विज्ञापन

Vitamin B12 Deficiency: कितनी खतरनाक है विटामिन B12 की कमी, शरीर को हो सकते हैं ये नुकसान...

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी 12 को कोबालामिन भी कहा जाता है. शरीर के कई महत्वपूर्ण फंक्शन्स के लिए जरूरी यह विटामिन रेड ब्लड सेल्स से लेकर डीएनए तक बनाने के काम आता है.

Vitamin B12 Deficiency: कितनी खतरनाक है विटामिन B12 की कमी, शरीर को हो सकते हैं ये नुकसान...
शरीर के लिए कितना जरूरी है विटामिन बी12

Vitamin B12 Deficiency: अगर आपको कमजोरी महसूस होती है, हाथ-पैर सुन्न पड़ जाते हैं या शारीरिक संतुलन नहीं बना पाते हैं तो हो सकता है कि आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो गई हो. यह विटामिन हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है. डीएनए से लेकर रेड ब्लड सेल्स तक के निर्माण और नर्वस सिस्टम के फंक्शन और खाने को एनर्जी में तब्दील करने जैसे बेहद महत्वपूर्ण कार्यों में सहायक होता है.

शरीर के लिए क्यों जरूरी है विटामिन बी 12? (Why Vitamin B12 is necessary?)

विटामिन बी12 एक घुलनशील विटामिन है जो पानी में आसानी से घुल जाता है. इसे कोबालामिन भी कहा जाता है. विटामिन बी12 शरीर में डीएनए और लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए बेहद जरूरी है. इसके अलावा खाने को एनर्जी में बदलने के लिए और नर्वस सिस्टम के फंक्शन के लिए भी कोबालामिन शरीर को विटामिन बी12 की जरूरत होती है. शरीर में कोबालामिन की कमी होने पर व्यक्ति में एनीमिया से लेकर कमजोरी, खराब मूड, हाथ-पांव में झुनझुनी और डिप्रेशन तक के लक्षण दिखाई दे सकते हैं.


किसे हो सकता है विटामिन बी 12 की कमी का खतरा? (Who are at greater risk of vitamin B 12 deficiency)

कुछ लोगों में विटामिन बी12 की कमी होने का ज्यादा चांस रहता है.

1. बुजुर्गों में हो सकती है कमी - शरीर में विटामिन बी 12 की कमी के कई कारणों में से एक उम्र भी है. 50 साल की उम्र पार करने के बाद लोगों का गट हेल्थ प्रभावित होता है जिससे खाने से विटामिन बी12 को रिलीज या अवशोषित करना मुश्किल हो जाता है.

2. शाकाहारी या वीगन लोग - विटामिन बी 12 ज्यादातर एनिमल बेस्ड फूड आइटम्स में ज्यादा होता है. इसीलिए शाकाहारी या वीगन डाइट फॉलो करने वाले लोगों में भी कोबालामिन की कमी हो सकती है.

3. प्रेगनेंसी - प्रेगनेंसी के दौरान आमतौर पर महिलाओं में विटामिन बी 12 की कमी हो जाती है. ऐसे में प्रेग्नेंट महिलाओं को खासतौर पर जो वीगन हैं उन्हें अगर शरीर में कोबालामिन की कमी के लक्षण महसूस हो तो डॉक्टर से इस संबंध में बातचीत जरूर करनी चाहिए.

4. कुछ मेडिकल कंडीशन -  घातक एनीमिया जैसे मेडिकल कंडीशन में शरीर विटामिन बी12 अवशोषित नहीं कर पाता है जिससे शरीर में इस विटामिन की कमी हो जाती है.

क्या विटामिन बी 12 की कमी से बढ़ जाता है डिमेंशिया का खतरा? (Does vitamin B12 deficiency increase the risk of dementia?)

कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि विटामिन बी 12 की कमी से कॉग्निशन में गिरावट या  डिमेंशिया का खतरा बढ़ जाता है लेकिन इस संबंध में निर्णायक सबूत नहीं पाए गए हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो विटामिन बी12 की कमी से मानसिक क्षमता में गिरावट आ सकती है लेकिन यह डिमेंशिया का इकलौता कारण नहीं बन सकता है.

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
Vitamin B12 Deficiency: कितनी खतरनाक है विटामिन B12 की कमी, शरीर को हो सकते हैं ये नुकसान...
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com