Skin Care Mask: अंगूर को इन 5 तरीकों से चेहरे पर लगाएं, मिलेगी निखरी जवां और दमकती त्वचा, ये रहे ग्लोइंग स्किन के लिए फेस पैक

Grapes Face Pack: हेल्दी, चमकती त्वचा पाना चाहते हैं? अभी ट्राई करें अंगूर के ये होममेड फेस पैक! ये फेस पैक आपकी त्वचा संबंधी सभी समस्याओं को भी दूर कर सकते हैं. हम यहां आपको अंगूर के 5 घरेलू फेस पैक के बारे में बता रहे हैं. अंगूर के फेस माक्स चेहरे को ग्लाइंग बनाने के लिए जाने जाते हैं.

Skin Care Mask: अंगूर को इन 5 तरीकों से चेहरे पर लगाएं, मिलेगी निखरी जवां और दमकती त्वचा, ये रहे ग्लोइंग स्किन के लिए फेस पैक

Grapes Benefits For Skin: यहां अंगूर के 5 घरेलू फेस पैक के बारे में बताया गया है.

खास बातें

  • अंगूर विटामिन ए, सी, बी6 और फोलेट से भरपूर होते हैं.
  • जो आपकी त्वचा की कोशिकाओं के लिए जरूरी होते हैं.
  • अंगूर मास्क मुंहासे और स्ट्रेच मार्क्स को साफ करने में मदद कर सकता है.

Grapes Benefits For Skin: फल कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो हमारी स्किन रिलेटेड प्रोब्लम्स को ठीक कर सकते हैं. ऐसा ही एक फल है अंगूर. ये विटामिन ए, सी, बी6 और फोलेट से भरपूर होते हैं, जो आपकी त्वचा की कोशिकाओं के लिए जरूरी होते हैं. इसके अलावा यह सुपरफूड आपको चिकनी, साफ और जवां दिखने वाली त्वचा दे सकता है. इसमें एंथोसायनिन भी होता है, एक एंटीऑक्सिडेंट जो मुंहासे और स्ट्रेच मार्क्स को साफ करने में मदद कर सकता है. इसलिए हम यहां आपको अंगूर के 5 घरेलू फेस पैक के बारे में बता रहे हैं. अंगूर के फेस माक्स चेहरे को ग्लाइंग बनाने के लिए जाने जाते हैं.

ग्लोइंग स्किन के लिए अंगूर फेस मास्क | Grapes Face Mask For Glowing Skin

1) कोलेजन बढ़ाने के लिए मास्क

अंगूर विटामिन ए का एक बेहतरीन स्रोत हैं, जो त्वचा के कोलेजन को बढ़ाने में मदद करता है और आपको झुर्रियों रहित त्वचा देता है! दूसरी ओर, टमाटर को एक बेहतरीन एंटी-एजिंग घटक भी माना जाता है जो उम्र के धब्बों और फाइन लाइन्स से लड़ता है.

Diabetes रोगी डेली सोने से पहले दूध में मिलाकर करें इन मसालों का सेवन, Blood Sugar तेजी से हो जाएगा कंट्रोल

बनाने के लिए क्या करें?

इस फेस मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले एक छोटे आकार के टमाटर को 5-6 अंगूरों के साथ ब्लेंड करें. इसे तब तक ब्लेंड करें जब तक आपको एक स्मूथ पेस्ट न मिल जाए. अपनी आंखों और होठों को बचाते हुए इस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए लगा रहने दें. ठंडे पानी से धो लें और अपनी त्वचा को तौलिये से थपथपा कर सुखा लें.

2) ऑयली स्किन के लिए अंगूर का मास्क

सबसे पहले एक बाउल में 8-9 काले अंगूरों को मैश कर लें. इसमें 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 1 चम्मच गुलाब जल मिलाएं. सभी सामग्रियों को मिलाएं और इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं. इसे लगभग 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें, गुनगुने पानी से धो लें.

Weight Loss: सुबह उठकर अपनाएं ये रूटीन, अपने आप घटने लगेगा Body Fat, पेट भी चला जाएगा अंदर

22nrb72o

3) डार्क सर्कल्स के लिए अंगूर का फेस मास्क

अंगूर डार्क सर्कल्स से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकता है. सोने से पहले हरे अंगूर का गूदा आंखों के नीचे लगाएं. आप गूदे की जगह अंगूर के बीज के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

How To Reduce High Uric Acid: मिल गए यूरिक एसिड और गंदगी को शरीर से बाहर निकालने के कारगर नुस्खे, बस करने होंगे ये 5 काम

4) अंगूर का फेस मास्क ड्राई स्किन के लिए

अगर आप अपनी त्वचा को तुरंत मॉइस्चराइज करना चाहते हैं, तो अंगूर का यह फेस पैक चमत्कार कर सकता है और आपको चिकनी और कोमल त्वचा प्रदान कर सकता है.

कैसे बनाएं फेस मास्क?

एक ब्लेंडर में 2-3 स्ट्रॉबेरी को 4-5 अंगूर के साथ ब्लेंड करें. अब इस मिश्रण को रुई की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं. इसे धोने से पहले इसे लगभग 15-20 मिनट तक लगा रहने दें.

5) ग्लोइंग स्किन के लिए फेस मास्क

जहां कैमोमाइल का रस दाग-धब्बों और काले धब्बों को कम करता है. वहीं गन्ना त्वचा की रंगत को हल्का करता है और मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को दूर करता है. अंगूर के साथ मिलाने पर यह मास्क आपको मुलायम, चमकदार और बेदाग़ त्वचा देता है.

Heart Attack आने पर CPR देकर बच्चों समेत कोई भी बचा सकता है जिंदगी, ऑस्ट्रेलियाई बच्चे सीख रहे लाइफ सपोर्ट प्रोसेस

इसे कैसे बनाना है:

1 चम्मच गन्ने के रस में 2 चम्मच अंगूर का गूदा और एक चम्मच कैमोमाइल का रस मिलाएं. इसे अपने चेहरे पर लगाएं और इसे धोने से पहले 10-12 मिनट के लिए लगा रहने दें.

किसी भी फेस मास्क का इस्तेमाल करने से पहले अपने स्किन एक्सपर्ट और डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.