विज्ञापन

जवान होते बच्चे को पालना है टेढ़ी खीर, अगर मां-बाप बदल लें अपनी ये 8 आदतें, तो बच्चे का सफल होना तय है...

Parenting Tips: क्या आप भी जवान बच्चों के पेरेंट्स हैं और उन्हें अच्छी सीख देना चाहते हैं और उनके साथ अच्छा बॉन्ड क्रिएट करना चाहते हैं, तो ये 8 चीज आपको मदद कर सकती हैं

जवान होते बच्चे को पालना है टेढ़ी खीर, अगर मां-बाप बदल लें अपनी ये 8 आदतें, तो बच्चे का सफल होना तय है...
अपने जवान बच्चों से कहें  ये 8 बातें.

Parenting Tips: जवान बच्चों का पेरेंट्स होना कोई आसान बात नहीं है, अपने जवान बच्चों ( Adult child parenting tips) को समझना और उन्हें समझाना दोनों बहुत ज्यादा जरूरी है, क्योंकि यह एक ऐसा दौर है जहां बच्चे जवानी में एंट्री करते हैं और कई नई चीज फेस करते हैं. ऐसे में आपका उनके प्रति व्यवहार कैसा होता है, यह उन्हें बहुत ज्यादा मोटिवेट कर सकता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं आठ ऐसी चीज जो हर एडल्ट बच्चों के पेरेंट्स को उन्हें बोलनी चाहिए.

अपने जवान बच्चों से कहें  ये 8 बातें (How to Have Meaningful Conversations With Your Adult Kids)


माता-पिता की जगह बनें दोस्त

एडल्ट एज ऐसी होती है जहां बच्चा आप में माता-पिता को नहीं बल्कि अपने दोस्त को तलाश करता है. ऐसे में आपके लिए जरूरी है कि आप उसके साथ एक दोस्त की तरह व्यवहार करें. हालांकि, इसका मतलब यह नहीं कि आप ओवर फ्रैंक हो जाए, एक लिमिट में आप अपने बच्चों के साथ फ्रेंडशिप क्रिएट कर सकते हैं ताकि वह अपने दिल की बात आपको बता सके.

मदद के लिए अपना हाथ आगे बढ़ाएं

अगर आपके एडल्ट बच्चों को आपकी मदद चाहिए तो उसके लिए उसे डांटे या यह ना कहे कि तुम्हें तो कुछ आता ही नहीं है, बल्कि मदद के लिए अपना हाथ आगे बढ़ाएं और कहे कि जब भी तुम्हें जरूरत हो तुम मेरे पास आ सकते हो.

यह भी पढ़ें : क्‍या Homemade Wax हमेशा के लिए हटा सकती हैं अनचाहे बाल! 3 मिनट में बनाएं 3 तरह की वैक्‍स, जब मन करे स्‍लीवलेस पहनें

बच्चों की मेंटल हेल्थ का रखें ध्यान

जवानी एक ऐसी उम्र होती है जहां पर बच्चों को बहुत सारी चीजें सहन करनी पड़ती है, ऐसे में उनके मेंटल हेल्थ पर भी असर पड़ सकता है तो आपके लिए जरूरी होता है कि आप अपने बच्चों की मेंटल हेल्थ का ध्यान रखें और उसके साथ पॉजिटिव बातें करें.

बच्चों पर विश्वास जताएं

एडल्ट बच्चों से कहें- मुझे आपकी क्षमताओं पर विश्वास है और आपके हर एक फैसले पर भरोसा है. आपके पास अपने रास्ते में आने वाली किसी भी चुनौती से निपटने की ताकत है.

जैसे बच्चे हो वैसा उन्हें अपनाएं

कभी-कभी अपने यंग बच्चों से कहे कि आप जैसे हैं वैसे ही प्यार और सम्मान के पात्र हैं. आपकी खासियत और शख्सियत ही आपको खास बनाती है.

बच्चों से सीखने की कोशिश करें

जवान बच्चों से आप भी कई चीजें सीख सकते हैं और इसका एहसास आप ये कहकर करवा सकते हैं- आप जो व्यक्ति बने हैं उस पर मुझे गर्व है, आपकी दया, मेहनत और दृढ़ संकल्प मुझे प्रेरित करते हैं.

बच्चों को अपना साथ महसूस करवाएं

कभी-कभी अपने बच्चों के पास बैठकर कहे कि आप इस जीवन की जर्नी में अकेले नहीं हैं, मैं आपका सपोर्ट करने के लिए यहां हूं, चाहे कुछ भी हो.

गलतियों से सीखने के लिए प्रेरित करें

ये तो हम सभी जानते हैं कि गलतियां जीवन का स्वाभाविक हिस्सा हैं, ऐसे में अपने जवान बच्चों को गलती करने से ना रोकें बल्कि उन गलतियों से सीखने और आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Health Tips: आपके शरीर में मौजूद है दो दो दिल! जानिए कहां है 'सेकंड हार्ट' और कैसे करता है काम?
जवान होते बच्चे को पालना है टेढ़ी खीर, अगर मां-बाप बदल लें अपनी ये 8 आदतें, तो बच्चे का सफल होना तय है...
Parental Vitamins: क्या बिना प्रेगनेंसी के भी खा सकते हैं प्रेगनेंसी वाले विटामिन सप्लीमेंट्स? जानिए इसके फायदे नुकसान
Next Article
Parental Vitamins: क्या बिना प्रेगनेंसी के भी खा सकते हैं प्रेगनेंसी वाले विटामिन सप्लीमेंट्स? जानिए इसके फायदे नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com