पीले दांतों की वजह से छुप-छुपकर हंसते हैं तो 7 दिन लगा लें घर का बना ये पाउडर, Yellow Teeth बनेंगे चमकदार

Yellow Teeth Whitening Powder: दांतों के पीलेपन को हफ्तेभर में दूर करने के लिए एक नेचुरल पाउडर घर पर बनाया जा सकता है. यहां हम एक पाउडर बनाने के तरीका बता रहे हैं जो दांतों को सफेद बनाने में मदद कर सकता है.

पीले दांतों की वजह से छुप-छुपकर हंसते हैं तो 7 दिन लगा लें घर का बना ये पाउडर, Yellow Teeth बनेंगे चमकदार

Teeth Whitening Remedies: दांतों के पीलेपन को दूर करने के लिए इस पाउडर को घर पर तैयार करें.

Teeth Whitening Remedies: दांतों को चमकाने के लिए आज कई तरीके हैं जिनमें केमिकल प्रोडक्ट्स से लेकर नेचुरल पाउडर तक शामिल हैं. हममें से पहुत से लोग डेली दो बार ब्रश करने के बाद भी पीले दांतों से परेशान रहते हैं. ऐसे में दांतों के पीलेपन को कैसे दूर करें और नेचुरल तरीके से दांतों को कैसे चमकाएं? ये सवाल हर किसी के मन में उठता है. दांतों की सबसे आम समस्याओं में से एक है पीले दांत हैं. हालांकि पीले दांतों को सफेद करने के लिए कई उपाय हैं, उनमें से कुछ आपके इनेमल को नुकसान पहुंचा सकते हैं. कभी-कभी डेंटिस ऐसे प्रोडक्ट्स सजेस्ट करते हैं जो महंगे हो सकते हैं और प्रभावी भी नहीं होते हैं. अगर आप पीले दांतों की समस्या से पीड़ित हैं, तो यहां एक सदियों पुराना आयुर्वेदिक घरेलू उपचार है जो आपके दांतों को चमकाने और सफेद करने में कारगर साबित हो सकता है.

दांत चमकाने के लिए आयुर्वेदिक पाउडर | Ayurvedic Powder For Teeth Whitening 

इस पाउडर को बनाने के लिए आपको एक चम्मच सेंधा नमक, एक चम्मच लौंग पाउडर, एक चम्मच दालचीनी पाउडर, एक चम्मच मुलेठी, सूखी नीम की पत्तियां और सूखे पुदीने की पत्तियों की जरूरत होगी.

ये भी पढ़ें: कीड़ा कर रहा है दांतों को खोखला तो इस चीज के तेल की लगा लीजिए दो बूंद, खराब दांत 7 दिन में हो जाएंगे मजबूत

इस तरह करें तैयार

सभी सामग्रियों को पीसकर बारीक पाउडर बना लें. आपका पाउडर तैयार है. आप इसे भविष्य में उपयोग के लिए एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं.

पाउडर का उपयोग कैसे करें?

एक चम्मच टूथपाउडर लें और इसे अपनी हथेली पर रखें. अब पाउडर से अपने दांतों को साफ करने के लिए अपने ब्रश का उपयोग करें. अपना मुंह पानी से साफ करें. एक हफ्ते तक ऐसा करने से आपके दांतों के रंग में कुछ बदलाव देखने को मिल सकता है.

सेंधा नमक आपके दांतों को प्राकृतिक रूप से सफेद रंग देता है, जबकि मुलेठी और नीम मसूड़ों की हेल्थ में सुधार करती है. ये पाउडर सेंसिटिव टीथ वाले लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है. दालचीनी और लौंग डिसेन्सिटाइजिंग एजेंट के रूप में कार्य करते हैं.

ये भी पढ़ें: पेट की चर्बी बढ़ने से गोल हो गई कमर, खाने में शामिल कर लीजिए सिर्फ ये 5 चीजें, 15 दिन में पतला हो जाएगा पेट

पीलें दांतों को सफेद करने के लिए टिप्स | Tips For Whitening Yellow Teeth

  • अपनी डेंटल अपॉइंटमेंट को मिस न करें.
  • अपने दांतों को दिन में दो बार ब्रश करें.
  • फ्लॉसिंग करना न भूलें.
  • बहुत देर तक या बहुत जोर से ब्रश न करें क्योंकि इससे दांतों का इनेमल घिस सकता है.
  • मीडियम या हार्ड ब्रश की जगह मुलायम ब्रश का इस्तेमाल करें.
  • आप ऑटोमैटिक ब्रश ट्राई कर सकते हैं, जिससे डेंटल हाइजीन आसान हो जाएगी.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)