Weight Loss: स्टेप काउंट और रोजाना चलने को और भी दिलचस्प बनाने के ये हैं 5 शानदार तरीके!

Weight Loss For Walking: अपने कदमों पर नजर रखना आपके लिए प्रेरक हो सकता है. यह वजन कम करने को और मजेदार बना सकता है और आपको बेहतर लक्ष्य निर्धारित करने में भी मदद कर सकता है.

Weight Loss: स्टेप काउंट और रोजाना चलने को और भी दिलचस्प बनाने के ये हैं 5 शानदार तरीके!

अपने कदमों की गिनती करके आप बेहतर लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपनी सीमाओं को आगे बढ़ाना चाहते हैं

खास बातें

  • अपने कदमों को गिनना आपको बेहतर लक्ष्य निर्धारित करने में मदद कर सकता है.
  • यह आपको अपनी सीमाओं को धक्का दे सकता है.
  • यह वजन घटाने को और मजेदार बना सकता है.

Effects Of Walking For Weight Loss: एक फिटनेस आहार शुरू करना एक कठिन काम हो सकता है, लेकिन सही व्यायाम के साथ, एक स्वस्थ व्यक्ति को फिट रहने के लिए अपनी यात्रा को कूदते हुए या आप पार्क में टहलते हुए पूरा कर सकते हैं. सरल और प्रभावी चलने के लिए घंटियों और सीटी की आवश्यकता नहीं होती है जो व्यायाम के अन्य प्रकारों में होती है. आपको बस आरामदायक जूते की एक जोड़ी की जरूरत है और आप अपने रास्ते पर हो सकते हैं. हालांकि, इसकी सरलता और पहुंच को देखते हुए, गतिविधि को दूसरे दिन के लिए बंद करना आसान है. 21 वीं सदी की तकनीक के चमत्कार को देखते हुए, इस विनम्र अभ्यास ने अब स्टेप काउंट की चतुर प्रेरणा के साथ अपने खेल को आगे बढ़ाया है.

लक्ष्य-निर्धारण से लेकर पुरस्कार योजना तक, एक ऐप के साथ, कदमों की गिनती आकर्षक और मजेदार बनाने के लिए वास्तव में प्रभावी उपकरण साबित हुई है. तो, चलिए कुछ तरीकों पर एक नजर डालते हैं, जो आपके कदमों की गिनती में आपकी पैदल दिनचर्या को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं या बस उन दैनिक सैर को थोड़ा और मनोरंजक बना सकते हैं.

आपके कदमों की गिनती आपकी वॉक को और मजेदार बना सकती है | Counting Your Steps Can Make Your Walk More Fun

1. आपको बेहतर लक्ष्य निर्धारित करने में मदद करता है

व्यायाम और फिट होना दीर्घकालिक स्थायी लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सुधार की एक क्रमिक प्रक्रिया है, लेकिन अगर हम बहुत जल्द ऐसा करने में जल्दबाजी करते हैं तो हम गति और प्रेरणा खोने या चोट लगने की संभावना का जोखिम उठाते हैं. पैदल चलने के मामले में, छोटे लक्ष्यों को निर्धारित करने में मदद करने के लिए आपको धीरे-धीरे अपने ओवररचिंग लक्ष्य तक पहुंचने में मदद मिल सकती है.

2. प्रगति का ट्रैक रखने में सक्षम बनाता है

अपने कदमों को गिनने में सक्षम होने का सबसे बड़ा लाभ आपकी प्रगति की निगरानी और ट्रैक करने की क्षमता है. आपके पहनने योग्य या ट्रैकिंग ऐप को देखने और उन सभी चरणों को देखने और कैलोरी खो जाने से बेहतर प्रेरक कोई नहीं है. अब आपको अपना काम पूरा करने में मदद करने के लिए वजन के पैमाने पर निर्भर रहना होगा. तो क्या यह एक दिन बर्न करने के लिए कैलोरी की संख्या के लिए एक लक्ष्य निर्धारित कर रहा है या सिर्फ अपने दैनिक लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आपको उन 10,000 स्टेप को प्राप्त करने के लिए, अपने कदमों की गिनती करने से आपके कदम में थोड़ी सी तेजी लाने का प्रोत्साहन मिलता है.

f47u64l8Walking For Weight Loss: गिनती के कदम आपको अपनी प्रगति का ट्रैक रखने में मदद कर सकते हैं

3. आप हर उपलब्धि को पुरस्कृत कर सकते हैं

पुरस्कार एक महान प्रेरक हैं और आपके द्वारा निर्धारित मिनी-लक्ष्यों के लिए अपने कदमों की गिनती करना यह सुनिश्चित करने का एक शानदार तरीका है कि हर उपलब्धि को उचित मान्यता दी जाती है और आप उठने और बढ़ने की उत्तेजना को बनाए रखते हैं. हर बार जब आप प्रगति करते हैं, तो अपने आप को पुरस्कृत करें, और इसे जारी रखने के लिए एक बड़ा प्रेरक हो सकता है.

4. वजन कम करने में मदद करता है

थोड़ी देर व्यायाम करने के बाद थोड़ा नीरस हो सकता है. आप सुनने के लिए प्लेलिस्ट से बाहर भाग चुके हैं और चीजों को रोचक बनाए रखने के लिए आपने हर संभव चलने की कोशिश की है. एक मजेदार वाकिंग चैलेंज बनाने के लिए किसी दोस्त या समूह के साथ जुड़ना, कदम के साथ अंतिम लक्ष्य होना, चीजों को अपनी दिनचर्या में बदलने का एक शानदार तरीका हो सकता है. मिक्स में थोड़ा सामाजिक मेलजोल जोड़ें और अचानक आपको अपनी फिटनेस के प्रति प्रतिबद्धता रखने का एक आकर्षक तरीका मिल गया है, साथ ही आप अपने आसपास के लोगों को भी अपनी यात्रा शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करें.

5. आपको अपनी सीमाओं को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करता है

इन सभी कारकों को ध्यान में रखते हुए, कदम गिनती के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक धीरे-धीरे आपकी सहनशक्ति और क्षमताओं का निर्माण करने की क्षमता है. अगर आपको काम करते हुए थोड़ी देर हो गई है, तो इस प्रक्रिया को शुरू करने के लिए पैदल चलना एक शानदार तरीका है. और जैसा कि आप साथ चलते हैं, हर कदम पर आप पीछे मुड़कर देख सकते हैं और पहचान सकते हैं कि आप अपनी भौतिक क्षमताओं पर लिफाफे को कितना आगे बढ़ा पाए हैं.

(शिवजीत घाटगे, सीईओ और सह-संस्थापक, StepSetGo)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.