Vitamin D Deficiency: धूप से मिलने वाला विटामिन है शरीर के लिए सबसे ज्यादा जरूरी, जानें इसकी कमी के संकेत और लक्षण!

Vitamin D Deficiency: शरीर की फंक्शनिंग के लिए विटामिन डी (Vitamin D) का होना काफी महत्वपूर्ण है. विटामिन डी की कमी कई रोगों का कारण बन सकती है. शरीर में जब से विटामिन डी की कमी के संकेत (Signs Of Vitamin D Deficiency) आपको मिलने लगे आपको तुरंत ही इसको दूर करने के उपाय करने चाहिए. धूप से मिलने वाला विटामिन कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है.

Vitamin D Deficiency: धूप से मिलने वाला विटामिन है शरीर के लिए सबसे ज्यादा जरूरी, जानें इसकी कमी के संकेत और लक्षण!

Vitamin D deficiency: विटामिन डी की कमी से कमजोर हड्डियों और मांसपेशियों में दर्द हो सकता है

खास बातें

  • विटामिन डी की कमी से बहुत ज्यादा थकान महसूस हो सकती है.
  • इस विटामिन की कमी से घाव भी जल्दी से नहीं भरते हैं.
  • विटामिन डी की कमी से डिप्रेशन होना आम है.

Vitamin D Deficiency: शरीर में विटामिन डी की कमी काफी आम है. दुनिया भर में एक बिलियन से अधिक लोगों के ब्लड में विटामिन डी की मात्रा (Vitamin D Amount) कम होती है. विटामिन डी शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है. यह कैल्शियम (Calcium) को अवशोषित करने के लिए आवश्यक है और हड्डियों के निर्माण (Build Bones) में मदद करता है. सूर्य के प्रकाश की उपस्थिति में शरीर में विटामिन का संश्लेषण (Synthesis Of Vitamins) होता है. शरीर की बेहतर फंक्शनिंग के लिए विटामिन डी (Vitamin D) का होना काफी महत्वपूर्ण है. विटामिन डी की कमी (Vitamin D Deficiency) कई रोगों का कारण बन सकती है.

शरीर में जब से विटामिन डी की कमी के संकेत (Signs Of Vitamin D Deficiency) आपको मिलने लगे आपको तुरंत ही इसको दूर करने के उपाय करने चाहिए. धूप से मिलने वाला विटामिन (Sunshine Vitamin) कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है. विटामिन डी की कमी के गंभीर संकेत और लक्षण आपको जानने के बाद आप भी हैरान हो सकते हैं!

शरीर में ऐसे दिखते हैं विटामिन डी की कमी के संकेत और लक्षण | Signs And Symptoms Of Vitamin D Deficiency, Looks Like This In The Body

1. अक्सर बीमार पड़ना  (Falling Sick Too Often)

एक मजबूत इम्यूनिटी का निर्माण विटामिन डी से किया जा सकता है. एक मजबूत इम्यूनिटी आपको बैक्टीरिया और वायरस पैदा करने वाली बीमारी से लड़ने में सक्षम बनाती है. विटामिन डी सीधे संक्रमण से लड़ने वाली कोशिकाओं के लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार होता है. इस प्रकार अगर आप अक्सर बीमार पड़ते हैं, तो यह विटामिन डी की कमी का संकेत हो सकता है.

2. हड्डियों और पीठ में दर्द (Bone And Back Pain)

विटामिन डी कैल्शियम के अवशोषण को बेहतर बनाने में मदद करता है. अगर आप नियमित रूप से हड्डी या पीठ दर्द का अनुभव करते हैं, तो यह विटामिन डी की कमी का संकेत हो सकता है. अध्ययनों में धूप विटामिन की कमी और पुरानी पीठ दर्द के बीच एक लिंक भी पाया गया है.

vu08cckVitamin D Deficiency:विटामिन डी की कमी से जोड़ों के साथ-साथ कमर भी दर्द हो सकता है

3. धीमा गति से घाव भरना (Slow Healing Of Wounds)

अध्ययनों में पाया गया है कि विटामिन डी यौगिकों का उत्पादन बढ़ाता है जो नई त्वचा बनाने के लिए महत्वपूर्ण हैं जो घाव भरने की प्रक्रिया का एक हिस्सा है. चोट या सर्जरी के बाद घावों का धीमा उपचार विटामिन डी के निम्न स्तर का संकेत हो सकता है.

4. हड्डियां खराब होना (Bone Loss)

कैल्शियम अवशोषण और हड्डी मेटाबॉलिज्म विटामिन डी के दो सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से हैं. हेल्थ लाइन डॉट कॉम के अनुसार, जिन लोगों को बुढ़ापे में हड्डियों के नुकसान का निदान किया जाता है, उन्हें कैल्शियम और अन्य खनिजों के नुकसान के साथ-साथ विटामिन डी की कमी हो सकती है.

5. मांसपेशियों में दर्द (Muscle Pain)

विटामिन डी की कमी के कई कारणों में से एक मांसपेशियों में दर्द हो सकता है. विटामिन डी के रिसेप्टर तंत्रिका कोशिकाओं में मौजूद होते हैं जिन्हें नोसाइसिसप्टर्स के रूप में जाना जाता है. इन तंत्रिका कोशिकाओं में दर्द होता है.

6. थकान (Tiredness)

स्वस्थ जीवनशैली जीने और अच्छी नींद लेने के बावजूद अत्यधिक थकान, विटामिन डी की कमी का संकेत हो सकता है. ऐसे में विटामिन डी के इस लक्षण को नजरअंदाज न करें और विटामिन डी की कमी को दूर करने के उपाय करें.

o15hhp0oVitamin D Deficiency: Vitamin D deficiency can cause tiredness and fatigue

7. अवसाद (Depression)

विटामिन डी की कमी को अवसाद से जोड़ा जा सकता है, खासकर वृद्ध वयस्कों लोगों में. कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि सप्लीमेंट लेने से मूड में सुधार और अवसाद की भावनाओं को कम किया जा सकता है.

8. बालों का झड़ना (Hair Loss)

गंभीर बालों का झड़ना निश्चित रूप से एक पोषण की कमी के साथ जुड़ा हुआ है, जिसमें विटामिन डी के निम्न स्तर शामिल हैं. महिला पैटर्न बालों के झड़ने महिला पैटर्न बालों के झड़ने या विटामिन डी की कमी से जोड़ा जा सकता है.

विटामिन डी की कमी को दूर करने के उपाय | Remedy To Overcome Vitamin D Deficiency

निर्धारित मात्रा में, विटामिन डी की खुराक लेने से विटामिन डी की कमी को पूरा करने में मदद मिल सकती है. हर दिन सूरज के नीचे पांच से 10 मिनट बैठने से भी फायदा हो सकता है, क्योंकि शरीर सूर्य की रोशनी की उपस्थिति में विटामिन डी का संश्लेषण करता है.

विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए खाएं ये फूड्स | Eat These Foods To Overcome Vitamin D Deficiency

- फैटी मछली
- पनीर
- अंडे की जर्दी
- मशरूम
- दूध
- कोटेज पनीर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.