विज्ञापन

प्रोटीन का पॉवर हाउस है मखाने वाला दूध, एक महीने तक रोजाना दूध-मखाना खा लिया तो हो जाएगा कमाल, जानें इसके फायदे

Benefits Of Makhana With Milk : क्या आप जानते हैं दाल और डेयरी प्रोडक्ट्स के अलावा मखाने वाले दूध में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो आपके शरीर के लिए बेहद फ़ायदेमंद है. इसके सेवन से आप डायबिटीज और BP को कंट्रोल कर सकते हैं.

प्रोटीन का पॉवर हाउस है मखाने वाला दूध, एक महीने तक रोजाना दूध-मखाना खा लिया तो हो जाएगा कमाल, जानें इसके फायदे
मखाने वाले दूध के होते हैं कमाल के फायदे.

Benefits Of Makhana With Milk : जब भी परफेक्ट और हेल्दी बॉडी की बात आती है सबसे पहले प्रोटीन के सेवन की सलाह दी जाती है. वैसे तो डेयरी प्रोडक्ट और दालों में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है लेकिन दूध के साथ मखाने  (Fox Nuts) खाकर भी आप अपने शरीर को तंदुरुस्त बना सकते हैं क्योंकि मखाने वाला दूध शरीर (Makhana with Milk Benefits) के लिए प्रोटीन का पावर हाउस (Protein powerhouse) माना जाता है. मखाना को फोक्स नट (Fox Nuts) भी कहा जाता है. यह एक शक्तिशाली ड्राईफ्रूट है. आमतौर पर मखाने (Makhana) को व्रत के दौरान या मीठे मेें या स्नैक के तौर पर खाया जाता है, लेकिन अगर आप इसे दूध के साथ खाते हैं तो यह आपकी ताकत को बढ़ा सकता है. 

अगर आप नियमित रूप से अपनी डाइट में मखाने वाला दूध शामिल करते हैं तो आपको पर्याप्त मात्रा में आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम और कार्बोहाइड्रेट मिल सकते हैं. जो आपके शरीर के लिए बहुत फ़ायदेमंद हो सकते हैं.


मखाने वाले दूध के फ़ायदे (Health Benefits Of Makhana with Milk)


1. एनर्जी बूस्टर : अगर आप नियमित रूप से अपनी डाइट में मखाने वाला दूध शामिल करते हैं तो आप दिन भर अपने आपको एनर्जी से भरपूर पाएंगे क्योंकि दूध में एनर्जी देने वाले न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, वहीं मखाने में कार्बोहाइड्रेट होता है जो आपके शरीर को भरपूर एनर्जी देते हैं.

2. हड्डियां बनती है फौलादी : बुढ़ापे तक हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए नियमित रूप से मखाने वाले दूध का सेवन करना चाहिए. दूध में मौजूद विटामिन डी, कैल्शियम और कई तरह के मिनरल्स आपके दांतों और हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं. वहीं मखाने में मौजूद ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो आपकी हड्डियों को फौलादी बनाते हैं.

3. नहीं होंगे ओवर वेट : अगर आप चाहते हैं कि आपका वज़न कंट्रोल में रहे तो आप अपनी डाइट में मखाने वाला दूध ज़रूर शामिल करें क्योंकि मखाने में लो फ़ैट और लो कैलोरीज होती हैं जो आपके वज़न को कंट्रोल करने में मदद करते हैं इसके अलावा दूध में मौजूद प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व वज़न कंट्रोल करने में सहायक होते हैं.

Also Read: जवान होते बच्चे को पालना है टेढ़ी खीर, अगर मां-बाप बदल लें अपनी ये 8 आदतें, तो बच्चे का सफल होना तय है...

4. डाइजेशन होगा स्ट्रॉन्ग  : अगर आप नियमित रूप से मखाने वाले दूध का सेवन करते हैं तो आपका पाचन तंत्र फिट रहता है क्योंकि मखाने के साथ दूध को पचाना बेहद आसान होता है. इनका एक साथ सेवन आपको पेट से जुड़ी कई बीमारियां जैसे ब्लोटिंग और गैस आदि को कम करने में सहायक होता है.

5. मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद : अपनी डाइट में मखाने वाला दूध शामिल करके आप मेंटल हेल्थ को फिट रख सकते हैं क्योंकि दूध में मौजूद विटामिन B12, विटामिन ए, विटामिन डी और कई सारे पोषक तत्व होते हैं. इसके अलावा मखाने में भी विटामिन ई और कई सारे एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं जिससे आपको डिप्रेशन जैसी समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Health Tips: आपके शरीर में मौजूद है दो दो दिल! जानिए कहां है 'सेकंड हार्ट' और कैसे करता है काम?
प्रोटीन का पॉवर हाउस है मखाने वाला दूध, एक महीने तक रोजाना दूध-मखाना खा लिया तो हो जाएगा कमाल, जानें इसके फायदे
Parental Vitamins: क्या बिना प्रेगनेंसी के भी खा सकते हैं प्रेगनेंसी वाले विटामिन सप्लीमेंट्स? जानिए इसके फायदे नुकसान
Next Article
Parental Vitamins: क्या बिना प्रेगनेंसी के भी खा सकते हैं प्रेगनेंसी वाले विटामिन सप्लीमेंट्स? जानिए इसके फायदे नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com