विज्ञापन
This Article is From Jul 21, 2022

Cardio ही नहीं Fat Loss के लिए मसल्स बिल्डिंग भी जरूरी, मशहूर लाइफस्टाइल कोच ने खोल दी सबकी आंखें

Fat Loss And Muscle Gain: मशहूर लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कोटिन्हो (Luke Cottinho) ने कार्डियो करने के साथ-साथ कई और चीजों को ध्यान रखने की सलाह दी है.

Cardio ही नहीं Fat Loss के लिए मसल्स बिल्डिंग भी जरूरी, मशहूर लाइफस्टाइल कोच ने खोल दी सबकी आंखें
Luke Coutinho ने फैट कम करने के लिए मसल्स गेन पर भी जोर दिया.

वजन कम (Weight Loss) करने के लिए वर्कआउट बहुत जरूरी है और बहुत से लोग इसे फॉलो भी करते हैं, लेकिन कुछ लोग हार्ड और इंटेंसिव वर्कआउट (Intense Workout) का चयन करते हैं जो अच्छे से ज्यादा नुकसान कर सकता है. क्या आप वजन घटाने के लिए कार्डियो करते हैं? अगर हां तो क्या सिर्फ कार्डियो (Cardio) करके ही एक अच्छी फिटनेस पा सकते हैं? कार्डियो वर्कआउट कैलोरी बर्न करने में मदद करता है लेकिन सिर्फ यही काफी नहीं है. मशहूर लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कोटिन्हो (luke coutinho) ने कार्डियो करने के साथ-साथ कई और चीजों को ध्यान रखने की सलाह दी है.

Causes Of Mouth Ulcer: पानी की कमी से ही नहीं इन 8 कारणों से भी हो जाते हैं मुंह में छाले, आज ही नोट कर लें

कार्डियो के साथ लीन मसल्स पर भी दें ध्यान:

ल्यूक कटिन्हो ने पोस्ट में लिखा कि, कार्डियो कैलोरी और कुछ फैट बर्न कर सकता है, लेकिन यह आपको भी जला देगा. इसलिए लीन मसल्स के निर्माण पर भी ध्यान दें. फैट लॉस के लिए मसल्स बिल्ड करना भी जरूरी है. मसल्स आपकी हड्डियों के लिए सुरक्षा, एनर्जी, मेटाबॉलज्म, दीर्घायु, सुरक्षा और बहुत कुछ के लिए फायदेमंद हैं.

"मैं ऐसे बहुत से लोगों को जानता हूं जिन्होंने केवल कार्डियो करके और अपनी खराब खाने की आदतों और खराब लाइफस्टाइल के साथ कार्डियो करके खुद का फैट बर्न किया है. ल्यूक आगे लिखते हैं कि कार्डियो बहुत अच्छा है केवल वही करना जो ओवर रेटेड हो. बहुत से लोग बॉक्स कोर में एक टिक के रूप में कार्डियो करते हैं. कार्डियो को सही तरीके से करना आपको हर तरह से मजबूत बनाता है. कार्डियो हृदय और फेफड़ों की क्षमता, सहनशक्ति और धीरज को बढ़ावा देता है, लेकिन सिर्फ कार्डियो के साथ एक वर्कआउट प्रोग्राम बनाना आपको अपना टारगेट हासिल करने में विफल कर देगा. आपको मांसपेशियों के निर्माण, लीन मसल्स पर ध्यान देना चाहिए.

Bad Breath की वजह से खुलकर नहीं हंस पाते हैं, तो ये Home Remedy दिलाएंगी सांसों की दुर्गंध से तुरंत छुटकारा

यहां देखें पोस्ट:

बॉडी वेट और रेजिस्टेंड बैंड का इस्तेमाल करें:

ल्यूक कहते हैं कि इसके लिए आपको जिम करने की जरूरत नहीं है. अगर आप इसे बेहतरीन बनाना चाहते हैं, तो आप अपने बॉडी वेट और रेजिस्टेंड बैंड का उपयोग करके भी मांसपेशियों का निर्माण कर सकते हैं.

ल्यूक ने पोस्ट में आगे लिखा मांसपेशियों का निर्माण के लिए अच्छा दिखने के लिए नहीं है, यह पोस्ट में बताई गई हर चीज के लिए है. आज से शुरू करें. अभी. कल नहीं, कल कभी नहीं आ सकता है.

5 Anti-aging Foods जो लाते हैं स्किन पर चमक और कसावट, दूर हो जाएंगी लटकती झुर्रियां हमेशा दिखेंगे जवां

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
World Heart Day 2024: दक्षिण-पूर्व एशिया में हर साल दिल के दौरे और स्ट्रोक से होती हैं 3.9 मिलियन मौतें : WHO
Cardio ही नहीं Fat Loss के लिए मसल्स बिल्डिंग भी जरूरी, मशहूर लाइफस्टाइल कोच ने खोल दी सबकी आंखें
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Next Article
पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो उसे दूर करने में बेहद कारगर साबित हो सकती है फिजियोथेरेपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com