Side Effect of Rusk : रोज चाय के साथ गपागप खा जाते हैं 2 से 3 रस्क तो तुरंत कर दें बंद, वरना...

Side Effect of Rusk : सर्दी में चाय के साथ आप रोज दो से तीन रस्क (rusk) खा जाते हैं, तो सावधान हो जाइए. ये हैं रस्क खाने के नुकसान.

Side Effect of Rusk : रोज चाय के साथ गपागप खा जाते हैं 2 से 3 रस्क तो तुरंत कर दें बंद, वरना...

Is rusk healthy : रस्क के नुकसान जान हो जाएंगे हैरान.

Rusks good or bad : शाम की चाय हो या सुबह का नाश्ता बहुत से लोग चाय के साथ रस्क (rusk) खाना पसंद करते हैं. दरअसल, रस्क खाने से भूख मिट जाती है और इसका कुरकुरा स्वाद खाने में अच्छा भी लगता है. लेकिन दरअसल भूख मिटाने वाला ये रस्क सेहत को नुकसान ( rusk Side effects) भी पहुंचाता है. खासकर जब चाय (tea) के साथ रस्क का कॉम्बिनेशन हो तो ये सेहत के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकता है. नियमित इनका सेवन सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. रस्क में एक्स्ट्रा ग्लूटेन, रिफाइंड आटा और शुगर होता है, जो सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता.

रस्क खाने के नुकसान | disadvantages of eating rusk

बढ़ सकता है ब्लड शुगर  |  blood sugar can increase

रस्क कई सारी शारीरिक समस्याओं का कारण बन सकता है, ऐसा इसलिए है क्योंकि रस्क बनाने के लिए अक्सर इस्तेमाल होने वाले रिफाइंड तेल, मैदा, चीनी, ग्लूटेन की क्वालिटी अच्छी नहीं होती. इस तरह के रस्क के सेवन से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है और डायबिटीज का खतरा हो सकता है.

कब्ज की समस्या | constipation problem

नियमित रस्क खाने से ये आपकी आंत में खराब बैक्टीरिया के विकास को भी बढ़ावा देता है जिससे इम्यूनिटी भी कमजोर हो सकती है. इससे पाचन से जुड़े विकार होने का खतरा भी होता है. इसके साथ ही पोषक तत्वों का अवशोषण भी ठीक से नहीं होता. रस्क ज्यादा खाने से कब्ज की शिकायत हो सकती है.

मोटापा | obesity

रस्क खाने से फूड क्रेविंग बढ़ सकती हैं, जिससे वजन बढ़ने का डर होता है. चूंकि रस्क में हाई शुगर और रिफाइंड आटा होता है, ये मोटापे की वजह भी बन सकता है.

नहीं होते कोई पोषक तत्व  | no nutrients

रस्क में कोई भी पोषक तत्व नहीं होते. ये शरीर में सूजन को बढ़ाता है. रस्क, रिफाइंड आटे से बनता है, जिसमें न तो फाइबर होता है और न ही दूसरे पोषक तत्व. साथ ही इसे अधिक टिकाऊ बनाने के लिए इसमें कुछ केमिकल्स भी मिलाए जाते हैं, जो सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.