Weight Gain In Winters: क्या सर्दियों में बढ़ने लगता है आपका भी वजन? तो जानें इसे कंट्रोल करने के टिप्स

Weight Gain In Winters: न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मल्होत्रा ने सर्दियों में बढ़ते वजन को रोकने के लिए शेयर किए कुछ टिप्स.

Weight Gain In Winters: क्या सर्दियों में बढ़ने लगता है आपका भी वजन? तो जानें इसे कंट्रोल करने के टिप्स

सर्दियों में वजन बढ़ना बेहद आम है लेकिन इसे रोका जा सकता है

Weight Gain In Winters: क्या आपको भी लगता है कि सर्दियों के मौसम में वजन बढ़ता है? इसका कारण सर्दी का मौसम में ऐसा खाना जिसको खाने से आप खुद को रोक नहीं पाते और दूसरा है आलस्य, ठंड के कारण कंबल में लेटे रहना और बाहर निकलने का एहसास भी ठंड को और बढ़ा देता है. जिसके कारण आप पूरे दिन बिस्तर पर पड़े रहने को मजबूर हो जाते हैं. क्या आप भी सोच रहे हैं आपका भी वजन इस मौसम में बढ़ रहा है? तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. आइए अब इसे सब समझने की कोशिश करते हैं.

रोज चाय के साथ गपागप खा जाते हैं 2 से 3 रस्क तो तुरंत कर दें बंद, वरना...

आपको शायद इस बात का आइडिया न हो, लेकिन सर्दियों के मौसम में आप ज्यादा खा लेते हैं. कभी-कभी हॉट चॉकलेट मिल्क तो मीठे में कोई भी स्वीट डिश जो इस मौसम में काफी ज्यादा पसंद की जाती है. इसके साथ ही, लोग एक्सरसाइज नहीं करते हैं. यह सभी आपके वजन को बढ़ाता है. न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मल्होत्रा ​​ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें उन्होंने वो टिप्स बताएं हैं जो सर्दियों में आपके वजन को बढ़ने से रोकने में मदद करेंगे.

दुबले-पतले हैं और बढ़ाना चाहते हैं वजन तो इन 5 चीजों को दूध में मिलाकर पीना कर दीजिए शुरू, होने लगेगा Weight Gain

वह कैप्शन में लिखती हैं, “हम सभी नए साल की शुरुआत में हेल्थ रेसोलुशन लेना तो शुरू करते हैं, लेकिन जल्द ही उनको टालना शुरू कर देते हैं… सर्दी हमारे मेटाबॉलिज्म को तेज कर देती है, फिर भी बहुत से लोगों का वजन सर्दियों में बढ़ जाता है. वजन बढ़ने से रोकने के लिए आप क्या कर सकते हैं, यह जानने के लिए आइए देखते हैं यह रील."

पूजा मल्होत्रा ने इस वीडियो में कुछ टिप्स शेयर किए हैं:

1. पानी पिएं

हेल्थ एक्सपर्ट हमेशा ये सलाह देते हैं कि आपको दिन में कम से कम दो से तीन लीटर पानी पीने की जरूरत है. अगर आप ठंड होने की वजह से पानी नहीं पी पा रहे हैं तो आप पानी को गुनगुना कर के पिएं.

2. गर्म चीजें खाएं

गर्म पानी पीने के अलावा, आप खुद को गर्म रखने के लिए कांजी, हल्दी वाला दूध, कश्मीरी केहवा, सूप, शोरबा, हर्बल चाय जैसे कई ड्रिंक्स पी सकते हैं. जो आपके शरीर को अंदर से गर्मी देंगे.

हाई कॉलेस्ट्रोल की वजह से बढ़ने लगा है मोटापा तो डाइट में शामिल कर लीजिए कुछ देसी फूड्स, Cholesterol होगा कंट्रोल

3. एक्सरसाइज करें

यह सच है कि सर्दियों के दिनों में आलस और ठंड आपको स्लो कर देती है. कई बार आप घर से इसलिए बाहर नहीं निकलते हैं क्योंकि बाहर बहुत ठंड है. हालाँकि, यह सब आपके वर्कआउट रूटीन के बीच में नहीं आना चाहिए. पूजा कहती हैं कि अगर आपको जिम जाने में मुश्किल होती है तो आप घर पर ही एरोबिक्स, ज़ुम्बा जैसी इनडोर एक्टिविटीज को अपने रूटीन में शामिल करें. इसके लिए आज के समय पर बहुत सारी ऑनलाइन क्लासेस भी हैं.

Insomnia Cause: नींद नहीं आने का कारण क्या है? कैसे धूप सेकने से आएगी नींद..

4.  अच्छा खाएं

यह बात सबसे ज्यादा ध्यान रखने वाली है. इस मौसम में लड्डू, गाजर का हलवा, गजक ऐसी चीजें है जिनको खाने से खुद को रोकना मुश्किल होता है. लेकिन इसके साथ ही इस मौसम में हरी सब्जियों की भी बहार आती हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. ऐसा नहीं है कि आप लड्डू या हलवा खा नहीं सकते हैं बस आपको उसकी मात्रा का ध्यान रखना है.

5. सर्दियों की धूप सेंके

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर धूप सेंकने से वजन कैसे कम हो सकता है? हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि आपको सर्दियों की धूप सेंकनी चाहिए क्योंकि विटामिन डी की कमी आपके शरीर में मेटाबॉलिज्म को धीमा कर सकती है. इसलिए सर्दियों के मौसम में आप भी कुछ समय के लिए धूप में जरूर जाएं.

हमें उम्मीद है कि ये टिप्स इस मौसम में आपके वजन को बढ़ने से रोकने में मदद करेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.