Weight Loss Diet: गर्मियों में ऐसे बनाएं अपनी वेट लॉस डाइट, आसानी से कई किलो वजन घटाने के लिए जानें क्या खाएं और क्या न खाएं!

Weight Loss Diet Plan: हर सीजन में अलग-अलग वेट लॉस डाइट पर स्विच करना चाहिए. इस मौसम या समर वेट लॉस डाइट में भी बहुत कुछ शामिल करने के लिए है, जो आसानी से वजन कम कर सकता है. वजन घटाने के लिए उपाय तलाश रहे हैं, तो डाइट सबसे पहली प्राथमिकता है. यहां जानें शरीर की चर्बी घटाने के लिए गर्मियों में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं.

Weight Loss Diet: गर्मियों में ऐसे बनाएं अपनी वेट लॉस डाइट, आसानी से कई किलो वजन घटाने के लिए जानें क्या खाएं और क्या न खाएं!

Weight Loss Diet: गर्मियों में ज्यादा से ज्यादा हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करने पर ध्यान दें

खास बातें

  • हर सीजन में अलग-अलग वेट लॉस डाइट पर स्विच करना चाहिए.
  • लाइफस्टाइल में गर्मियों के मुताबिक बदलाव करना चाहिए.
  • वजन घटाने के लिए उपायों में Weight Loss Diet सबसे प्रभावी है.

Summer Weight Loss Diet: गर्म मौसम कुछ लोगों के मन में सवाल लेकर आता है कि क्या उन्हें अपनी लाइफस्टाइल में गर्मियों के मुताबिक बदलाव करना चाहिए, जिसमें भोजन की आदतें भी शामिल हैं. हर सीजन में अलग-अलग वेट लॉस डाइट पर स्विच करना चाहिए. इस मौसम या समर वेट लॉस डाइट में भी बहुत कुछ शामिल करने के लिए है, जो आसानी से वजन कम कर सकता है. वजन घटाने के लिए उपाय तलाश रहे हैं, तो डाइट सबसे पहली प्राथमिकता है. गर्मियों में वजन कैसे घटाएं जैसे सवाल काफी आम हैं. शायद, कुछ के लिए अपने शरीर के कुछ किलो को बहा देना गर्मियों में कई अच्छे कारणों की वजह से आसान लगता है. यह एक मुख्य कारण है कि आपके वेट लॉस टारगेट को प्राप्त करना उचित है.

अच्छा मौसम आपको सक्रिय होने के लिए भी प्रोत्साहित करता है, जिसका अर्थ है कि आप गर्मियों के महीनों में अधिक व्यायाम करते हैं. हेल्दी डाइट प्लान के साथ-साथ व्यायाम आपको प्रभावी ढंग से वजन कम करने में मदद करता है. पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के साथ-साथ अपने शरीर पर गर्मियों के कठोर प्रभावों का सामना करने के लिए क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए जानने के लिए यहां पढ़ें.

गर्मियों में तेजी से शरीर की चर्बी घटाने के लिए डाइट टिप्स | Diet Tips For Fast Body Fat Loss In Summer

1. ताजे फल और सब्जियां

समग्र पोषण में सुधार करने और गर्मी को मात देने के लिए अपनी डेली डाइट में ताजे फल, सब्जियां और सलाद शामिल करें. गर्मी डिहाइड्रेशन का कारण बन सकती है, जिससे इलेक्ट्रोलाइट नुकसान हो सकता है. यह आपको सुस्त या थकावट महसूस कर सकता है, और यहां तक कि दस्त और कब्ज जैसी पाचन समस्याओं का कारण बन सकता है. सुनिश्चित करें कि आप फिट और स्वस्थ रहने के लिए ताजे फल और सब्जियों की अपनी दैनिक खुराक लें.

mmb3adm

Weight Loss Diet: ताजे फल और सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें 

2. लिक्विड और शर्बत

पानी के अलावा, आपको कुछ हेल्दी और वेट लॉस ड्रिंक को डाइट में शामिल करने की जरूरत है. जो आपके शरीर को सक्रिय रखने में मदद कर सकती है. कुछ हेल्दी ड्रिंक्स जैसे नारियल पानी, कोकम पानी, चास, फलों के छिलके और जमे हुए आइब्रो सॉबेट का विकल्प चुनें. ये ड्रिंक आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों के साथ प्रदान करते हुए इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बहाल करने में मदद करते हैं.

3. फल और जड़ी बूटी का पानी

पर्याप्त पानी पीने (10-12 गिलास प्रति दिन) के अलावा, पोषक तत्वों से भरे पानी को पीने की कोशिश करें जो न केवल आपकी प्यास को खूबसूरती से बुझाएगा बल्कि डिहाइड्रेशन से बचने में भी मदद करेगा. आप बस अपने पानी में कीवी या स्ट्रॉबेरी या यहां तक कि तुलसी के ताजे फल का एक छोटा सा टुकड़ा शामिल कर सकते हैं, धीरे से हिलाएं और रेफ्रिजरेटर में कुछ घंटों के लिए स्टोर करें. यह आपके पानी में भी ताज़ा स्वाद जोड़ देगा.

गर्मियों में वजन कम करने के लिए ये फूड्स न खाएं | Do Not Eat These Foods To Lose Weight In Summer

1. तैलीय और जंक फूड

वजन कम होने पर अस्वास्थ्यकर वसा, शुगर और लवण, जंक और ऑयली फूड्स के साथ पैक सबसे खराब है. ये फूड्स आपके पाचन तंत्र और शरीर के समग्र स्वास्थ्य के लिए भी बेहद खराब हैं. यह आपकी प्रतिरक्षा को कम करता है, हृदय रोग और अन्य गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों के लिए आपके जोखिम को बढ़ाता है, और आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को भी खराब करता है. तैलीय भोजन खाने से आपको अधिक पसीना आता है, जिससे डिहाइड्रेशन होता है.

oily food

2. अतिरिक्त प्रोटीन

जबकि प्रोटीन एक आवश्यक पोषक तत्व है जिसे मानव शरीर को सामान्य रूप से कार्य करने की आवश्यकता होती है, इसकी अधिकता स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है. प्रोटीन को पचाने के लिए शरीर को अधिक मेहनत करने की जरूरत होती है, जो कि सबसे जटिल या मैक्रोन्यूट्रिएंट्स और शरीर है, और गर्मी और डिहाइड्रेशन के साथ मिलकर, यह आपको असहज महसूस कर सकता है और संभवत: अधिक मात्रा में लेने पर मिचली आ सकती है. इसलिए अपने आहार विशेषज्ञ द्वारा अनुशंसित प्रोटीन का सेवन करें.

3. शराब

क्या आप जानते हैं कि शराब और गर्म मौसम की गतिविधि एक खतरनाक मिश्रण हो सकती है? शराब शरीर में अधिक गर्मी को जोड़ती है. नशे के स्तर पर, अल्कोहल एक वैसोडिलेटर है, जिसका अर्थ है कि आपके सिस्टम के माध्यम से अधिक रक्त बहता है जिससे आप गर्म और स्वेटर महसूस करते हैं. इसके अलावा, गर्म मौसम में अल्कोहल का सेवन आपको सनबर्न, डिहाइड्रेशन और गर्मी की बीमारी के खतरे के साथ-साथ अधिक गंभीर हैंगओवर से भी बचाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.