विज्ञापन

कमजोर हड्डियों को भी लोहे जितना मजबूत बना सकता है ये विटामिन, बहुत कम लोगों को होता है पता

Bone Strengthening Vitamins: विटामिन डी हड्डियों की मजबूती के लिए एक जरूरी विटामिन है, जिसे हम सूर्य के प्रकाश, फूड्स और सप्लीमेंट्स के जरिए ले सकते हैं. इसे अपनी डेली लाइफ में शामिल करके हम हड्डियों की समस्याओं से बच सकते हैं और अपने शरीर को मजबूत बनाए रख सकते हैं.

कमजोर हड्डियों को भी लोहे जितना मजबूत बना सकता है ये विटामिन, बहुत कम लोगों को होता है पता
Vitamin D For Bone Health: विटामिन डी हड्डियों को मजबूत रखने में मददगार है.

Vitamin D For Strong Bone: हड्डियों की मजबूती हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है. जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हड्डियों का कमजोर होना स्वाभाविक है, लेकिन सही डाइट और न्यूट्रिशन से हम अपनी हड्डियों को लंबे समय तक मजबूत बना सकते हैं. हम सभी ने आज तक हड्डियों की मजबूती के लिए सिर्फ एक मिनरल का नाम सुना था वह है कैल्शियम, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बोन को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए विटामिन डी भी बड़ी भूमिका निभाता है. ये विटामिन हड्डियों की मजबूती के लिए बेहद जरूरी है.

हड्डियों को मजबूत रखने के लिए विटामिन | Vitamins To Keep Bones Strong

विटामिन डी क्या है? (What Is Vitamin D?)

विटामिन डी एक फैट में घुलनशील विटामिन है, जो हमारे शरीर में कैल्शियम और फॉस्फेट के अवशोषण को बढ़ावा देता है. ये मिनरल्स हड्डियों की स्ट्रक्चर और उनकी मजबूती के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. विटामिन डी की कमी से हड्डियों में दर्द, मांसपेशियों में कमजोरी और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें: प्रोटीन का पॉवर हाउस है मखाने वाला दूध, एक महीने तक रोजाना दूध-मखाना खा लिया तो हो जाएगा कमाल, जानें इसके फायदे

विटामिन डी के स्रोत (Sources of Vitamin D)

सूर्य का प्रकाश: विटामिन डी का सबसे अच्छा और प्राकृतिक स्रोत सूर्य का प्रकाश है. सुबह के समय की धूप में 10-15 मिनट तक रहने से शरीर को पर्याप्त विटामिन डी मिल सकता है.

कुछ फूड्स: कुछ फूड्स में भी विटामिन डी पाया जाता है, जैसे कि फैटी फिश (साल्मन, मैकेरल), अंडे की जर्दी, दूध और दूध से बने प्रोडक्ट्स और मशरूम.

सप्लीमेंट्स: जिन लोगों को भोजन और धूप से पर्याप्त विटामिन डी नहीं मिलता उनके लिए विटामिन डी सप्लीमेंट्स एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं. डॉक्टर की सलाह से सप्लीमेंट्स लेना चाहिए.

Latest and Breaking News on NDTV

हड्डियों के लिए विटामिन डी के लाभ | Benefits of Vitamin D for Bones

कैल्शियम का एब्जॉर्प्शन: विटामिन डी कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है, जो हड्डियों की मजबूती के लिए सबसे जरूरी मिनरल है.

हड्डियों की ग्रोथ: यह बच्चों और किशोरों में हड्डियों के विकास के लिए जरूरी होता है. इसके बिना हड्डियों की ग्रोथ सही ढंग से नहीं हो पाती.

ऑस्टियोपोरोसिस से बचाव: विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डियों के कमजोर होने) जैसी बीमारियों से बचाव कर सकती है, खासकर बुजुर्गों में.

मांसपेशियों की मजबूती: विटामिन डी मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने में भी सहायक होता है, जिससे हड्डियों पर दबाव कम होता है और हड्डियां मजबूत बनी रहती हैं.

यह भी पढ़ें: जवान होते बच्चे को पालना है टेढ़ी खीर, अगर मां-बाप बदल लें अपनी ये 8 आदतें, तो बच्चे का सफल होना तय है...

विटामिन डी की कमी के लक्षण | Symptoms of Vitamin D Deficiency

  • हड्डियों में दर्द और कमजोरी
  • मांसपेशियों में खिंचाव और दर्द
  • हड्डियों का आसानी से टूटना
  • थकान और कमजोरी महसूस करना
  • मानसिक तनाव और उदासी

विटामिन डी हड्डियों की मजबूती के लिए एक जरूरी विटामिन है, जिसे हम सूर्य के प्रकाश, फूड्स और सप्लीमेंट्स के जरिए ले सकते हैं. इसे अपनी डेली लाइफ में शामिल करके हम हड्डियों की समस्याओं से बच सकते हैं और अपने शरीर को मजबूत बनाए रख सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Health Tips: आपके शरीर में मौजूद है दो दो दिल! जानिए कहां है 'सेकंड हार्ट' और कैसे करता है काम?
कमजोर हड्डियों को भी लोहे जितना मजबूत बना सकता है ये विटामिन, बहुत कम लोगों को होता है पता
Parental Vitamins: क्या बिना प्रेगनेंसी के भी खा सकते हैं प्रेगनेंसी वाले विटामिन सप्लीमेंट्स? जानिए इसके फायदे नुकसान
Next Article
Parental Vitamins: क्या बिना प्रेगनेंसी के भी खा सकते हैं प्रेगनेंसी वाले विटामिन सप्लीमेंट्स? जानिए इसके फायदे नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com