Vitamin D For Winters: सर्दियों में क्यों सबसे ज्यादा जरूरी है विटामिन डी? कहां से लें, जानें स्रोत और नुकसान

Vitamin D And Winter Season: हमें कितना विटामिन डी लेना चाहिए? क्या हमें सप्लीमेंट लेना चाहिए? हम और कैसे प्राप्त करते हैं? और इसकी सबसे ज्यादा जरूरत किसे है? यहां आपको हर सवाल का जवाब बताया गया है.

Vitamin D For Winters: सर्दियों में क्यों सबसे ज्यादा जरूरी है विटामिन डी? कहां से लें, जानें स्रोत और नुकसान

Vitamin D For Winters: कई चीजों की तरह, बहुत अधिक विटामिन डी हानिकारक हो सकता है.

खास बातें

  • विटामिन डी सर्दियों में हर तरह के संक्रमण से दूर रखता है.
  • यह विटामिन स्किन हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद है.
  • यहां जानें सर्दियों में विटामिन डी की जरूरत के बारे में सबकुछ.

Importance Of Vitamin D In Winter: सर्दी शुरू हो गई हैं. सभी जानते हैं कि सर्दियों में ज्यादा संक्रमण होने की आशंका रहती है. यह आपके शरीर में विटामिन डी की कमी के कारण हो सकता है इसिलए इंफेक्शन का खतरा भी रहता है. विटामिन डी जो सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने के बाद हमारी त्वचा में बनता है और तैलीय मछली (मैकेरल, टूना और सार्डिन), मशरूम और फोर्टिफाइड डेयरी और नॉनडेयरी विकल्प में भी पाया जाता है, जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. मनुष्य को हेल्दी रहने और संक्रमण से लड़ने के लिए विटामिन डी की जरूरत होती है. विडंबना यह है कि सर्दियों में जब लोगों को विटामिन डी की सबसे ज्यादा जरूरत होती है, तो हममें से ज्यादातर लोगों को पर्याप्त नहीं मिल पाता है. तो हमें कितना विटामिन डी लेना चाहिए? क्या हमें सप्लीमेंट लेना चाहिए? हम और कैसे प्राप्त करते हैं? और इसकी सबसे ज्यादा जरूरत किसे है? यहां आपको हर सवाल का जवाब बताया गया है.

विटामिन डी कहां से प्राप्त करें? | Where To Get Your Vitamin D

विटामिन डी को सनशाइन विटामिन कहा जाता है क्योंकि यह सूर्य के संपर्क में आने के बाद त्वचा में बनता है. वही यूवीबी किरणें जो सनबर्न का कारण बनती हैं, विटामिन डी भी बनाती हैं. सर्दियों में सनस्क्रीन, डीप ब्रीदिंग, कपड़े और दिन के उजाले में त्वचा की विटामिन डी बनाने की क्षमता कम हो जाती है. जो लोग विटामिन डी लेवल में सबसे बड़े मौसमी उतार-चढ़ाव का अनुभव करते हैं, वे भी चमकदार त्वचा पा सकते होते हैं, लेकिन गहरे रंग के लोगों में साल भर विटामिन डी की कमी होने की संभावना अधिक होती है क्योंकि गहरे रंग की त्वचा यूवीबी किरणों को विटामिन डी के उत्पादन से रोकती है. हालांकि, गहरे रंग के व्यक्तियों में भी सर्दियों में विटामिन डी सबसे कम होता है. विटामिन डी सोर्सेज में-

1. साल्मन
2. हेरिंग और सार्डिन
3. कॉड लीवर ऑयल
4. डिब्बाबंद टूना
5. अंडे की जर्दी
6. मशरूम
7. फॉर्टिफाइड फूड्स

विटामिन डी का सेवन क्यों जरूरी है? | Why Is Vitamin D Intake Important?

विटामिन डी केवल हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. ऐसा इसलिए था क्योंकि विटामिन डी की कमी से बच्चों में रिकेट्स और वयस्कों में ऑस्टियोपोरोसिस जैसी हड्डियों की बीमारियां होती थीं. एक शोध से पता चला है कि विटामिन डी जठरांत्र संबंधी मार्ग में स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. विटामिन डी का हाई लेवल सूजन आंत्र रोग और क्रोहन रोग के साथ आंत और फेफड़ों के संक्रमण की संवेदनशीलता को कम करता है. विटामिन डी आंत में रहने वाले रोगाणुओं की संख्या और विविधता को बढ़ाता है, जो एक साथ मिलकर पूरे शरीर में सूजन को कम करते हैं.

सर्दियों में विटामिन डी अधिक महत्वपूर्ण क्यों है? | Why Is Vitamin D More Important In Winter?

सर्दियों में संक्रमण का खतरा ज्यादा रहता है और हम बाहर कम समय बिताते हैं. सर्दियों में, लोगों के पास बाहर जाने पर विटामिन डी बनाने की क्षमता कम हो जाती है, इसलिए भोजन या सप्लीमेंट डाइट से विटामिन डी विटामिन डी की स्थिति बनाए रखने में मदद करेगी.

ज्यादा मात्रा में विटामिन डी लेना नुकसानदायक है? | Is Taking Too Much Vitamin D Harmful?

कई चीजों की तरह, बहुत अधिक विटामिन डी हानिकारक हो सकता है. विटामिन डी विषाक्तता बहुत अधिक धूप या भोजन के परिणामस्वरूप नहीं होती है. त्वचा कैंसर के जोखिम के कारण, त्वचा विशेषज्ञ और अन्य स्वास्थ्य पेशेवर आपके विटामिन डी को बढ़ावा देने के लिए असुरक्षित धूप में रहने की सलाह नहीं देते हैं. इसके बजाय वे सप्लीमेंट डाइट का सुझाव देते हैं, लेकिन विटामिन डी विषाक्तता हो सकती है अगर कोई व्यक्ति बहुत अधिक मात्रा में लेता है.

विटामिन डी आपको अपनी डाइट से कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है, लेकिन जब विटामिन डी बहुत अधिक होता है, तो रक्त में कैल्शियम का लेवल बढ़ जाता है और इससे किडनी की बीमारी हो सकती है.

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.