दुबले-पतले हैं और बढ़ाना चाहते हैं वजन तो इन 5 चीजों को दूध में मिलाकर पीना कर दीजिए शुरू, होने लगेगा Weight Gain

Weight Gain Milk: ऐसी कुछ खाने की चीजें हैं जिनका सेवन दूध में मिलाकर किया जाए तो शरीर का वजन बढ़ने में मदद मिलती है. अगर आप भी पतलेपन से परेशान हैं तो इस तरह दूध पीकर देख सकते हैं. 

दुबले-पतले हैं और बढ़ाना चाहते हैं वजन तो इन 5 चीजों को दूध में मिलाकर पीना कर दीजिए शुरू, होने लगेगा Weight Gain

How To Gain Weight: इस तरह बढ़ेगा शरीर का वजन.

खास बातें

  • ऐसे मिलेगी वजन बढ़ाने में मदद.
  • कुछ फूड्स आएंगे काम.
  • दूध में मिलाकर करें सेवन.

Weight Gain: बहुत से लोग हैं जो मोटापे से परेशान हैं तो उन लोगों की गिनती भी कुछ कम नहीं है जो मोटे होना चाहते हैं. मोटे होने की इच्छा लोगों में तब आती है जब शरीर जरूरत से ज्यादा पतला (Thin Body) हो और कमजोरी का अंदेशा होने लगे. जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं उनकी डाइट में दूध (Milk) जरूर होता है. आप दूध में खाने की कुछ ऐसी चीजें मिला सकते हैं जो इसे वजन बढ़ाने के लिए ज्यादा असरदार बनाएं. इससे तेजी से वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी. 

क्या सर्दी में आपके बाल हो गए हैं झाड़ से, तो बस यह तरीका बना देगा उनको एकदम शाइनी और चमकदार


वजन बढ़ाने के लिए दूध में मिलाए जाने वाले फूड्स | Foods To Add In Milk For Weight Gain 


खजूर 

पोषक तत्वों से भरपूर खजूर (Dates) अच्छी सेहत के लिए खाए जाते हैं. आपको शायद ही पता हो कि दूध में खजूर डालकर पीने पर वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है. खजूर में कैल्शियम, फाइबर और विटामिन सी की भी अच्छी मात्रा पायी जाती है. सेवन के लिए खजूर को दूध में भिगोकर रखने के बाद उबालें और गिलास में डालकर पी लें. 

केला 

केला एक ऐसा फल है जिसका सेवन वजन घटाने और बढ़ाने दोनों में ही फायदेमंद साबित होता है. बस फर्क है इसकी मात्रा का. आप एक दिन में कितने केले (Banana) खा रहे हैं यही आपके वजन को प्रभावित करता है. केले में हाई कार्ब्स होते हैं कैलोरी भी अच्छी मात्रा में पायी जाती है. रोजाना 2 केलों से मिलाकर बने केले के शेक से वजन बढ़ने में मदद मिल सकती है. 

किशमिश 

अगर आप कैलोरी बर्न करने से ज्यादा कैलोरी का सेवन करते हैं तो वजन बढ़ने में मदद मिलती है. किशमिश की बात करें तो 100 ग्राम किशमिश में 299 कैलोरी पाई जाती है जो डेली कैलोरी इंटेक का 15 प्रतिशत है. ऐसे में दूध में किशमिश को भिगोकर रखने के बाद इस दूध के सेवन से वजन बढ़ सकता है. हालांकि, बहुत ज्यादा किशमिश के सेवन से बचें और सीमित मात्रा में ही किशमिश दूध में डालें. 

अंजीर 

दूध में अंजीर (Figs) मिलाकर खाने पर भी वजन बढ़ सकता है. अंजीर विटामिन सी, के, ए और ई के साथ-साथ मैग्नीशियम, कैल्शियम, पौटेशियम और कॉपर का भी अच्छा स्त्रोत है. इसके दूध के साथ सेवन करने के लिए दूध को उबालें और उसमें 2 से 3 अंजीर डालें. दूध उबल जाने के बाद हल्का ठंडा करके पिएं. 

बादाम 

बादाम वाला दूध बनाना बेहद ही आसान है. बादाम को भिगो लें. इसे पीसें और इसमें दूध मिला लें. उबला हुआ दूध लेने पर ज्यादा फायदा होगा. इस दूध को ठंडा भी पिया जा सकता है. बादाम (Almond) ऐसा सुपरफूड है जिसमें फैट और कैलोरी पाए जाते हैं जिस चलते यह वजन बढ़ाने में कारगर है. 

सही तरह से सीरम ना लगाने से बालों पर नहीं पड़ता कोई असर, यहां जानिए कैसे करें Hair Serum का इस्तेमाल 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अन्य खबरें