भयानक हैं विटामिन बी12 की कमी के ये 6 लक्षण, जानें शरीर में कितना होना चाहिए Vitamin B12

Vitamin B12 Deficiency Symptoms: हमारे शरीर को हर दिन विटामिन बी12 की जरूरत होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी थोड़ी सी मात्रा की कमी भी शरीर के लिए खतरनाक हो सकती है.

भयानक हैं विटामिन बी12 की कमी के ये 6 लक्षण, जानें शरीर में कितना होना चाहिए Vitamin B12

Vitamin B12 Deficiency: यहां कमी होने पर दिखने वाले कुछ लक्षणों के बारे में बताया गया है.

Vitamin B12 Deficiency Signs: विटामिन बी12 एक जरूरी पोषक तत्व है जो कई शरीर में कई कार्यों को करने के लिए जिम्मेदार है. ये रेड ब्लड सेल्स को बनाने, हेल्दी नर्व्स सिस्टम के रखरखाव और डीएनए के सिंथेसिस के लिए जरूरी है. हमारा शरीर खुद विटामिन बी12 नहीं बना सकता है, इसलिए हमें इसे अपनी डाइट या सप्लीमेंट डाइट के जरिए से इसका सेवन करना होता है. शरीर में विटामिन बी12 की कमी खतरनाक हो सकती है. यहां कमी होने पर दिखने वाले कुछ लक्षणों के बारे में बताया गया है, जिन्हें आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

विटामिन बी12 का लेवल कितना होना चाहिए?

300 पीजी/एमएल से ऊपर विटामिन बी12 का लेवल सामान्य माना जाता है. 200 पीजी/एमएल से कम विटामिन बी12 का लेवल कमी माना जाता है. जब विटामिन बी12 का लेवल काफी कम हो जाता है, तो ये विटामिन बी12 की कमी मानी जाती है. अगर उपचार न किया जाए तो इस कमी खतरनाक हो सकती है.

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण | Symptoms of Vitamin B12 Deficiency

1. थकान और कमजोरी

विटामिन बी12 की कमी के सबसे आम और शुरुआती लक्षणों में से एक है थकान और कमजोरी. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि विटामिन बी12 रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाने में बड़ी निभाता है, जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाने के लिए जिम्मेदार होते हैं. रेड ब्लड सेल्स के बिना, टिश्यू और अंगों को ऑक्सीजन नहीं मिलती है, जिससे थकान और कमजोरी होती है.

ये भी पढ़ें: पीले दांतों की वजह से छुप-छुपकर हंसते हैं तो 7 दिन लगा लें घर का बना ये पाउडर, Yellow Teeth बनेंगे चमकदार

2. कॉग्नेटिव हेल्थ

ब्रेन सहित सहित नर्व्स सिस्टम को हेल्दी बनाए रखने के लिए विटामिन बी12 जरूरी है. लो बी12 लेवल कॉग्नेटिव हेल्थ को प्रभावित कर सकता है, जिससे एकाग्रता में कठिनाई, स्मृति समस्याएं और मानसिक धुंधलापन हो सकता है.

3. झुनझुनी

लो विटामिन बी12 का एक और प्रमुख संकेत हाथों और पैरों में सुन्नता और झुनझुनी महसूस होना है. बी12 की कमी नर्व्स को घेरने वाले माइलिन आवरण को नुकसान पहुंचा सकती है.

Latest and Breaking News on NDTV

4. आंखों की रोशनी कमजोर होना

कुछ मामलों में विटामिन बी12 की कमी से आंखों की समस्याएं हो सकती हैं. एक ऐसी स्थिति जिसमें ऑप्टिक नर्व्स डैमेज हो जाती है. लो बी12 लेवल के कारण हो सकती है. इसकी वजह से आंखों की रोशनी धुंधली हो सकती है.

5. मुंह के छाले

ये विटामिन बी12 की कमी का भी संकेत हो सकते हैं. लो बी12 लेवल वाले व्यक्तियों को ग्लोसिटिस का अनुभव हो सकता है, जो जीभ की सूजन है. इससे जीभ सूजी हुई, रेड और चमकदार दिखाई दे सकती है. इसके अलावा मुंह में छाले या नासूर घाव बन सकते हैं.

ये भी पढ़ें: ढीली हो गई है चेहरे की स्किन तो हर रोज 5 मिनट कर लें ये काम, झुर्रियां हो जाएंगी गायब लटकनी स्किन हो जाएगी टाइट

6. स्किन का पीलापन

विटामिन बी12 की कमी त्वचा में बदलाव के रूप में भी प्रकट हो सकती है. बी12 की कमी से एनीमिया के कारण रंग पीला या पीलियाग्रस्त हो सकता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पर्याप्त बी12 की कमी से रेड ब्लड सेल्स असामान्य रूप से बड़ी और नाजुक हो सकती हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)