Vitamin C Deficiency: थकान, वजन बढ़ना और कमजोर इम्यूनिटी सहित ये 7 संकेत बताते हैं कि शरीर में विटामिन सी की कमी है

Vitamin C Deficiency Symptoms: मानव शरीर को कुछ जरूरी कामों को करने के लिए विटामिन सी की जरूरत होती है. विटामिन सी की कमी से कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. अगर आप सोच रहे हैं कि आप पर्याप्त विटामिन सी का सेवन कर रहे हैं या नहीं, तो यहां विटामिन सी की कमी के लक्षण और संकेत दिए गए हैं.

Vitamin C Deficiency: थकान, वजन बढ़ना और कमजोर इम्यूनिटी सहित ये 7 संकेत बताते हैं कि शरीर में विटामिन सी की कमी है

Vitamin C Deficiency Symptoms: विटामिन सी एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट है

खास बातें

  • विटामिन सी की कमी से कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.
  • विटामिन सी एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट है.
  • आपको विटामिन सी से भरपूर फूड्स का सेवन करने की जरूरत है.

Symptoms Of Vitamin C Deficiency: विटामिन सी मानव शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों में से एक है. विटामिन सी एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट है जो आपके दिल की रक्षा कर सकता है और आपको अन्य पुरानी बीमारियों से बचा सकता है. विटामिन सी आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा होता है. यह आपके आहार से आयरन के अवशोषण के लिए भी जिम्मेदार है जो आयरन की कमी को रोकता है. विटामिन सी एक मजबूत इम्यून सिस्टम का भी समर्थन करता है. आपको विटामिन सी से भरपूर फूड्स का सेवन करने की जरूरत है क्योंकि यह आपके शरीर द्वारा उत्पादित नहीं किया जा सकता है. विटामिन सी आमतौर पर साइट्रिक फूड्स में मौजूद होता है.

अगर आप पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी का सेवन नहीं कर रहे हैं तो आपको कुछ लक्षणों का सामना करना पड़ सकता है. ये लक्षण आपकी डाइट में अधिक विटामिन सी शामिल करने की जरूरत को इंगित करते हैं. अगर विटामिन सी की कमी के लक्षण बहुत गंभीर है तो आपको सप्लीमेंट डाइट लेने की भी जरूरत हो सकती है.

विटामिन सी की कमी के लक्षण और संकेत | Symptoms And Signs Of Vitamin C Deficiency

1. ड्राई स्किन

विटामिन सी आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. आप देखेंगे कि लगभग हर स्किन प्रोडक्ट में विटामिन सी होता है. एंटीऑक्सिडेंट की उच्च सामग्री विटामिन सी को त्वचा के लिए फायदेमंद बनाती है. विटामिन सी के खराब सेवन से स्किन ड्राई और क्षतिग्रस्त हो जाती है. आप कई जगहों पर अपनी त्वचा पर झुर्रियां भी देख सकते हैं.

ic1eplc

Vitamin C Deficiency Symptoms: विटामिन सी के खराब सेवन से स्किन ड्राई और क्षतिग्रस्त हो जाती है.

2. घावों का धीरे-धीरे ठीक होना

विटामिन सी की कमी से कोलेजन बनने की दर धीमी हो सकती है जिसके परिणामस्वरूप घावों का उपचार धीमा हो जाता है. विटामिन सी की कमी से संक्रमण का प्रसार भी बढ़ेगा. यह संकेत आमतौर पर तब दिखाई देता है जब विटामिन सी की गंभीर कमी होती है.

3. खराब दंत स्वास्थ्य

सिर्फ आपकी त्वचा ही नहीं आपके दांतों को भी विटामिन सी की कमी के कारण नुकसान होने की संभावना है. विटामिन सी के लो लेवल के कारण खराब कोलेजन गठन से मसूड़ों से रक्तस्राव होता है. मसूड़ों में सूजन भी विटामिन सी की कमी की एक सामान्य स्थिति है. गंभीर कमी से दांत भी खराब हो सकते हैं.

4. आयरन की कमी और एनीमिया

विटामिन सी शरीर को खाए गए आहार से आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है. यह आयरन की कमी और एनीमिया की ओर जाता है. अत्यधिक रक्तस्राव से एनीमिया भी हो सकता है. सिर्फ आयरन का सेवन ही काफी नहीं है, इसके अवशोषण के लिए आपको पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी का सेवन करना होगा.

5. खराब इम्यूनिटी

विटामिन सी एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है जो मजबूत इम्यूनिटी के निर्माण में मदद करता है. विटामिन सी के खराब लेवल से इम्यूनिटी का लेवल खराब होता है. आप बहुत बार बीमार पड़ सकते हैं क्योंकि आपको संक्रमण का खतरा अधिक होता है. कई बार यह कुछ गंभीर बीमारियों के खतरे को भी बढ़ा सकता है.

l3uojl0oVitamin C Deficiency Symptoms:विटामिन सी के खराब लेवल से इम्यूनिटी का लेवल खराब होता है

6. वजन बढ़ना

विटामिन सी की कमी से भी आपका वजन बढ़ सकता है. विटामिन सी की कमी से विशेष रूप से पेट के आसपास चर्बी जमा हो जाती है. अगर आप वजन बढ़ाने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, तो विटामिन सी की कमी आपका अनचाहा वजन बढ़ाने का कारण हो सकती है.

7. लगातार थकान


विटामिन सी का लो लेवल आपको हर समय थका हुआ महसूस करा सकता है. कम इम्यूनिटी और एनीमिया भी इस स्थिति को ट्रिगर कर सकते हैं. किसी कार्य को पूरा करने के लिए आपको ऊर्जा की कमी महसूस हो सकती है. विटामिन सी की कमी से भी चिड़चिड़ापन महसूस होता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.