना जरूरी है.

Snacks For Weight Loss: अगर आप खाने के शौकीन हैं और रुक-रुककर खाने के आदी हैं तो हम शर्त लगा सकते हैं कि आप अपनी देर रात की भूख को कंट्रोल नहीं कर पाते होंगे. वेट लॉस डाइट पर होने से यह आपको अक्सर धोखा दे सकता है. हो सकता है कि यह आपके वेट लॉस टारगेट को पूरी तरह से हाईजैक कर ले. इसकी बजाय, हेल्दी ऑप्शन बनाएं, समझदारी से खाएं और देर रात की स्नैकिंग के लिए इन कुछ फूड्स को संभालकर रखें. इससे न सिर्फ आपकी भूख मिटेगी बल्कि आप कैलोरी का सेवन भी कम करेंगे, जिससे आपको वजन कम करने में आसानी होगी. आप अपने वेट लॉस टारगेट को बिना गिल्ट के पा सकते हैं. एक्सपर्ट सुझाव देते हैं कि कभी-कभी देर रात स्नैकिंग एक समस्या नहीं होती है अगर कोई हेल्दी फूड्स का चयन करता है. इसकी एक नियमित आदत बनाना और कैलोरी वाले फूड्स को अपने देर रात के स्नैक्स से हटाना जरूरी है.

वजन कम करने के लिए देर रात इन फूड्स का सेवन कर सकते हैं | You Can Consume These Foods Late At Night To Lose Weight

1. केले

केले शरीर में मेलाटोनिन उत्पादन को बढ़ाने में मदद करते हैं, जो आपको अच्छी तरह से सोने में मदद कर सकता है. फाइबर, विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत है. केला स्टोर करना आसान है और आसानी से उपलब्ध भी है. आप कटे हुए केले के टुकड़ों में बादाम का मक्खन मिला सकते हैं या केले की स्मूदी बना सकते हैं. वैकल्पिक रूप से, आप दही में कटा हुआ केले के टुकड़े मिला सकते हैं और कुछ अखरोट को भी ऊपर से डाल सकते हैं.

5g7a06doSnacks For Weight Loss: देर रात की भूख को शांत करने के लिए केले फायदेमंद हैं

2. अंडे

यह अविश्वसनीय रूप से बहुमुखी स्रोत यानि अंडे को कई तरीकों से बनाया और खाया जा सकता है. आप रेफ्रिजरेटर में कुछ उबले अंडे रख सकते हैं, एक क्विक स्नैक के लिए ट्राई कर सकते हैं. अगर आप कोलेस्ट्रॉल के प्रति सचेत हैं, तो केवल अंडे का सफेद भाग खाएं. अंडे सेलेनियम, विटामिन डी, बी 6, बी 12 और जिंक, आयरन और तांबा जैसे खनिजों के समृद्ध स्रोत हैं. प्रोटीन के इस 'पूर्ण' स्रोत में सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, जिन्हें हम अपने शरीर में संश्लेषित नहीं कर सकते हैं.

3. नट्स

हमेशा मिश्रित नट्स को (बादाम, अखरोट, और पिस्ता) एक जार में रखें. वे प्रोटीन, विटामिन और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत हैं. इसके अलावा, पिस्ता में मेलाटोनिन की मात्रा सबसे अधिक होती है और यह आपको अच्छी नींद में मदद कर सकता है. अनसाल्टेड और अनफ्लेवेटेड नट्स सबसे सेहतमंद होते हैं.

4. कीवी

कीवी एक हल्का स्नैक है जो विटामिन सी से भरपूर होता है. कीवी के पील और स्लाइस दोनों सेरोटोनिन का एक प्राकृतिक स्रोत हैं, जो तृप्ति की भावना देते हैं. कीवी चिप्स ओवन में बनाना आसान है और यह एक हेल्दी, लो कैलोरी वाला स्नैक्स है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इसके लिए ताजे फल चुनते हैं जमे हुए या डिब्बाबंद किस्म नहीं.

5. फूल मखाना


मखाना को फॉक्स नट्स के रूप में भी जाना जाता है. अधिकांश भारतीय घरों में एक लोकप्रिय होममेड स्नैक, यह व्यावसायिक रूप से रेडी-टू-ईट फॉर्म में भी मिलता है. इन बीजों का इस्तेमाल अक्सर कुछ भारतीय मिठाइयों और सेवइयों जैसे खीर, रायता या मखाना करी में किया जाता है. अपने आधी रात के स्नैक्स के रूप में भी फूल मखाना का एक छोटा कटोरा ले सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.